Home छात्रवृत्ति अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप – आपके लिए जानने योग्य तथ्य
Abdul Kalam Scholarship

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप – आपके लिए जानने योग्य तथ्य

by Shruti Pandey

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप, जिसका नामकरण भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति के नाम पर किया गया है, किसी एक संस्था द्वारा ही प्रदान नहीं की जाती है। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृतियों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से तथा विद्यार्थियों को शैक्षिक अवसर प्रदान करते हुए भारत को एक 100% साक्षर देश बनाने के मिशन को प्राप्त करने के लिए, यह स्कॉलरशिप विभिन्न राज्य सरकारों, शैक्षिक संस्थाओं और अन्य संगठनों द्वारा भी दिया जाता है। यह स्कॉलरशिप या फेलोशिप आर्थिक रूप से कमजोर लेकिन मेधावी विद्यार्थियों को वित्तीय मदद प्रदान करती है ताकि वे अपनी शिक्षा पूरी कर सके।

Scholarship Registration, Find New Scholarship

इस आलेख में, हमने उन सभी स्कॉलरशिप के महत्वपूर्ण विवरणों को शामिल किया है, जिनका नामाकरण एपीजे कलाम के नाम पर किया गया हैं। आप यहाँ इस आलेख में उन स्कॉलरशिप / फेलोशिप की सूची के साथ उनके आवेदन की अवधि, रिवॉर्ड, योग्यता के मानदंड और आवेदन की प्रक्रिया देख सकते हैं। नीचे दी गई तालिका में उन सभी स्कॉलरशिप की सूची दी गई हैं जिनका नाम अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप हैं।

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप की संपूर्ण सूची

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम प्रदाता आवेदन की अवधि
1. एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप, केरल अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, केरल सरकार अगस्त से नवंबर
2. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप जामिया मिललिया इस्लामिया दिसंबर से जनवरी
3. डॉ अब्दुल कलाम इंटरनेशनल अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप सिडनी विश्विद्यालय अगस्त में Iले सेमेस्टर के लिए और मई में II रें सेमेस्टर के लिए
4. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम समर ट्रेनिंग प्रोग्राम वैज्ञानिक और नवीन अनुसंधान अकादमी (एसीएसआईआर) (AcSIR) दिसंबर से जनवरी
5. अब्दुल कलाम टेक्नोलॉजी इनोवेशन नेशनल फेलोशिप विज्ञान और अभियांत्रिकी अनुसंधान बोर्ड (एसईआरबी) (SERB) दिसंबर
6. प्रेसिडेंट एपीजे अब्दुल कलाम पोस्टग्रेजुएट फेलोशिप साउथ फ्लोरिडा विश्विद्यालय (यूएसएफ) (USF) जनवरी से मार्च
7. फुलब्राइट कलाम क्लाइमेट फेलोशिप यूनाइटेड स्टेट्स – इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन (यूएसआईईएफ) (USIEF) जनवरी से जुलाई
8. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आईजीएनआईटीई अवार्ड्स नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अप्रैल से अगस्त

उपरोक्त वर्णित आवेदन की अवधि प्रयोगात्मक है और स्कॉलरशिप प्रदाता के विवेकानुसार परिवर्तन का विषय है।

अब आप विभिन्न संगठनों/ संस्थाओं द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रत्येक अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप के बारे में जान चुके हैं, तो आइए हम इन स्कॉलरशिप के नीचे दिए संक्षिप्त विवरणों को पढ़ें।

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप – रिवॉर्ड

विभिन्न संगठनों द्वारा वित्त पोषित अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप के लिए चयनित अभ्यर्थी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पूरी करने के लिए वित्तीय मदद प्रदान की जाती है। उपरोक्त वर्णित प्रत्येक स्कॉलरशिप / फेलोशिप द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाली राशि के विवरणों का उल्लेख नीचे किया गया है।

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप के अंतर्गत मिलने वाली सहायता का विवरण

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम रिवार्ड्स
1. एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप, केरल चयनित विद्यार्थियों को रूपये 6,000 प्रति वर्ष की दर से स्कॉलरशिप दिया जाता है ताकि वह सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त पॉलिटेक्निक से 3-वर्षीय डिप्लोमा कोर्स कर सके।
2. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप इस एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत, जामिया इस्लामिया के 50 विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस में छूट मिलते है, जिसकी अधिकतम सीमा प्रति विद्यार्थी 10,000 प्रति वर्ष निर्धारित की गई है। इसके साथ ही, कुल स्कॉलरशिप का 50% महिला विद्यार्थियों के लिए आरक्षित है।
3. डॉ अब्दुल कलाम इंटरनेशनल अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप यह स्कॉलरशिप चयनित अभ्यर्थियों के लिए केवल एक वर्ष तक ट्यूशन फीस में 50% की छूट प्रदान करता है।
4. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम समर ट्रेनिंग प्रोग्राम ·         इस कार्यक्रम के लिए कुल मिलाकर 20 अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है जिन्हें 2 महीनों की अवधि के लिए रूपये 25,000 कीमत का फेलोशिप प्राप्त होता है।

·         अभ्यर्थियों को रूपये 5,000 का यात्रा भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

5. अब्दुल कलाम टेक्नोलॉजी इनोवेशन नेशनल फेलोशिप ·         इस अब्दुल कलाम फेलोशिप के अंतर्गत, चयनित अभ्यर्थी को प्रति महीना रूपये 25,000 का फेलोशिप प्राप्त होता है।

·         चयनित अभ्यर्थी को रूपये 15 लाख प्रति वर्ष की दर से अनुसंधान अनुदान प्राप्त होता है जिसका उपयोग अभियांत्रिकी, अनुसंधान और अभिनव गतिविधियों जैसे उपभोज्य वस्तुओं, मानव-शक्ति की भर्ती, अनुसन्धान के उद्देश्य से राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय यात्राओं पर किया जाता है।

·         साथ ही मेजबानी करने वाले संस्था को रूपये 1 लाख प्रति वर्ष की दर से उपरि-व्यय भत्ता दिया जाता है।

6. प्रेसिडेंट एपीजे अब्दुल कलाम पोस्टग्रेजुएट फेलोशिप ·         चयनित अभ्यर्थियों को अधिकतम 4 वर्षों की अवधि के लिए ट्यूशन फीस में छूट प्रदान किया जाता है।

·         इसके आलावा विद्यार्थियों को USD22,000 स्टाईपेंड भी दिया जाता है।

·         साथ ही, साउथ फ्लोरिडा विश्विद्यालय यूएसएफ पर लिए गए ग्रेजुएट स्तर के क्रेडिट घंटों के लिए संपूर्ण ट्यूशन फीस (12 क्रेडिट्स प्रति सेमेस्टर तक) का भुगतान करती है जिसे विद्यार्थी के ग्रेजुएट डिग्री की ओर गिना जाता है।

7. फुलब्राइट कलाम क्लाइमेट फेलोशिप यूएसआईईएफ द्वारा प्रदत्त इस फेलोशिप के अंतर्गत, चयनित अभ्यर्थी को अनेक लाभ प्रदान किया जाता है जैसे जे-1 वीसा सपोर्ट, भारत और अमेरिका के बीच दोनों तरफ का हवाई किराया, एक मासिक स्टाईपेंड, पेशेवर भत्ता और अधिक सुविधाएँ मिलती है।
8. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आईजीएनआईटीई अवार्ड्स विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट को एक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाता है। इसके साथ ही, विद्यार्थियों को ट्रेन द्वारा यात्रा करने के लिए यात्रा भत्ता भी दिया जाता है।

Scholarship Registration, Get Scholarship Updateअब्दुल कलाम स्कॉलरशिप – योग्यता का मापदंड

इस आलेख में उल्लेखित प्रत्येक स्कॉलरशिप / फेलोशिप के लिए योग्यता मानदंड अलग-अलग है। इन योजनाओं का लाभ या तो स्कूल के विद्यार्थियों या फिर अंडरग्रेजुएट्स या पोस्टग्रेजुएट्स के विद्यार्थियों द्वारा उठाया जा सकता है। नीचे योग्यता मानदंडों का उल्लेख किया गया हैं, जिन्हें स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए पूरा करना आवश्यक हैं।

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप के लिए योग्यता का मानदंड

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम योग्यता
1. एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप, केरल ·         यह एक अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप है और इसलिए इस स्कॉलरशिप के लिए अल्पसंख्यक समुदाय जैसे मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, पारसी और जैन धर्म के विद्यार्थियों द्वारा आवेदन किया जा सकता है।

·         आवेदक के परिवार की वार्षिक आया रूपये 8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

·         आवेदक को अवश्य ही केरल राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

·         आवेदक को अवश्य ही किसी सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से मेधा के आधार पर डिप्लोमा कोर्स में अध्ययनरत होना चाहिए।

·         इस स्कॉलरशिप का वितरण करते समय, बीपीएल के आवेदकों को प्राथमिकता दी जाती हैं।

2. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप ·         आवेदक को अवश्य ही जामिया मिलिया इस्लामिया का एक नियमित विद्यार्थी होना चाहिए और उसे नियमित रूप से यूजी / पीजी कोर्स में अध्ययनरत होना चाहिए।

·         आवेदक की न्यूनतम उपस्थिति 75% होनी चाहिए।

·         आवेदक को अवश्य ही या तो कक्षा 12वीं बोर्ड पास होना चाहिए या यूजी डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए।

·         आवेदक के परिवार की मासिक आय रूपये 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3. डॉ अब्दुल कलाम इंटरनेशनल अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप ·         इस स्कॉलरशिप के लिए अंतराष्ट्रीय विद्यार्थी योग्य है।

·         उम्मीदवार को अवश्य ही सिडनी विश्विद्यालय के अभियांत्रिकी और सूचना तकनीक संकाय में यूजी प्रोग्राम के लिए बेशर्त प्रस्ताव प्राप्त होना चहिये।

·         आवेदक को अवश्य ही या तो एक आस्ट्रेलियाई वर्ष 12 अहर्ता या न्यूनतम 98 के स्कोर के साथ एक एटीएआर जो एक अंतराष्ट्रीय सीनियर सेकेंडरी क्वालिफिकेशन के समकक्ष हो।

4. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम समर ट्रेनिंग प्रोग्राम ·         एमएससी प्रोग्राम के प्रथम-वर्ष () में अध्ययनरत्त विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप के पात्र है।

·         एकीकृत एमएससी प्रोग्राम के तीसरे से लेकर प्री-फाइनल ईयर के आवेदक या जिसका जीपीए स्कोर 10 के स्केल पर 6.0 है, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र है।

·         एमई/ एमटेक प्रोग्राम के प्रथम –वर्ष के विद्यार्थी या जिसका जीपीए स्कोर 10 के स्केल पर 6.0 है या सीएफटी के लिए बी.ई / बी.टेक. स्तर या गेट स्कोर >_600 पर जिसका जीपीए स्कोर 10 के स्केल पर 7.0 है या एनईटी (अभियांत्रिकी) में 1 से 100 रैंक वाले भी आवेदन कर सकते हैं।

·         बी.ई. / बी. टेक. प्रोग्राम में अध्ययनरत्त विद्यार्थी या 10 के स्केल पर पीए 8.0 या 10 के स्केल पर जीपीए 7.0 वाले विद्यार्थी भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के योग्य है।

·         एमई/ एमटेक प्रोग्राम के तीसरे वर्ष से प्री-फाइनल ईयर के विद्यार्थी या समतुल्य (10 के स्केल पर 8.0 जीपीए स्कोर है या सीएफटी या गेट स्कोर >_600 या एनईटी० है, वे भी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

5. अब्दुल कलाम टेक्नोलॉजी इनोवेशन नेशनल फेलोशिप ·         आवेदक को अवश्य ही भारतीय होना चाहिए और उसे विभिन्न क्षमताओं में सार्वजानिक वित्त-पोषित संस्थाओं में अभियांत्रिकी के क्षेत्र में कार्यरत्त होना चाहिए।

·         आवेदक के पास एक बिचार डिग्री और एक सक्षम पेशेवर योग्यता होनी चाहिए।

·         यह फेलोशिप प्राप्त करने की तारीख से उम्मीदार की पैतृक संस्था में कम से कम 5 वर्षों की सेवा बची हुई होनी चाहिए।

6. प्रेसिडेंट एपीजे अब्दुल कलाम पोस्टग्रेजुएट फेलोशिप ·         उम्मीदवार को अवश्य ही किसी भारतीय विश्वविद्यालय से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया / करते होना चाहिए।

·         उम्मीदवार को अवश्य ही साउथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट एप्लीकेशन फॉर्म को पेश करना चाहिए और अपना फेलोशिप एप्लीकेशन जमा करने से पहले से विश्वविद्यालय का आईडी प्राप्त करना चाहिए।

·         आवेदक को अवश्य ही निम्नलिखित विषयों में पीएचडी डिग्री पूरा करने का इच्छुक होना चाहिए :

एप्लाइड एंथ्रोपोलॉजी

एप्लाइड फिजिक्स

बिज़नस पीएचडी प्रोग्राम

सेल बायोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी & मोल्क्यूलर बायोलॉजी

केमिस्ट्री

कंप्यूटर साइंस & इंजीनियरिंगइंजीनियरिंग

क्रिमिनोलॉजी

इन्टिग्रेटिव बायोलॉजी

मरीन साइंस

साइकोलॉजी

7. फुलब्राइट कलाम क्लाइमेट फेलोशिप ·         आवेदक को अवश्य ही भारत का नागरिक और भारत में निवास करते रहना चाहिए।

·         आवेदक की अकादमिक पृष्ठभूमि अवश्य ही उत्कृष्ट होनी चाहिए।

·         आवेदक को अवश्य ही अंग्रेजी भाषा में प्रवीण होना चाहिए।

·         डोक्टोरल रिसर्च के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अवश्य ही भारत में किसी पीएचडी प्रोग्राम में पंजीकृत होना चाहिए और उसे अवश्य ही संबंधित क्षेत्र में, विशेष रूप से भारत और अमेरिका में संसाधनों के पहचान के क्षेत्र में पर्याप्त अनुसंधान किया होना चाहिए।

·         पोस्टडोक्टोरल रिसर्च के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अवश्य ही विगत चार वर्षों के दौरान पीएचडी की डिग्री प्राप्त की होनी चाहिए।

8. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आईजीएनआईटीई अवार्ड्स ·         इस अब्दुल कलाम अवार्ड के लिए 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों द्वारा आवेदन किया जा सकता है।

·         आवेदक की आयु 17-18 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

·         स्कूल नहीं जाने वाले आवेदकों के लिए अधिकतम आयु 17 वर्ष है।

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप – आवेदन की प्रक्रिया

इस आलेख में सूचीबद्ध प्रत्येक अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग है। इनमें से अधिकांश स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन सिस्टम के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। निम्नलिखित तालिका आपको बताएगी कि इन स्कॉलरशिप के लिए उनके अंतिम तिथि से पहले कहाँ और कब आवेदन करना है।

अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम आवेदन की प्रक्रिया
1. एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप, केरल इच्छुक उम्मीदवार इस छात्रवृत्ति के लिए राज्य सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता हैं।
2. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप,जामिया मिल्लिया इस्लामिया उम्मीदवार जामिया मिलिया इस्लामिया के विश्वविद्यालय की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते है और इसे भर कर और इसके साथ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके डीन के कार्यालय में जमा कर सकता हैं।
       3. डॉ अब्दुल कलाम इंटरनेशनल अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप उम्मीदवार सिडनी विश्वविद्यालय के ऑनलाइन आवेदन प्रणाली के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
       4. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम समर ट्रेनिंग प्रोग्राम इस कार्यक्रम के लिए आवेदन एसीएसआईआर (AcSIR) के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन दिया जा सकता है
       5. अब्दुल कलाम टेक्नोलॉजी इनोवेशन नेशनल फेलोशिप आवेदक अपने संगठनों / संस्थानों के प्रमुखों के माध्यम से अपना आवेदन / नामांकन भेज सकता हैं।
       6. प्रेसिडेंट एपीजे अब्दुल कलाम पोस्टग्रेजुएट फेलोशिप आवेदक अपना पूरा आवेदन पत्र kalamfellowship@usf.edu पर ईमेल कर सकता हैं।
7. फुलब्राइट कलाम क्लाइमेट फेलोशिप उम्मीदवार अंतरराष्ट्रीय शिक्षा पोर्टल के संस्थान के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता हैं।
8. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आईजीएनआईटीई अवार्ड्स छात्र इस अवार्ड के लिए या तो ऑनलाइन या ईमेल / पोस्ट के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ें, प्रगति स्कॉलरशिप – बालिकाओं के लिए एआईसीटीई स्कॉलरशिप योजना
अन्य लोगों की तुलना में छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसके बारे में जानें।

(Visited 24,195 times, 2 visits today)

You may also like

Leave a Comment