Home छात्रवृत्ति बिहार छात्रवृत्ति – स्कॉलरशिप सूची, पात्रता मादंड, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, पुरस्कार विवरण
Scholarships for Bihar Students

बिहार छात्रवृत्ति – स्कॉलरशिप सूची, पात्रता मादंड, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, पुरस्कार विवरण

by Aatif Nafees

Table of Contents

Reading Time: 7 minutes

Scholarship for Bihar Students बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति – बिहार स्कॉलरशिप उन स्टूडेंट्स के लिए अकादमिक संयोगों की एक विशाल श्रृंखला है जो राज्य के स्थायी निवासी हैं। बिहार सरकार और अन्य निजी संगठन मिलकर राज्य के मेधावी या वंचित छात्रों के लिए कई स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। बिहार स्कॉलरशिप का मुख्य उद्देश्य ही योग्य छात्रों को प्रोत्साहित करना है की वे किसी भी वित्तीय बाधा की परवाह किए बिना आगे की पढ़ाई पूरी करें।

यह लेख आपको बिहार सरकार और अन्य संगठनों द्वारा दी जाने वाली सभी बिहार स्कॉलरशिप के मुख्य अंश प्रदान करता है। इसमें बिहार राज्य की सम्पूर्ण स्कॉलरशिप सूची, उनकी मुख्य पात्रता मापदंड, विस्तृत आवेदन प्रक्रिया, अस्थायी आवेदन अवधि और पुरस्कार विवरण जैसी सूचना उपलब्ध है।

आपके लिए कितनी बिहार स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं? बिहार स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का सही समय कब है? ये कुछ स्पष्ट प्रश्न हैं जो प्रायः ही छात्रों के मन में आते हैं। नीचे दी गई सूची में उनके प्रदाता विवरण और अस्थायी आवेदन अवधि के साथ बिहार राज्य की सम्पूर्ण स्कॉलरशिप सूची उपलब्ध है। यह लेख आपको उन स्कॉलरशिप के बारे में सूचना प्रदान करेगा जो निजी रूप से बिहार के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। उन स्कॉलरशिप को देखें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और उनके लिए आवेदन करें।

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति Scholarship for Bihar Students – विस्तृत बिहार स्कॉलरशिप सूची

अनुक्रमांक संख्या स्कॉलरशिप नाम प्रदाता का नाम आवेदन की अवधि *
1. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (पीएमएस) फॉर ओबीसी / एससी / एसटी, बिहार बैकवर्ड एंड एक्सट्रेमेली बैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, गवर्नमंट ऑफ़ बिहार जनवरी से मार्च के बीच
2. बीटीएसई बिहार टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन ऍम प्लॉयड एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड,लोक कल्याण परिषद के सहयोग से फरवरी से अगस्त के बीच
3. प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स   बैकवर्ड एंड एक्सट्रेमेली बैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, गवर्नमंट ऑफ़ बिहार अनुपलब्ध
4. कमबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (सीसीबी) स्कॉलरशिप, बिहार   कमबाइंड काउंसलिंग बोर्ड अक्टूबर से अप्रैल के बीच
5. चीफ मिनिस्टर मेधावी योजना फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स, बिहार बैकवर्ड एंड एक्सट्रेमेली बैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, गवर्नमंट ऑफ़ बिहार अनुपलब्ध

*सूची में दिए आवेदन की अवधि अस्थायी है जो स्कॉलरशिप प्रोवाइडर के द्वारा बदली जा सकती है।

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति Scholarship for Bihar Students – मुख्य पात्रता 

एक बार जब आप संपूर्ण बिहार स्कॉलरशिप सूची से अवगत हो जाते हैं, तो आपको उन प्रमुख पात्रता शर्तों के बारे में जानना चाहिए, जिन्हें आपको आवेदन करने के लिए पूरा करना होगा। मुख्यतः बिहार स्कॉलरशिप के लिए पात्रता मानदंड का अपना एक समूह होता है, लेकिन बिहार की सभी छात्रवृत्तियों के लिए लागू होने वाली एक सामान्य शर्त यह है कि वे उन छात्रों के लिए उपलब्ध हैं जो केवल बिहार राज्य के अधिवास हैं। नीचे दी गई सूची से प्रत्येक स्कॉलरशिप के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड प्राप्त करें।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

बिहार स्कॉलरशिप की विस्तृत पात्रता मानदंड सूची

अनुक्रमांक संख्या स्कॉलरशिप नाम केटेगरी पात्रता मानदंड
1. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (पीएमएस) फॉर ओबीसी / एससी / एसटी, बिहार एससी / एसटी / ओबीसी पोस्ट मैट्रिक स्तर (कक्षा 11 से पोस्ट ग्रेजुएशन) के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विद्यार्थी ने अपनी पिछली योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए) और 1 लाख रुपये (ओबीसी वर्ग के लिए) से कम होनी चाहिए।

उन्हें किसी अन्य स्कॉलरशिप की प्राप्ति नहीं होनी चाहिए।

2. बीटीएसई बिहार टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन सभी के लिए  यह स्कॉलरशिप परीक्षा कक्षा 7 से 10 वीं के छात्रों के लिए खुली है।
3. प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स   ओबीसी सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 1 से 10 वीं तक के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
4. कमबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (सीसीबी) स्कॉलरशिप, बिहार   सभी के लिए  कॉलेज / विश्वविद्यालय स्तर पर अध्ययन करने वाले छात्र (डिप्लोमा स्तर, डिग्री स्तर या पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर) इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कम से कम 40% से 50% अंकों के साथ पिछली योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

5. चीफ मिनिस्टर मेधावी योजना फॉर ईबीसी / बीसी स्टूडेंट्स, बिहार ईबीसी / बीसी जिन छात्रों ने बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित अपनी कक्षा 10 वीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी (60% से अधिक) के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीसी छात्रों के लिए परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति – आवेदन प्रक्रिया 

क्या आप बिहार स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं? आप आवेदन पत्र कहां से प्राप्त कर सकते हैं? बिहार स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए? क्या बिहार स्कॉलरशिप के लिए सरकार द्वारा कोई आवेदन शुल्क लिया जाता है? बिहार स्कॉलरशिप एप्लीकेशन प्रोसेस से संबंधित अपने सभी प्रश्न नीचे दिए गए सूची में प्राप्त करें। बता दें की अधिकांश स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करती हैं वहीं कुछ स्कूल स्तर की ऐसी भी स्कॉलरशिप्स हैं जो ऑफ़लाइन आवेदन स्वीकार करती हैं। यहां विस्तृत आवेदन प्रक्रिया दी गई है।

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति – जरूरी दस्तावेज

जाति प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

अंतिम परीक्षा का सबूत उत्तीर्ण

संस्थान द्वारा शुल्क विवरण

माता-पिता से शपथ पत्र

संस्थान का संबद्धता संबंधित प्रमाणपत्र

फोटो और हस्ताक्षर

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति विस्तृत आवेदन प्रक्रिया सूची

अनुक्रमांक संख्या स्कॉलरशिप नाम आवेदन कैसे करें
1. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (पीएमएस) फॉर ओबीसी / एससी / एसटी, बिहार नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।
2. बीटीएसई बिहार टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन बिहार प्रतिभा खोज परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।
3. प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स   संबंधित संस्थानों / जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करें।
4. कमबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (सीसीबी) स्कॉलरशिप, बिहार   कमबाइंड काउंसलिंग बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।
5. चीफ मिनिस्टर मेधावी योजना फॉर ईबीसी / बीसी स्टूडेंट्स, बिहार राज्य के शिक्षा विभाग के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करें।

यह भी पढ़ें: NATIONAL SCHOLARSHIP PORTAL – A HUB FOR GOVERNMENT SCHOLARSHIPS

बिहार के लिए छात्रवृत्ति – पुरस्कार

प्रत्येक बिहार छात्रवृत्ति की पेशकश करने वाली स्कॉलरशिप राशि क्या है? इन स्कॉलरशिप के माध्यम से कितने छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा? छात्रों को मिलने वाली राशि व लाभार्थियों की संख्या प्रत्येक स्कॉलरशिप पर निर्भर करती है। इसके अलावा, सरकारी स्कॉलरशिप डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से दी जाती है। नीचे दी गई सूची में जानें कि प्रत्येक बिहार स्कॉलरशिप ने आपके लिए क्या रखा है।

बिहार स्कॉलरशिप की सूची केवल उपर्युक्त नामों तक सीमित नहीं है। कई अन्य स्कॉलरशिप्स हैं जिनके लिए बिहार के छात्र आवेदन कर सकते हैं। इन बिहार स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त करें।

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति – विस्तृत पुरस्कार विवरण सूची

अनुक्रमांक संख्या स्कॉलरशिप नाम छात्रवृत्ति की संख्या पुरस्कार का विवरण
1. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (पीएमएस) फॉर ओबीसी / एससी / एसटी, बिहार 3,00,000 10 महीने के लिए 1200 रुपये  प्रति माह (हॉस्टलर्स के लिए) और 550 रुपये प्रति माह (डे स्कॉलर्स के लिए) का रखरखाव भत्ता

विकलांग छात्रों के लिए प्रति माह 240 रुपये तक का अतिरिक्त भत्ता

अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति

अध्ययन शुल्क के लिए प्रति वर्ष 1600 रुपये तक

शोध विद्वानों के लिए 1600 रुपये तक की थीसिस टाइपिंग और प्रिंटिंग शुल्क

2. बीटीएसई बिहार टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन अनुपलब्ध 20,000 रुपये और एक लैपटॉप  बीटीएसई में 91% से 100% स्कोर करने वाले छात्रों के लिए

15,000 रुपये और एक नोटपैड बीटीएसई में 81% से 90% स्कोर करने वाले छात्रों के लिए 

10,000 रुपये और एक टैब बीटीएसई में 71% से 80% तक स्कोर करने वाले छात्रों के लिए

5,000 रुपये और एक स्मार्टवॉच बीटीएसई में 61% से 70% स्कोर करने वाले छात्रों के लिए 

बीटीएसई में 51% से 60% स्कोर करने वाले छात्रों के लिए गिफ्ट हैम्पर्स

3. प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स   3,00,000 कक्षा 1 से 4 वीं के डे स्कॉलर्स के लिए – 50 रुपये प्रति माह

कक्षा 5 से 6 वीं के डे स्कॉलर्स के लिए – 100 रुपये प्रति माह

कक्षा 7 से 10 वीं के डे स्कॉलर्स के लिए – 150 रुपये प्रति माह

कक्षा 1 से 10 वीं तक के हॉस्टलर्स के लिए – 250 रुपये प्रति माह

4. कमबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (सीसीबी) स्कॉलरशिप, बिहार   अनुपलब्ध 1 लाख से 3 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप
5. चीफ मिनिस्टर मेधावी योजना फॉर ईबीसी / बीसी स्टूडेंट्स, बिहार 1,55,000 प्रत्येक स्कॉलर को 10,000 रुपये की एक बार की वित्तीय सहायता

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति Scholarship for Bihar Students – उल्लेखित छात्रवृत्ति के विवरण

बीटीएसई बिहार प्रतिभा खोज परीक्षा
लोक कल्याण परिषद और ऍमप्लॉयड एडुटेक प्राइवेट लीमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित, यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो बिहार प्रतिभा खोज परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं और सातवीं से दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। चयनित छात्रों को 20,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता के साथ-साथ लैपटॉप, नोटपैड, टैब, स्मार्टवॉच जैसे उपहार भी स्कॉलरशिप के रूप में भेंट में मिलते हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (एससी / एसटी / ओबीसी) – बिहार राज्य
बिहार सरकार द्वारा संचालित, यह स्कॉलरशिप कक्षा 11 वीं से पोस्ट ग्रेजुएट स्तर तक के छात्रों के लिए है। आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय  2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और पिछली परीक्षा में उनके न्यूनतम 80 प्रतिशत अंक होने चाहिए। छात्रवृत्ति राशि 15,000 रुपये तक है।

विकलांग छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप
यह स्कॉलरशिप विकलांग छात्रों के लिए है जो कक्षा 11 वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट स्तर तक की पढ़ाई कर रहे हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदकों के पास कम से कम 40 प्रतिशत विकलांगता होनी चाहिए, जो राज्य सरकार या संघ शासित प्रदेशों के सक्षम चिकित्सा प्राधिकरण द्वारा प्रमाणित हो और पारिवारिक वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। छात्रों को मिलने वाली स्कॉलरशिप की राशि में रखरखाव भत्ता, पुस्तक भत्ता, विकलांगता भत्ता आदि शामिल हैं।

श्रम और रोजगार मंत्रालय प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
यह स्कॉलरशिप भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है। यह योजना उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 1 से 10 वीं तक पढ़ रहे हैं और बीड़ी / सिने / आईओएमसी / एलएसडीएम कर्मचारियों के वार्ड हैं। चयनित छात्रों को इस योजना के तहत 1840 रुपये तक स्कॉलरशिप राशि मिलेगी।

श्रम और रोजगार मंत्रालय पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप
प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के समान ही, श्रम और रोजगार मंत्रालय 11 वीं कक्षा से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट स्तर (डिप्लोमा पाठ्यक्रम सहित) में अध्ययनरत छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप प्रदान करता है, जो बीड़ी / सिने / पीओएमसी / एलएसडीएम श्रमिकों के वार्ड हैं। इस योजना के तहत चुने गए विद्वानों को 15,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप मिलेगी।

अधिक जानकारी क लिए website ccbnic.in में अवशय देखे।

बिहार के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति Scholarship for Bihar Students – प्रश्न्नोत्तरी 

प्रश्न. एक छात्र बिहार स्कॉलरशिप के प्रासंगिक विवरण कहां से प्राप्त कर सकता है?
उत्तर. छात्र बिहार स्कॉलरशिप के बारे में प्रासंगिक विवरण प्राप्त करने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल या बिहार राज्य की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट का उल्लेख कर सकते हैं।
प्रश्न. एससी / एसटी / बीसी / ईबीसी छात्रों के लिए बिहार स्कॉलरशिप की घोषणा कब की गई है?
उत्तर. बिहार सरकार जनवरी और मार्च के महीने में पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप एससी / एसटी / बीसी / ईबीसी छात्रों को प्रदान करती है।

प्रश्न. बिहार राज्य सरकार द्वारा हर साल कितने पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप छात्रों को दी जाती है?
उत्तर. बिहार राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के माध्यम से कुल 3 लाख छात्र लाभान्वित होते हैं।
प्रश्न. क्या बिहार सरकार स्कॉलरशिप के अलावा छात्रों के लिए स्कॉलरशिप के अन्य अवसर उपलब्ध हैं?
उत्तर. कुछ निजी संगठन हैं जो बिहार में अधिवासित छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दी गई प्रत्येक सूची का संदर्भ लें।

(Visited 465 times, 2 visits today)

You may also like

Leave a Comment