Home फेलोशिपकोठारी कोठारी फेलोशिप – आइए हम इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें
Kothari Fellowship

कोठारी फेलोशिप – आइए हम इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें

by Shruti Pandey

कोठारी फेलोशिप अर्थात ‘डॉ. डी. एस. कोठारी पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप स्कीम’ यूजीसी द्वारा पेश किया गया एक पोस्ट – डोक्टोरल रिसर्च फेलोशिप स्कीम है। इस फेलोशिप स्कीम का उद्देश्य युवा शोधकर्ताओं को अकादमिक या रिसर्च में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना व सक्षम बनाना है। यह पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप पीएचडी डिग्री-धारकों को नया कौशल प्राप्त करने, अपने ज्ञान के क्षितिज का विस्तार करने और क्रॉस-डिसिप्लिनरी क्षेत्रों में आगे बढ़ने का अवसर देता है। इस स्कीम को देश में युवाओं के बीच पोस्ट – डोक्टोरल रिसर्च के प्रति रूझान को लोकप्रिय बनाने के लक्ष्य के साथ लांच किया गया था। यह स्कीम के अंतर्गत प्रति वर्ष कम से कम 500 योग्य उम्मीदवारों को कोठारी फेलोशिप प्रदान किया जाता है। कोठारी फेलोशिप के अंतर्गत योग्य उम्मीदवारों को प्रति माह INR 46,500 रूपये तक मानदेय और अन्य लाभ दिया जाता है। इस पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप के लिए चयन की प्रक्रिया सालो भर खुली रहती है और एक बार चयनित होने के बाद संबंधित उम्मीदवार को उसके पसंदीदा क्षेत्र में 3 वर्षों की अवधि के लिए फेलोशिप दिया जाता है।Scholarship Registration, Get Scholarship Updateइस आलेख में आप कोठारी फेलोशिप से संबंधित सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इन विवरणों में अवार्ड की राशि, अहर्ता के लिए मानदंड, आवेदन की प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल हैं। नीचे दी गई तालिका में इन जानकारियों का संक्षिप्त लेकिन सिलसिलेवार विवरण दिया गया है।

कोठारी फेलोशिप के बारे में संक्षिप्त विवरण

क्रम सं. विवरण डिटेल्स
1. अवार्ड का विवरण इस फेलोशिप के अंतर्गत योग्य उम्मीदवारों को प्रति माह INR 46,500 रूपये तक मानदेय, आकस्मिक भत्ता, एचआरए और अन्य लाभ दिया जाता है।
2. आवेदन की अवधि सालो भर आवेदन किया जा सकता है
3. योग्यता का मानदंड पीएचडी डिग्री- धारक, जिनकी आयु सीमा 35 वर्ष से कम होनी चाहिए
4. आवेदन की प्रकिया डीएसकेपीडीएफ (डॉ. डी. एस. कोठारी पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप) के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन ऑनलाइन सबमिट किया जा सकता है

*उपरोक्त वर्णित आवेदन की अवधि सांकेतिक है और फेलोशिप प्रदाता के स्व-विवेक के अनुसार परिवर्तित हो सकती है।

चूंकि अब आप कोठारी फेलोशिप के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त कर चुके हैं, अब आपको इस पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

यह भी जरूर पढ़ें: नेट जेआरएफ – जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए नेशनल योग्यता परीक्षा

कोठारी फेलोशिप – अवार्ड

कोठारी फेलोशिप शुरू करने के पीछे उद्देश्य था कि फ्रेश पीएचडी डिग्री-धारक को उनके डोक्टोरल लेवल के दौरान ट्रेनिंग में आने वाली कमियों को दूर करने का एक अवसर प्रदान किया जाएं तथा भारतीय विश्वविद्यालयी माहौल में शोध के नए अवसर ढूँढने में उनकी मदद की जाएं। इस स्कीम के अंतर्गत, चयनित उम्मीदवारों को आर्थिक मदद दी जाती है जिसका भुगतान केवल केनरा बैंक के डीबीटी प्लेटफार्म के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में किया जाता है। आप नीचे दी गई तालिका में कोठारी फेलोशिप के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वित्तीय मदद और अन्य सुविधाओं को देख सकते हैं।

कोठारी फेलोशिप के अवार्ड का विवरण

क्रम. सं. विवरण डिटेल्स
1. फेलोशिप की राशि 1ले वर्ष के दौरान चयनित उम्मीदवार को INR 43,800 रूपये प्रति माह की दर से फेलोशिप दी जाती है।

2रे वर्ष के दौरान उम्मीदवार को INR 45,000 रूपये प्रति माह की दर से फेलोशिप दी जाती है।

पोस्ट – डोक्टोरल रिसर्च फेलोशिप के अंतिम वर्ष के दौरान, उम्मीदवार को INR 46,500 रूपये प्रति माह की दर से फेलोशिप दी जाती है।

2. आकस्मिक अनुदान आकस्मिक अनुदान के रूप में उम्मीदवार को INR 1 लाख रूपये प्रति वर्ष दिया जाता है।
3. एचआरए (मकान किराया भत्ता) संस्था में होस्टल में रहने की सुविधा अनुपलब्ध होने की दशा में, उम्मीदवार को लागू दर पर एचआरए का भुगतान किया जाता है।

कोठारी फेलोशिपआवेदन की अवधि

यह फेलोशिप उम्मीदवार द्वारा चुने गए क्षेत्र के लिए अधिकतम तीन वर्षों की अवधि के लिए दिया जाता है और इस फेलोशिप के लिए आप संपूर्ण वर्ष के दौरान कभी भी आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, यह कहना उचित होगा कि कोठारी फेलोशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया साल भर जारी रहती है। और चुने जाने पर, फेलोशिप अवार्ड का पत्र जारी होने के 6 महीने के भीतर ही सफल उम्मीदवार को अपने चुने गए विभाग और मार्गदर्शक के साथ जुड़ना होगा।

कोठारी फेलोशिप – योग्यता के लिए मानदंड

कोठारी फेलोशिप एक पोस्ट – डोक्टोरल रिसर्च फेलोशिप स्कीम है, जिसके अंतर्गत विज्ञान में पीएचडी की डिग्री रखने वाले कम से कम 500 उम्मीदवारों को प्रति वर्ष फेलोशिप दिया जाता है। इस फेलोशिप के अंतर्गत, उम्मीदवार को अपने शोध कार्य के लिए एक मार्गदर्शक (उसे एक ऐसे विश्वविद्यालय / संस्थान से संबद्ध होना चाहिए, जहाँ कोठारी फेलोशिप दिया जाता है) का चयन करना जरूरी है और उस मार्गदर्शक से मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए सहमति प्राप्त करना भी अनिवार्य है। फेलोशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को जिन मानदंडों को अवश्य पूरा करना चाहिए, उनका उल्लेख नीचे किया गया है।

  • विज्ञान फैकल्टी के अधीन आवेदक को अवश्य ही किसी प्रासंगिक विषय में एक पीएचडी का डिग्री-धारक होना चाहिए। उम्मीदवार के प्रकाशित शोध कार्य को प्राथमिकता दी जाती है।
  • इसके साथ ही केवल पीएचडी डिग्री-धारक बेरोजगार उम्मीदवार ही फेलोशिप प्राप्त करने के योग्य है।
  • उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए। ओबीसी, एससी / एसटी / महिला और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के आरक्षित उमीदवारों को आयु सीमा में क्रमशः 3, 5 और 10 वर्ष की छूट दी जाती है।
  • वैसे शिक्षक जिनकी आयु 35 वर्ष से कम हैं, और जो अकादमिक संस्थानों में कनफर्म्ड पोस्ट पर कार्यरत्त हैं, वे भी फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कोठारी फेलोशिप – आवेदन की प्रक्रिया

उम्मीदवारों के लिए आवेदन की प्रक्रिया को परेशानी-रहित और सरल बनाने के उद्देश्य से, यूजीसी उम्मीदवारों को यूजीसी डॉ. डी. एस. कोठारी पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप स्कीम’ के आधारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देता है। ऑनलाइन चयन की प्रक्रिया को कार्यान्वित करने के लिए सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करती है। कोठारी फेलोशिप के लिए आवेदन करने की चरणबद्ध मार्गदर्शक प्रक्रिया का उल्लेख नीचे किया गया है।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को वेबसाइट यूजीसी डीएसकेपीडीएफ के होम पेज पर जाना चाहिए और फिर नीचे की ओर स्क्रॉल कर “अप्लाई” बटन पर क्लिक करना चाहिए।
  • उसके बाद, उम्मीदवार को ‘रिक्वेस्ट फॉर लॉग इन एन्ड पासवर्ड फॉर फिलिंग दी ऑनलाइन एप्लीकेशन’ पर क्लिक करके लॉग इन और पासवर्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। ऐसा करने के बाद, उम्मीदवार को अपनी सामान्य जानकारी को भरने के बाद रिक्वेस्ट फॉर्म को सबमिट करना चाहिए।
  • रिक्वेस्ट फॉर्म को सबमिट करने के बाद, ईमेल वेरिफिकेशन के लिए उम्मीदवार को सिस्टम द्वारा जेनरेट किया हुआ ईमेल प्राप्त होगा। अब उम्मीदवार को ईमेल में दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए ताकि उसके द्वारा दी गई जानकारियां सत्यापित की जा सकें।
  • वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर तथा रिक्वेस्ट फॉर्म को सबमिट करने के बाद उम्मीदवार को अगले 10 दिनों के कार्य -दिवस के भीतर एक ईमेल प्राप्त होगा जिसमें उसका लॉग इन और पासवर्ड शामिल होगा।
  • अब उम्मीदवार को लॉग इन और पासवर्ड का उपयोग कर कोठारी फेलोशिप के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भरना चाहिए। उम्मीदवार को अवश्य ही 10 दिनों के भीतर एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए, क्योंकि इस अवधि के समाप्त होए पर वे एक्स्पपायर हो जाएंगे।
  • उम्मीदवार को जरूरी दस्तावेजों को अलग-अलग पीडीएफ या डॉक्यूमेंट फाइल में अपलोड करना चाहिए और जिसका आकार 100 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को अवश्य ही एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट लेना चाहिय और सभी जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करना चाहिए। अब इस संपूर्ण एप्लीकेशन को अवश्य ही निम्नलिखित पते पर भेजा जाना चाहिए।

दी नेशनल कोऑर्डिनेटर,

डॉ. डी. एस. कोठारी पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप सेल

सी/ ओ इंटरडिसिप्लिनरी स्कूल ऑफ़ साइंटिफिक कंप्यूटिंग

सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी

गणेशखिंड पोस्ट ऑफिस, पुणे 411 007.

इंडिया

टिप्पणी : उम्मीदवार को लिफाफ पर अवश्य ही अपना एप्लीकेशन आईडी लिखना चाहिए।Scholarship Registration, Get Scholarship Update

कोठारी फेलोशिप – आवश्यक दस्तावेज

फेलोशिप के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों से निम्नलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेजों को तैयार रखने की अपेक्षा की जाती हैं। उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची का उल्लेख नीचे किए गया है।

  • अनुशंसित फॉर्मेट में डी. वर्क समरी
  • अनुशंसित फॉर्मेट में पोस्ट – डोक्टोरल रिसर्च का कांसेप्ट प्रपोजल
  • ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन का प्रमाणपत्र
  • आयु का प्रमाणपत्र जैसे 10 वीं कक्षा का प्रमाणपत्र
  • डी. डिग्री प्रमाणपत्र या पीएचडी गाइड / यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार / इंस्टिट्यूट का प्रमाणपत्र
  • समुचित लेटरहेड पर मेंटर का ओरिजिनल प्रमाणपत्र जिसमें अनुशंसित फॉर्मेट में लिखा हो कि मेंटर उम्मीदवार को उसका / उसकी पोस्ट – डोक्टोरल शोध कार्य में मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है
  • आरक्षित श्रेणी / शारीरिक रूप से विकलांग का प्रमाणपत्र, यदि लागू हो।

कोठारी फेलोशिप – संपर्क विवरण

यदि आप कोठारी फेलोशिप के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप कॉल / ईमेल के माध्यम से कोऑर्डिनेटर से संपर्क कर सकते हैं या फिर निम्नलिखित पते पर भी संपर्क कर सकते हैं।

दी नेशनल कोऑर्डिनेटर,

  • डॉ. डी. एस. कोठारी पोस्ट – डोक्टोरल फेलोशिप सेल
  • सी/ ओ इंटरडिसिप्लिनरी स्कूल ऑफ़ साइंटिफिक कंप्यूटिंग
  • सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी
  • गणेशखिंड पोस्ट ऑफिस, पुणे 411 007.
  • इंडिया
  • फोन न. : 020 25601406
  • ईमेल आईडी : dskpdf@unipune.ac.in
(Visited 477 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment