Home छात्रवृत्तिआईटीआई आईटीआई स्कॉलरशिप – आईटीआई / वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए टॉप स्कॉलरशिप
ITI scholarships

आईटीआई स्कॉलरशिप – आईटीआई / वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए टॉप स्कॉलरशिप

by Shruti Pandey

आईटीआई स्कॉलरशिप या वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिप उन छात्रों की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए दी जाती है जो मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीटूशन (आईटीआई) से आईटीआई डिप्लोमा या वोकेशनल ट्रेनिंग कोर्स करना चाहते हैं। हर साल बड़ी संख्या में छात्र फैशन डिजाइनिंग, प्लंबिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, कारपेंटरी, हेल्थकेयर, बुकबाइंडिंग इत्यादि जैसे विभिन्न नौकरी से संबंधित क्षेत्रों में अपने प्रोफेशनल कौशल को बढ़ाने के लिए विभिन्न सरकारी और प्राइवेट आईटीआई से वोकेशनल पाठ्यक्रमों को करने का विकल्प चुनते हैं। अगर आप अपने प्रोफेशनल कौशल को निखारना चाहते हैं और वोकेशनल ट्रेनिंग कोर्स में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको आईटीआई स्कॉलरशिप या वोकेशनल कोर्स के लिए स्कॉलरशिप की तलाश करनी चाहिए।

केंद्र सरकार और राज्य सरकारें दोनों मिलकर आईटीआई या वोकेशनल कोर्स के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करती हैं। इनके अलावा, कुछ प्राइवेट संगठन भी हैं जो आईटीआई डिप्लोमा या वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए छात्रों को उपयुक्त आर्थिक मदद प्रदान करते हैं। यह लेख, प्रदाता की जानकारी, एप्लीकेशन की समयसीमा, योग्यता मानदंड, एप्लीकेशन प्रक्रिया और पुरस्कार जैसे विवरण सहित आईटीआई स्कॉलरशिप और वोकेशनल पाठ्यक्रमों के लिए स्कॉलरशिप के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

आईटीआई स्कॉलरशिप / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिपसंपूर्ण सूची

आईटीआई / वोकेशनल ट्रेनिंग पाठ्यक्रमों के लिए कौन सी स्कॉलरशिप दी जाती है? इन स्कॉलरशिप को कौन देता है? इन स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने का सही समय कब है? इन सभी प्रश्नों के उत्तर को इस सेक्शन में शामिल किया गया है। आईटीआई स्कॉलरशिप या वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिप प्रदान करने वाले कुछ प्रसिद्ध संगठनों / विभागों में एचडीएफसी बैंक, एचपी इंक इंडिया, सीताराम जिंदल फाउंडेशन, केंद्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय इत्यादि शामिल हैं। आईटीआई / वोकेशनल पाठ्यक्रमों तथा इनके प्रदाता का विवरण और टेंटेटिव एप्लीकेशन की समयसीमा के साथ स्कॉलरशिप की विस्तृत सूची को आप नीचे देख सकते हैं।

आईटीआई / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिप की विस्तृत सूची

क्र.सं. स्कॉलरशिप का नाम प्रदाता का नाम एप्लीकेशन की समय सीमा*
1 सीएलपी इंडिया स्कॉलरशिप स्कीम सीएलपी इंडिया जनवरी से जून
2 एचडीएफसी बैंक एजुकेशनल क्राइसिस स्कॉलरशिप सपोर्ट एचडीएफसी बैंक अप्रैल से जुलाई
3 नेशनल स्कॉलरशिप एग्जाम (एनएसई) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ करियर एजुकेशन (एनआईसीई) फाउंडेशन अप्रैल से सितंबर
4 एचपी उड़ान स्कॉलरशिप प्रोग्राम एचपी इंक इंडिया जनवरी से मार्च
5 सरला देवी स्कॉलरशिप 2019 धर्मपाल सत्यपाल चैरिटेबल ट्रस्ट फरवरी से अप्रैल
6 काइंड स्कॉलरशिप फॉर यंग वूमेन                  —- मई से जून
7 प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम केन्द्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार सितंबर से नवंबर
8 सीताराम जिंदल फाउंडेशन स्कॉलरशिप स्कीम सीताराम जिंदल फाउंडेशन हमेशा खुला है
9 ईएसएम की विधवाओं के वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सहायता केन्द्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार हमेशा खुला है
10 माइनॉरिटीज के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार अगस्त से अक्टूबर
11 कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड जून से जनवरी
12 एसएचडीएफ स्कॉलरशिप सिख ह्यूमन डेवलपमेंट फाउंडेशन (एसएचडीएफ) और निश्काम सिख कल्याण परिषद जून से जुलाई
13 वीजेएनटी और एसबीसी उम्मीदवारों के लिए व्यावसायिक ट्रेनिंग, महाराष्ट्र महाराष्ट्र राज्य सरकार दिसंबर से फरवरी
14 अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए प्रोफेशनल टेक्निकल ट्रेनिंग, महाराष्ट्र सामाजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग, महाराष्ट्र सरकार दिसंबर से फरवरी
15 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप त्रिपुरा उच्च शिक्षा निदेशालय, त्रिपुरा सरकार नवंबर से जनवरी
16 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप, मणिपुर विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा निदेशालय, मणिपुर सरकार नवंबर से दिसंबर
17 आईटीआई छात्रों के लिए टेक्निकल एजुकेशन स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा निदेशालय, व्यावसायिक और औद्योगिक प्रशिक्षण, हिमाचल प्रदेश सरकार अक्टूबर से दिसंबर
18 डिप्लोमा कोर्स के लिए स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा निदेशालय, व्यावसायिक और औद्योगिक प्रशिक्षण, हिमाचल प्रदेश सरकार अक्टूबर से दिसंबर
19 स्वामी विवेकानंद स्टाइपेंड स्कीम फॉर आईटीआई कोर्सेज, गुजरात सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, गुजरात सरकार नवंबर से दिसंबर
20 आईटीआई / प्रोफेशनल स्टडीज के लिए अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कॉलरशिप, गुजरात सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, गुजरात सरकार नवंबर से दिसंबर

* ऊपर दी गयी एप्लीकेशन की समय सीमा अस्थायी है और स्कॉलरशिप प्रदाता के निर्णय के अनुसार बदल सकती है।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

आईटीआई स्कॉलरशिप / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिपमुख्य योग्यता

जैसा कि नाम से पता चलता है, आईटीआई स्कॉलरशिप या वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिप उन छात्रों को दी जाती है जो आईटीआई डिप्लोमा या वोकेशनल ट्रेनिंग कोर्स करना चाहते हैं। इसके अलावा, इन पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए संस्थानों द्वारा निर्धारित किये गए मानदंडों के आधार पर सबसे कम शैक्षणिक योग्यता या तो कक्षा 8, कक्षा 10 या कक्षा 12 है। इसके अलावा, इसके साथ कई अन्य योग्यता शर्तें भी होती हैं जो छात्र को विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पूरा करने की जरूरत होती है। प्रत्येक स्कॉलरशिप के लिए योग्यता मानदंड का विस्तृत विवरण नीचे की तालिका में दिया गया है।

आईटीआई / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिप की विस्तृत योग्यता मानदंड

क्र.सं. स्कॉलरशिप का नाम योग्यता मानदंड
1 सीएलपी इंडिया स्कॉलरशिप स्कीम ·         सभी सीएलपी इंडी आरई एसेट्स के व्यावसायिक स्थानों (राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना) के आसपास सामुदायिक जलग्रहण क्षेत्रों के निवासी अप्लाई कर सकते हैं।

·         उन्हें कक्षा 10 से 12 वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, आईटीआई या वोकेशनल ट्रेनिंग कोर्स की पढाई करनी चाहिए।

·         आवेदक के परिवार के पास एयर-कंडीशन, फोर-व्हीलर या एलईडी टीवी नहीं होना चाहिए।

2 एचडीएफसी बैंक एजुकेशनल क्राइसिस स्कॉलरशिप सपोर्ट ·         कक्षा 6 से 12 तक के छात्र, स्नातक, डिप्लोमा, पॉलिटेक्निक, आईटीआई, स्नातकोत्तर या पीएचडी पाठ्यक्रम में अध्ययन करने वाले छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

·         पिछले तीन सालों में उन्हें पारिवारिक या व्यक्तिगत संकट का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण उन्हें अपनी पढाई छोड़ने का डर है।

3 नेशनल स्कॉलरशिप एग्जाम (एनएसई) ·         यह स्कॉलरशिप परीक्षा कक्षा 5 से 12 तक के छात्रों के लिए, डिप्लोमा पाठ्यक्रम और डिग्री पाठ्यक्रम के लिए खुली है।
4 एचपी उड़ान स्कॉलरशिप प्रोग्राम ·         एक साल के लिए स्कॉलरशिप पाने के लिए, छात्रों को 1-वर्षीय आईटीआई / डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहिए और 10 वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए।

·         दो साल के लिए स्कॉलरशिप पाने के लिए, छात्रों को कक्षा 11 या 2-वर्षीय डिप्लोमा / आईटीआई / पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहिए और कक्षा 10 में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए।

·         तीन साल के लिए स्कॉलरशिप पाने के लिए, छात्रों को कॉलेज के पहले वर्ष में दाखिला लेना चाहिए और कक्षा 12 वीं में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए।

·         सभी मामलों में परिवार की वार्षिक आय 4 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

5 सरला देवी स्कॉलरशिप 2019 ·         स्कॉलरशिप केवल कला, विज्ञान, कॉमर्स या वोकेशनल पाठ्यक्रमों के छात्रों को दी जाती है।

·         विज्ञान (पीसीबी / पीसीएम / पीसीएमबी) और आर्ट्स पाठ्यक्रम के लिए, छात्रों को कक्षा 12 में कम से कम 75% अंक प्राप्त करने चाहिए और उनके परिवार की आय 4.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

·         कॉमर्स पाठ्यक्रम के लिए, छात्रों को कक्षा 12 में कम से कम 80% अंक प्राप्त करने चाहिए और उनके परिवार की आय 4.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

·         वोकेशनल पाठ्यक्रम के लिए, छात्रों को ड्राप-आउट होना चाहिए और उनके परिवार की आय 4.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

6 काइंड स्कॉलरशिप फॉर यंग वूमेन ·         कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप, स्नातक, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, वोकेशनल और प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए खुला है।

·         पारिवार की वार्षिक आय 4 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

·         उन्होंने पिछली परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त किये हों।

7 प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम ·         पूर्व सैनिकों / पूर्व तट रक्षक कर्मियों और उनकी विधवाओं के आश्रित वार्डों के लिए स्कॉलरशिप खुली है।

·         उन्होंने डिप्लोमा या डिग्री कोर्स (या तो टेक्निकल या प्रोफेशनल) के पहले वर्ष में प्रवेश लिया हो।

·         योग्यता परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले अंकों का न्यूनतम प्रतिशत 60% हो।

8 सीताराम जिंदल फाउंडेशन स्कॉलरशिप स्कीम ·         इस स्कॉलरशिप के लिए कक्षा 11, 12, आईटीआई, डिप्लोमा, स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्र अप्लाई कर सकते हैं।
9 ईएसएम की विधवाओं के वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सहायता ·         यह स्कॉलरशिप पूर्व सैनिकों की विधवाओं हवलदार या समकक्ष रैंकिंग तक के लिए दी जाती है।

·         उन्हें वोकेशनल ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा।

·         उन्हें संबंधित ज़ेडएसबी (जिला सैनिक बोर्ड) द्वारा रिकमेंड किया जाना चाहिए।

10 माइनॉरिटीज के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम ·         अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

·         उन्हें कक्षा 11, 12, स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी या वोकेशनल पाठ्यक्रमों, एम.फिल या पीएचडी में अध्ययनरत होना चाहिए।

·         पिछली परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत पाने की जरुरत है।

·         उनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

11 कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम ·         डिप्लोमा / स्नातक पाठ्यक्रमों के स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 60% अंकों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और उनके परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

·         वोकेशनल पाठ्यक्रमों के स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए  छात्रों को न्यूनतम 60% अंकों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और उनके परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

12 एसएचडीएफ स्कॉलरशिप ·         यह स्कॉलरशिप डिप्लोमा, डिग्री या स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रमों को करने वाले छात्रों को दी जाती है।

·         वे पिछली दो परीक्षाओं में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त किए हों।

·         परिवार की औसत वार्षिक आय 1,80,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

13 वीजेएनटी और एसबीसी उम्मीदवारों के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग, महाराष्ट्र ·         महाराष्ट्र के स्थाई निवासी और एसबीसी या वीजेएनटी श्रेणी से संबंधित छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

·         उन्हें सरकारी आईटीआई से ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहिए।

14 अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए प्रोफेशनल टेक्निकल ट्रेनिंग, महाराष्ट्र ·         महाराष्ट्र के स्थाई निवासी और एससी केटेगरी से संबंधित छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

·         उन्हें कम से कम कक्षा 4 उत्तीर्ण होना चाहिए।

15 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप त्रिपुरा ·         इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य होने के लिए छात्र को त्रिपुरा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।

·         उन्हें डिप्लोमा / डिग्री / पीजी / एम.फिल / पीएचडी पाठ्यक्रम में अध्ययनरत होना चाहिए।

·         योग्यता परीक्षा में न्यूनतम आवश्यक अंक 70 प्रतिशत (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) और 60 प्रतिशत अंक (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए) है।

·         तथा परिवार की वार्षिक आय 4.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

16 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप, मणिपुर ·         मणिपुर के बोनाफाइड छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

·         उन्हें डिप्लोमा, डिग्री, पीजी, एम.फिल या पीएचडी स्तर पर कोई तकनीकी / व्यावसायिक कोर्स करना चाहिए।

·         योग्यता परीक्षा में न्यूनतम प्रतिशत की आवश्यकता 70% या इससे अधिक (सामान्य / ओबीसी छात्रों के लिए) और 60% या इससे अधिक (एससी / एसटी / पीएच छात्रों के लिए) है।

·         तथा परिवार की वार्षिक आय 4.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

17 आईटीआई छात्रों के लिए टेक्निकल एजुकेशन स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश ·         स्कॉलरशिप उन छात्रों को दी जाती है जो हिमाचल प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और आईटीआई डिप्लोमा कर रहे हैं।
18 डिप्लोमा कोर्स के लिए स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश ·         हिमाचल प्रदेश के बोनाफाइड निवासी और एचपी सरकारी कर्मचारियों के वार्ड इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

·         उन्हें टेक्नोलॉजी / इंजीनियरिंग / आर्किटेक्चर या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा कोर्स करना चाहिए।

·         उन्हें अंतिम योग्यता परीक्षा में न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत 60% (एससी / एसटी छात्रों को छोड़कर) है।

·         उनकी परिवार की वार्षिक आय 36,000 रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।

19 स्वामी विवेकानंद स्टाइपेंड स्कीम फॉर आईटीआई कोर्सेज, गुजरात ·         यह योजना उन छात्रों को दी जाती है जो आईटीआई पाठ्यक्रम (डिप्लोमा, प्रोफेशनल, तकनीकी या औद्योगिक) को कर रहे हैं।

·         छात्रों को गुजरात का निवासी होना चाहिए।

20 आईटीआई / प्रोफेशनल स्टडीज के लिए अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कॉलरशिप, गुजरात ·         वे छात्र जो गुजरात राज्य के स्थायी निवासी हैं और एससी श्रेणी से संबंधित हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

·         उन्हें प्रोफेशनल या आईटीआई कोर्स करना चाहिए।

·         उनकी परिवार की वार्षिक आय 47,000 रुपये (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) और 68,000 रुपये (शहरी क्षेत्रों के लिए) से कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : कक्षा 10 की स्कॉलरशिप : आपके लिए टॉप स्कॉलरशिप

आईटीआई स्कॉलरशिप / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिपएप्लीकेशन प्रक्रिया

आईटीआई स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए अलग-अलग प्रदाता के लिए अलग-अलग स्टेप्स का पालन करना पड़ता है। जबकि अधिकांश संगठन ऑनलाइन एप्लीकेशन स्वीकार करते हैं  लेकिन कुछ अभी भी ऑफ़लाइन एप्लीकेशन मोड को स्वीकार करते हैं। नीचे दी गई तालिका में इन स्कॉलरशिप के लिए आप कैसे और कहां पर अप्लाई कर सकते हैं, इसके बारे में संक्षेप में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको एप्लीकेशन प्रक्रिया के अंदरूनी जानकारी को प्रदान करता है। इसके अलावा, एप्लीकेशन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए, इसके संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

आईटीआई / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिप की विस्तृत एप्लीकेशन प्रक्रिया

क्र.सं. स्कॉलरशिप का नाम आवेदन कैसे करें?
1 सीएलपी इंडिया स्कॉलरशिप स्कीम बडी4स्टडी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
2 एचडीएफसी बैंक एजुकेशनल क्राइसिस स्कॉलरशिप सपोर्ट बडी4स्टडी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
3 नेशनल स्कॉलरशिप एग्जाम (एनएसई) एनआईसीई फाउंडेशन के रजिस्ट्रेशन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
4 एचपी उड़ान स्कॉलरशिप प्रोग्राम बडी4स्टडी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
5 सरला देवी स्कॉलरशिप 2019 बडी4स्टडी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
6 काइंड स्कॉलरशिप फॉर यंग वूमेन बडी4स्टडी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
7 प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम केएसबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
8 सीताराम जिंदल फाउंडेशन स्कॉलरशिप स्कीम सीताराम जिंदल फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन या भरे हुए एप्लीकेशन को दिए गए पते पर भेजकर ऑफ़लाइन अप्लाई करें।
9 ईएसएम की विधवाओं के वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सहायता केएसबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें और पूर्ण किए गए एप्लीकेशन की हार्ड कॉपी संबंधित जेडएसडब्लूओ (जिला सैनिक कल्याण ऑफिस) में जमा करें
10 माइनॉरिटीज के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
11 कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम बडी4स्टडी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
12 एसएचडीएफ स्कॉलरशिप  नीचे दिए गए पते पर रजिस्टर्ड या स्पीड पोस्ट या कूरियर के माध्यम से विधिवत भरे हुए स्कॉलरशिप एप्लीकेशन भेजकर ऑफ़लाइन अप्लाई करें –

निष्काम सिख कल्याण परिषद (रजिस्टर्ड)

एसएचडीएफ डिवीजन, निष्काम भवन,

बी-ब्लॉक, तिलक विहार,

नई दिल्ली -110018

नोट: लिफाफे के ऊपर “एसएचडीएफ स्कॉलरशिप” को लिखना न भूलें।

13 वीजेएनटी और एसबीसी उम्मीदवारों के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग, महाराष्ट्र  संबंधित सरकारी आईटीआई के माध्यम से ऑफ़लाइन अप्लाई करें।
14 अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए प्रोफेशनल टेक्निकल ट्रेनिंग, महाराष्ट्र  संबंधित आईटीआई के प्रिंसिपल के माध्यम से ऑफलाइन अप्लाई करें।
15 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप त्रिपुरा  नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
16 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप, मणिपुर  मणिपुर सरकार के आधिकारिक स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
17 आईटीआई छात्रों के लिए टेक्निकल एजुकेशन स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश  एचपी ईपास पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
18 डिप्लोमा कोर्स के लिए स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश  एचपी ईपास पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
19 स्वामी विवेकानंद स्टाइपेंड स्कीम फॉर आईटीआई कोर्सेज, गुजरात  डिजिटल गुजरात पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
20 आईटीआई / प्रोफेशनल स्टडीज के लिए अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कॉलरशिप, गुजरात  डिजिटल गुजरात पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें : स्कॉलरशिप फॉर्मजानिए कैसे अप्लाई करें ?

आईटीआई स्कॉलरशिप / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिपपुरस्कार विवरण

इन आईटीआई स्कॉलरशिप के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद भी अलग-अलग संगठन में अलग-अलग होती है। यह या तो नकद पुरस्कार के रूप में दिया जा सकता है या ट्यूशन फीस माफी के रूप में दिया जा सकता है। सरकार द्वारा फण्ड किये जाने वाले आईटीआई स्कॉलरशिप के मामले में, स्कॉलरशिप की राशि को सीधे संबंधित आईटीआई को ट्रांसफर कर दिया जाता है। नीचे दी गई तालिका में आप जान सकते हैं कि प्रत्येक स्कॉलरशिप के लिए आपको कितनी राशि प्राप्त होनी है। इसमें प्रत्येक योजना के अंतर्गत छात्रों को दिए गए पुरस्कारों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी है।

आईटीआई / वोकेशनल ट्रेनिंग स्कॉलरशिप के पुरस्कार विवरण

क्र.सं. स्कॉलरशिप का नाम पुरस्कार
1 सीएलपी इंडिया स्कॉलरशिप स्कीम ·         कक्षा 10, 11 और 12 के छात्रों के लिए 6,000 रुपये तक

·         वोकेशनल ट्रेनिंग, स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए 18,000 रुपये तक

2 एचडीएफसी बैंक एजुकेशनल क्राइसिस स्कॉलरशिप सपोर्ट ·         स्कूल के छात्रों के लिए 10,000 रुपये या वार्षिक शुल्क (जो भी कम हो)

·         डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिग्री कोर्स के लिए 25,000 रुपये या वार्षिक शुल्क (जो भी कम हो)

3 नेशनल स्कॉलरशिप एग्जाम (एनएसई) ·         पाठ्यक्रम के स्तर के आधार पर 35,000 रुपये तक का नकद पुरस्कार
4 एचपी उड़ान स्कॉलरशिप प्रोग्राम ·         1-साल की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों को 20,000 रुपये दिया जाता है

·         2-साल की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों को दो साल के लिए प्रति वर्ष 20,000 रुपये दिया जाता है

·         3-साल की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों को 3 साल के लिए प्रति वर्ष 30,000 रुपये दिया जाता है

5 सरला देवी स्कॉलरशिप 2019 ·         वोकेशनल कोर्स को करने वाले छात्रों के लिए 15,000 रुपये या ट्यूशन शुल्क (जो भी कम हो)

·         कॉमर्स कोर्स को करने वाले छात्रों के लिए 25,000 रुपये या ट्यूशन शुल्क (जो भी कम हो)

·         आर्ट कोर्स को करने वाले छात्रों के लिए 20,000 रुपये या ट्यूशन शुल्क (जो भी कम हो)

·         साइंस कोर्स को करने वाले छात्रों के लिए 75,000 रुपये या ट्यूशन शुल्क (जो भी कम हो)

6 काइंड स्कॉलरशिप फॉर यंग वूमेन ·         कक्षा 9 और 10 के छात्रों को हर साल 6,000 रुपये दिया जाता है

·         कक्षा 11 और 12 वीं के छात्रों को हर साल 12,000 रुपये दिया जाता है

·         पॉलिटेक्निक / आईटीआई / डिप्लोमा / स्नातक / अन्य पाठ्यक्रमों को करने वाले छात्रों को हर साल 18,000 रुपये दिया जाता है

7 प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम ·         लड़कों के लिए हर महीने 2,000 रुपये (शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से प्रति माह 2,500 रुपये रिवाइज होकर)

·         लड़कियों के लिए हर महीने 2,250 रुपये (शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से प्रति माह 3,000 रुपये रिवाइज होकर)

8 सीताराम जिंदल फाउंडेशन स्कॉलरशिप स्कीम ·         कक्षा 11 और 12 वीं के छात्रों और सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त आईटीआई में पढ़ने के लिए 500 रुपये प्रति माह

·         प्राइवेट आईटीआई में पढ़ने वाले छात्रों के लिए 700 रुपये प्रति माह

·         स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए 1,000 रुपये प्रति माह

·         स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए 1,200 रुपये प्रति माह

·         डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए 800 रुपये प्रति माह (लड़कों के लिए) और 1,000 रुपये प्रति माह (लड़कियों के लिए)

·         मेडिकल / इंजीनियरिंग कोर्स के लिए 2,000 रुपये प्रति माह

9 ईएसएम की विधवाओं के वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सहायता ·         वोकेशनल ट्रेनिंग

·         ट्रेनिंग पूरा होने के बाद 20,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान

10 माइनॉरिटीज के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम ·         मेंटेनेंस भत्ता

·         एडमिशन फीस

·         ट्यूशन फीस

11 कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम ·         स्नातक / डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 3 सालों के लिए हर साल 30,000 रुपये

·         वोकेशनल कोर्स के लिए 1 साल के लिए 20,000 रुपये

12 एसएचडीएफ स्कॉलरशिप ·         30,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप
13 वीजेएनटी और एसबीसी उम्मीदवारों के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग, महाराष्ट्र ·         पाठ्यक्रम के अनुसार 400 रुपये से 2,400 रुपये तक ट्रेनिंग फीस पुरस्कार

·         लगभग 1,000 रुपये तक का टूल किट

14 अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए प्रोफेशनल टेक्निकल ट्रेनिंग, महाराष्ट्र ·         100 रुपये प्रति माह

·         आईटीआई में मुफ्त ट्रेनिंग

·         टूल किट

15 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप त्रिपुरा ·         डिप्लोमा स्तर के छात्रों के लिए हर साल 20,000 रुपये

·         डिग्री स्तर के छात्रों के लिए हर साल 22,000 रुपये

·         पीजी स्तर के छात्रों के लिए हर साल 25,000 रुपये

·         एम फिल / पीएचडी छात्रों के लिए हर साल 30,000 रुपये

16 एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप, मणिपुर ·         डिप्लोमा स्तर के छात्रों के लिए हर साल 20,000 रुपये

·         डिग्री स्तर के छात्रों के लिए हर साल 22,000 रुपये

·         पीजी स्तर के छात्रों के लिए हर साल 25,000 रुपये

·         एम फिल / पीएचडी छात्रों के लिए हर साल 30,000 रुपये

17 आईटीआई छात्रों के लिए टेक्निकल एजुकेशन स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश ·         एससी / एसटी / ओबीसी केटेगरी के छात्रों के लिए 250 रुपये प्रति माह

·         सामान्य केटेगरी के छात्रों के लिए 100 रुपये प्रति माह

18 डिप्लोमा कोर्स के लिए स्कॉलरशिप, हिमाचल प्रदेश ·         एससी / एसटी और छात्राओं के लिए 200 रुपये प्रति माह और 100% स्कॉलरशिप।
19 स्वामी विवेकानंद स्टाइपेंड स्कीम फॉर आईटीआई कोर्सेज, गुजरात ·         परिवर्तनीय आर्थिक सहायता
20 आईटीआई / प्रोफेशनल स्टडीज के लिए अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कॉलरशिप, गुजरात ·         400 रुपये का मासिक वजीफा

यह भी पढ़ें : 12 वीं के बाद कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप

(Visited 1,526 times, 7 visits today)

You may also like

Leave a Comment