Home छात्रवृत्तिचंडीगढ़ स्कॉलरशिप चंडीगढ़ स्कॉलरशिप  – संपूर्ण सूची, योग्यता, प्रमुख तिथियां
Chandigarh Scholarship – Complete List, Eligibility, Key Dates

चंडीगढ़ स्कॉलरशिप  – संपूर्ण सूची, योग्यता, प्रमुख तिथियां

by Shruti Pandey

चंडीगढ़ स्कॉलरशिप चंडीगढ़ प्रशासन चंडीगढ़ शिक्षा विभाग और केंद्र सरकार की मदद से छात्रों को किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना किए बिना शिक्षा को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अनेक स्कॉलरशिप और अनुदान प्रदान करता है। ये स्कॉलरशिप मुख्य रूप से उन छात्रों को दी जाती हैं जो केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के स्थायी निवासी हैं। चंडीगढ़ स्कॉलरशिप छात्रों को विभिन्न स्तरों पर पढाई करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करती है।

इस लेख में चंडीगढ़ स्कॉलरशिप के बारे में पूरी जानकारी को शामिल किया गया है। इसमें चंडीगढ़ स्कॉलरशिप की संपूर्ण सूची, उनके एप्लीकेशन की अवधि, पुरस्कार विवरण, योग्यता की शर्तें, एप्लीकेशन प्रक्रिया और अन्य जानकारी शामिल है। चंडीगढ़ के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की सूची नीचे दी गई है।Scholarship Registration, Scholarship Status, Find New Scholarship

चंडीगढ़ स्कॉलरशिप की संपूर्ण सूची

क्र.सं. स्कॉलरशिप  का नाम प्रदाता का नाम एप्लीकेशन की समय सीमा*
1 एससी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन 31 दिसंबर 2019
2 ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन 10 जनवरी 2020
3 ओबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन 31 दिसंबर 2019
4 आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन 31 दिसंबर 2019
5 एससी छात्रों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन 25 नवंबर 2019
6 चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप एंड एडमिशन टेस्ट (सीयू-एसएटी) चंडीगढ़ विश्वविद्यालय मार्च से अप्रैल
7 छात्राओं के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
8 एससी / एसटी छात्रों के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
9 एससी / एसटी छात्रों के लिए टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
10 आर्थिक रूप से कमजोर और सामाजिक रूप से वंचित एससी के लिए एक्स्ट्रा कोचिंग क्लासेज, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
11 विकलांग छात्रों की सहायता, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
12 एससी / एसटी छात्रों को मेधावी स्कॉलरशिप पुरस्कार, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
13 राज्य हरिजन कल्याण योजना के तहत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और बीसी छात्रों को वजीफा, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
14 5 वीं कक्षा की स्कॉलरशिप परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA
15 8 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन NA

* ऊपर दी गयी एप्लीकेशन की समय सीमा अस्थायी है और स्कॉलरशिप प्रदाता के निर्णय के अनुसार बदल सकती है।

चंडीगढ़ स्कॉलरशिपपुरस्कार

चंडीगढ़ स्कॉलरशिप से कोई छात्र कितना आर्थिक मदद प्राप्त कर सकता है? छात्रों को स्कॉलरशिप राशि कैसे प्राप्त होती है? इन सभी प्रश्नों के उत्तर को आप नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं। इसमें स्कॉलरशिप पुरस्कारों के विस्तृत विवरण को शामिल किया गया है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है।

चंडीगढ़ स्कॉलरशिप के पुरस्कार का विवरण

क्र.सं. स्कॉलरशिप का नाम               पुरस्कार का विवरण
1. एससी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चयनित  उम्मीदवारों को 1,200 रुपये तक का मेंटेनेंस भत्ता दिया जाता है।
विकलांग एससी छात्रों को अतिरिक्त भत्ता दिया जाता है, जिसमें नेत्रहीन छात्रों के लिए 240 रुपये तक का मासिक रीडर भत्ता, गंभीर रूप से विकलांग डे स्कॉलर को 160 रुपये का मासिक अनुरक्षण भत्ता, हर महीने 160 रुपये तक का परिवहन भत्ता, हर महीने 160 रुपये तक का विशेष भुगतान और मानसिक रूप से मंद और मानसिक रूप से बीमार छात्रों को हर महीने 240 रुपये तक का भत्ता शामिल है।
उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से नॉन-रिफंडेबल फीस का रिंबर्समेंट भी मिलता है।
उम्मीदवार सालाना 1,600 रुपये तक के अध्ययन टूर शुल्क भी प्राप्त करने के हकदार होते हैं।
स्कॉलर्स को 1,600 रुपये तक की थीसिस टाइपिंग / प्रिंटिंग शुल्क भी दिया जाता है।
जो छात्र पत्राचार या  दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पढ़ रहे हैं, उन्हें 1,200 रुपये का वार्षिक पुस्तक भत्ता दिया जाता है।
रेगुलर, फुल-टाइम छात्रों के लिए 7,500 रुपये की अधिकतम सीलिंग के साथ बुक बैंक की सुविधा भी  दिया जाता है।
2. ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, उम्मीदवारों को हर महीने 1,200 रुपये तक का मेंटेनेंस  भत्ता दिया जाता है।
इसके अलावा, छात्रों को अनिवार्य नॉन-रिफंडेबल फीस का रिंबर्समेंट भी मिलता है जिसमें नामांकन / रजिस्ट्रेशन, ट्यूशन, पुस्तकालय, खेल और इस तरह के अन्य शुल्क शामिल हैं।
3. ओबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ इस स्कॉलरशिप में मेंटेनेंस भत्ता, नेत्रहीन छात्रों के लिए पाठक शुल्क, अनिवार्य नॉन-रिफंडेबल फीस का रिंबर्समेंट, अध्ययन टूर शुल्क, थीसिस टाइपिंग / प्रिंटिंग शुल्क और पत्राचार पाठ्यक्रम को करने वाले छात्रों के लिए पुस्तक भत्ता आदि शामिल हैं।
4. आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, छात्र अपने कोर्स को पूरा करने तक स्कॉलरशिप प्राप्त करते हैं। स्कॉलरशिप की राशि में 750 रुपये तक प्रति माह मेंटेनेंस  भत्ता, नेत्रहीन छात्रों के लिए 175 रुपये तक का मासिक पाठक भत्ता, अनिवार्य नॉन-रिफंडेबल फीस का रिंबर्समेंट,  हर साल 900 रुपये तक का अध्ययन टूर शुल्क, 1,000 रुपये तक के थीसिस टाइपिंग / प्रिंटिंग शुल्क आदि शामिल है।
5. एससी छात्रों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ चयनित  छात्रों को 750 रुपये तक की वार्षिक पुस्तक और एडहॉक अनुदान के साथ हर साल 10 महीने के लिए हर महीने 525 रुपये तक की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।
6. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप एंड एडमिशन टेस्ट (सीयू-एसएटी) इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, सीयू – एसएटी मेरिट सूची में टॉप 1% छात्रों को 100% स्कॉलरशिप अनुदान प्राप्त होता है।
सीयू-एसएटी मेरिट सूची में अगले 2% छात्रों को 50% स्कॉलरशिप अनुदान प्राप्त होता है।
सीयू-एसएटी मेरिट सूची में अगले 3% छात्रों को 25% स्कॉलरशिप अनुदान प्राप्त होता है।
सीयू-एसएटी मेरिट सूची में अगले 4% छात्रों को 10% स्कॉलरशिप अनुदान प्राप्त होता है।
इसके अलावा, 60% स्कोर के साथ सीयू-एसएटी को उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्रों को 5% स्कॉलरशिप अनुदान प्राप्त होता है।
7. छात्राओं के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ योग्य छात्रों को 2,500 रुपये प्रति वर्ष की अधिकतम सीमा के साथ 10 महीने के लिए 250 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप राशि मिलती है।
8. एससी / एसटी छात्रों के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ योग्य छात्रों को 2,500 रुपये प्रति वर्ष की अधिकतम सीमा के साथ 10 महीने के लिए 250 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप राशि मिलती है।
9. एससी / एसटी छात्रों के लिए टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चयनित छात्रों को गवर्नमेंट मॉडल स्कूलों में प्रवेश दिया जाता है।
उम्मीदवारों को 12 महीने के लिए प्रति माह 150 रुपये की स्कॉलरशिप राशि भी दी जाती है।
इसके अलावा, छात्रों को स्टेशनरी के लिए प्रति वर्ष 200 रुपये दिया जाता है।
10. आर्थिक रूप से कमजोर और सामाजिक रूप से वंचित एससी के लिए एक्स्ट्रा कोचिंग क्लासेज, चंडीगढ़ इस चंडीगढ़ स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत, छात्रों को शैक्षणिक वर्ष समाप्त होने के दौरान 5 महीने की अवधि के लिए स्कूल के बाद 2 घंटे के लिए विशेष कोचिंग दी जाती है। छात्रों को तीन विषयों अंग्रेजी, विज्ञान और गणित में कोचिंग कक्षाएं दी जाती हैं।
11. विकलांग छात्रों की सहायता, चंडीगढ़ इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत, कक्षा 1 से 5 के चयनित छात्रों को 12 महीने की अवधि के लिए 250 रुपये और कक्षा 6 से 8 के छात्रों को 300 रुपये की मासिक स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।
12. एससी / एसटी छात्रों को मेधावी स्कॉलरशिप पुरस्कार, चंडीगढ़ चयनित छात्रों को 12 महीने की अवधि के लिए प्रति माह 300 रुपये की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।
13. राज्य हरिजन कल्याण योजना के तहत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और बीसी छात्रों को वजीफा, चंडीगढ़ छात्राओं को प्रति माह 200 रुपये की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है और छात्रों को 12 महीने की अवधि के लिए 150 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।
14. 5 वीं कक्षा की स्कॉलरशिप परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ चयनित छात्रों को 12 महीने की अवधि के लिए प्रति माह 150 रुपये की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।
15. 8 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ इस चंडीगढ़ स्कॉलरशिप स्कीम के तहत, चयनित छात्रों को 12 महीने की अवधि के लिए प्रति माह 350 रुपये की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

चंडीगढ़ स्कॉलरशिपयोग्यता

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग और दूसरे संगठनों ने मिलकर चंडीगढ़ के छात्रों को विभिन्न स्तरों पर शिक्षा प्रदान करने के लिए कई स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं, और चंडीगढ़ स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए, छात्र को किसी विशेष स्कॉलरशिप की सभी योग्यता शर्तों को पूरा करने की जरुरत होती है जो अलग अलग स्कॉलरशिप में अलग अलग होती है। प्रत्येक स्कॉलरशिप की योग्यता मानदंड का विस्तृत विवरण नीचे दिया गया है जिसे अप्लाई करने से पहले छात्रों को ध्यान में रखने की जरुरत होती है।

चंडीगढ़ स्कॉलरशिप की योग्यता शर्तें

क्र.सं. स्कॉलरशिप का नाम             योग्यता मानदंड
1. एससी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ उम्मीदवारों को चंडीगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
उम्मीदवार को अनुसूचित जाति की केटेगरी से संबंधित होना चाहिए।
आवेदक को किसी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान / कॉलेज / विश्वविद्यालय में पोस्ट-मैट्रिक या पोस्ट-सेकेंडरी स्तर (कक्षा 11 से पोस्टडॉक्टोरल स्तर पर) में अध्ययनरत होना चाहिए।
परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
2. ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ उम्मीदवारों को चंडीगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
उम्मीदवारों को ट्रांसजेंडर श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों को मैट्रिक / उच्चतर माध्यमिक या विश्वविद्यालय के किसी भी उच्च परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ट्रेनिंग पाठ्यक्रम को छोड़कर पोस्ट-सेकेंडरी या पोस्ट-मैट्रिक पाठ्यक्रम में अध्यनरत होना चाहिए।
परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
इसके अलावा, एक ही पेरेंट्स या अभिभावक के सारे बच्चे इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य होते हैं।
वे छात्र जो पत्राचार के माध्यम से पढ़ रहे हैं वे भी अप्लाई कर सकते हैं।
इस स्कॉलरशिप के लिए फुल-टाइम पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर रहने वाले नियोजित छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं।
3. ओबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ उम्मीदवारों को ओबीसी श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
उम्मीदवारों को  मैट्रिकुलेशन / उच्चतर माध्यमिक या विश्वविद्यालय के किसी भी उच्च परीक्षा में  उत्तीर्ण होना चाहिए।
कक्षा 11 या उससे ऊपर  में अध्ययनरत आवेदक अप्लाई करने के लिए योग्य होते हैं।
इस योजना के तहत, एक ही माता-पिता के केवल 2 बच्चे स्कॉलरशिप प्राप्त करने के हकदार हैं। यह स्थिति लड़की उम्मीदवारों के मामले में लागू नहीं होती है।
आवेदकों को किसी अन्य स्कॉलरशिप को प्राप्त नहीं करना चाहिए।
4. आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ आवेदकों को जनरल केटेगरी से संबंधित होना चाहिए।
आवेदकों को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में अध्ययनरत होने चाहिए।
5. एससी छात्रों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ उम्मीदवार को अनुसूचित जाति (एससी) की केटेगरी से संबंधित होना चाहिए।
उम्मीदवार को कक्षा 9 या 10 में अध्ययनरत होना चाहिए।
परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उम्मीदवार के पास  चंडीगढ़ का अधिवास होना चाहिए।
6. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप एंड एडमिशन टेस्ट (सीयू-एसएटी) योग्य होने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त और संबद्ध स्कूल से कम से कम  50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
7. छात्राओं के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ यह चंडीगढ़ स्कॉलरशिप गैर-मॉडल सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक पढ़ने वाली छात्राओं के लिए है।
पारिवार की वार्षिक आय 1,50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
छात्र का 75% या इससे अधिक की मासिक अटेंडेंस होनी चाहिए।
छात्रों को चंडीगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
8. एससी / एसटी छात्रों के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, आवेदकों को कक्षा 1 से 8 तक में अध्यनरत होने चाहिए।
आवेदकों की उम्र 6 से 14 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति की श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
आवेदकों का मासिक अटेंडेंस 60% होनी चाहिए।
पारिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
9. एससी / एसटी छात्रों के लिए टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ आवेदक को गैर-मॉडल सरकारी स्कूल में कक्षा 3 में अध्ययनरत होना चाहिए।
उम्मीदवार को एससी / एसटी  श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
इस चंडीगढ़ स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करने चाहिए।
10. आर्थिक रूप से कमजोर और सामाजिक रूप से वंचित एससी के लिए एक्स्ट्रा कोचिंग क्लासेज, चंडीगढ़ यह चंडीगढ़ स्कॉलरशिप किसी सरकारी स्कूल में कक्षा 5, 8, 10 और 12 में पढ़ने वाले एससी छात्रों के लिए है।
11. विकलांग छात्रों की सहायता, चंडीगढ़ इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, कक्षा 1 से 5 में पढ़ने वाले विकलांग छात्र अप्लाई करने के लिए योग्य हैं।
विकलांगता 40% और इससे अधिक की सीमा तक होनी चाहिए।
छात्रों के पारिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
आवेदक को पिछली परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
12. एससी / एसटी छात्रों को मेधावी स्कॉलरशिप पुरस्कार, चंडीगढ़ यह स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए है जो कक्षा 9 से 12 तक में पढ़ रहे हैं।
स्कॉलरशिप के लिए योग्य होने के लिए छात्रों को कम से कम 55% अंक प्राप्त करने चाहिए।
पारिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
13. राज्य हरिजन कल्याण योजना के तहत एससी / एसटी और बीसी छात्रों को वजीफा, चंडीगढ़ आवेदक को एससी / एसटी या पिछड़े वर्ग की श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
इस चंडीगढ़ स्कॉलरशिप के लिए योग्य होने के लिए आवेदकों को कक्षा 5 उत्तीर्ण होना चाहिए।
पारिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
14. 5 वीं कक्षा की स्कॉलरशिप परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ जिन छात्रों ने कक्षा 5 की स्कॉलरशिप परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं।
पारिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
15. 8 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ यह चंडीगढ़ स्कॉलरशिप मेधावी छात्रों के लिए है, जिन्होंने मॉडल स्कूलों से 95% या इससे अधिक अंकों के साथ कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा उत्तीर्ण की है या सामान्य स्कूलों से 85% और इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

चंडीगढ़ स्कॉलरशिपएप्लीकेशन प्रक्रिया

छात्रों और प्रशासन के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए  सरकार और शैक्षणिक संस्थानों ने स्कॉलरशिप फॉर्म ऑनलाइन भरना और जमा करना शुरू कर दिया है। चंडीगढ़ स्कॉलरशिप के लिए कैसे और कहां पर अप्लाई करना है, इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई तालिका को देखें।

चंडीगढ़ स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया

क्र.सं. स्कॉलरशिप का नाम अप्लाई कैसे करें?
1 एससी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें।
2 ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें।
3 ओबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें।
4 आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें।
5 एससी छात्रों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, चंडीगढ़ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें।
6 चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप एंड एडमिशन टेस्ट (सीयू-एसएटी) चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें।
7 छात्राओं के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
8 एससी / एसटी छात्रों के लिए अटेंडेंस स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
9 एससी / एसटी छात्रों के लिए टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
10 आर्थिक रूप से कमजोर और सामाजिक रूप से वंचित एससी के लिए एक्स्ट्रा कोचिंग क्लासेज, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
11 विकलांग छात्रों की सहायता, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
12 एससी / एसटी छात्रों को मेधावी स्कॉलरशिप पुरस्कार, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
13 राज्य हरिजन कल्याण योजना के तहत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और बीसी छात्रों को वजीफा, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
14 5 वीं कक्षा की स्कॉलरशिप परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
15 8 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के आधार पर मेरिट स्कॉलरशिप, चंडीगढ़ एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चंडीगढ़ स्कॉलरशिपमुख्य डॉक्यूमेंट

सभी चंडीगढ़ स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को अपने स्कॉलरशिप एप्लीकेशन के साथ में कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने की जरुरत होती है। ये डॉक्यूमेंट अलग- अलग स्कॉलरशिप के लिए अलग-अलग होते हैं। हालाँकि सभी स्कॉलरशिप में कुछ डॉक्यूमेंट कॉमन होते हैं। उन डॉक्यूमेंट की लिस्ट को आप नीचे देख सकते हैं।

  • निवास प्रमाण की कॉपी
  • आधार कार्ड या  आधार नामांकन स्लिप की कॉपी
  • संस्थान द्वारा सत्यापित वार्षिक शुल्क का विवरण
  • अंतिम पास हुए कक्षा का प्रमाण पत्र
  • छात्र के नाम का बैंक खाते की कॉपी जो आधार के साथ लिंक हो
  • माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय का प्रमाण
  • यदि छात्र ट्रांसजेंडर की श्रेणी में आता है तो ट्रांसजेंडर छात्रों से स्व-घोषणा फॉर्म

यह भी पढ़े : भारत में टॉप गवर्नमेंट स्कॉलरशिप

(Visited 333 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment