Home छात्रवृत्ति झारखंड स्कॉलरशिप – संपूर्ण सूची, योग्यता के मापदंड, आवेदन की प्रक्रिया
Jharkhand Scholarship

झारखंड स्कॉलरशिप – संपूर्ण सूची, योग्यता के मापदंड, आवेदन की प्रक्रिया

by Shruti Pandey

 झारखंड स्कॉलरशिप – झारखंड राज्य के स्थायी विद्यार्थियों के लिए अनेक स्कॉलरशिप हैं, जिसकी मदद से वे स्कूल और कॉलेज दोनों ही स्तरों पर बिना किसी आर्थिक परेशानी का सामना किए अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैंऔर इन स्कॉलरशिप के लिए झारखंड सरकार और अन्य प्रसिद्ध निजी संस्थाओं के योगदानों की भूमिका अत्यंत सराहनीय है। कोई भी मेधावी और योग्य विद्यार्थी झारखंड स्कॉलरशिप की मदद से बिना किसी आर्थिक परेशानी के अपने सपनों की शिक्षा पूरी कर सकता है। राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली इन स्कॉलरशिप योजनाओं का उद्देश्य राज्य में मौजूदा शिक्षा के स्तर को उन्नत करना है।Scholarship Registration, Get Scholarship Updateइस आलेख में उन सभी स्कॉलरशिप पर प्रकाश डाला गया है जो झारखंड राज्य के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। इसमें सभी संपूर्ण जानकारियों जैसे झारखंड स्कॉलरशिप की संपूर्ण सूची, उनका विस्तृत योग्यता मापदंड, आवेदन की प्रक्रिया, रिवॉर्ड, जरूरी दस्तावेज और अधिक को शामिल किया गया है।

झारखंड स्कॉलरशिप – संपूर्ण सूची

झारखंड राज्य के निवासी विद्यार्थियों के लिए कुल कितनी स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं? ये सभी स्कॉलरशिप कौन उपलब्ध करवाता है? आप उनके लिए कब आवेदन कर सकते हैं? नीचे दी गई तालिका का अवलोकन कर आप इन सभी प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इसमें झारखंड स्कॉलरशिप की संपूर्ण सूची, विशेष रूप से झारखंड राज्य के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध स्कॉलरशिप और उनके प्रदाताओं के नाम और आवेदन के लिए सांकेतिक समय-सीमा का उल्लेख किया गया है। आप अपनी जरूरत के अनुसार स्कॉलरशिप का चयन कर सकते हैं और नियत समय- सीमा के भीतर उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड स्कॉलरशिप की विस्तृत सूची

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम प्रदाता का नाम आवेदन की अवधि*
1. झारखंड स्टेट पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप अनुसूची जनजाति, अनुसूची जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, झारखंड सरकार अगस्त और नवंबर के बीच में
2. बीसीसीएल के लाल और बीसीसीएल की लाडी, झारखंड स्कॉलरशिप भारत कोकिंग कोल लिमिटेड मार्च और अप्रैल के बीच में
3. कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड स्कॉलरशिप (सीसीबी) कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (सीसीबी) दिसंबर से अप्रैल के बीच में

उपरोक्त वर्णित आवेदन की अवधि सांकेतिक है और स्कॉलरशिप प्रदाता के विवेकानुसार परिवर्तन का विषय है।

यह भी जरूर पढ़ें: सरकारी छात्रवृत्ति – भारत सरकार द्वारा केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप्स

झारखंड स्कॉलरशिप – योग्यता के मुख्य मापदंड

प्रत्येक झारखंड स्कॉलरशिप के लिए कुछ निश्चित योग्यता के मापदंड हैं, जिन्हें पूरा करना आवेदक के लिए जरूरी है। ये शर्तें मुख्य रूप से विद्यार्थी के अकादमिक योग्यता और उसके परिवार की आर्थिक स्थितियों से संबंधित होती हैं। झारखंड स्कॉलरशिप के मामले में, योग्यता का सबसे महत्वपूर्ण मानदंड विद्यार्थी का राज्य का निवासी होना है, जो प्रत्येक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त, कुछ अन्य महत्वपूर्ण शर्तें भी हैं, जिनका उल्लेख नीचे दी गई तालिका में किया गया है।

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम श्रेणी आवेदन की अवधि*
1. झारखंड स्टेट पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप अनुसूची जनजाति / अनुसूची जाति / पिछड़ा वर्ग वह विद्यार्थी जिसने 10वीं कक्षा की परीक्षा उतीर्ण की है और जो 11वीं कक्षा से पोस्ट- ग्रेजुएट में अध्ययनरत्त है, वह इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के योग्य है।

उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय INR 2.5 लाख (अनुसूची जनजाति / अनुसूची जाति के लिए) और INR 1.50 लाख (पिछड़ा वर्ग के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2. बीसीसीएल के लाल और बीसीसीएल की लाडी, झारखंड स्कॉलरशिप सभी के लिए यह स्कॉलरशिप बीसीसीएल के कर्मचारियों के बच्चों के लिए उपलब्ध हैं, जिन्होंने 10वीं कक्षा की परीक्षा उतीर्ण की है।

उन्हें अवश्य ही बीसीसीएल के 25 किलोमीटर के दायरे में निवास करना चाहिए।

उन्हें बोर्ड की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना चाहिए।

उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय INR 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

किसी दीर्घकालिक बीमारी से पीड़ित विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

3. कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड स्कॉलरशिप (सीसीबी) सभी के लिए डिप्लोमा स्तर, डिग्री स्तर या पोस्ट-ग्रेजुएट स्तर के कोर्स में अध्ययनरत्त विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्हें अवश्य ही अंतिम अहर्ता परीक्षा को न्यूनतम 40% से 50% के साथ उतीर्ण होना चाहिए।

झारखंड स्कॉलरशिप – आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप किसी भी झारखंड स्कॉलरशिपके लिए योग्य हैं, तो आप नियत समय- सीमा के भीतर उनके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको इन स्कॉलरशिप के लिए कैसे और कहाँ आवेदन करना चाहिए? यह प्रत्येक विद्यार्थी के मन में उठने वाला सबसे सामान्य प्रश्न है। स्कॉलरशिप प्रदाता के अनुसार प्रत्येक झारखंड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग है जबकि अधिकांश स्कॉलरशिप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्राप्त करने को प्राथमिकता देते हैं, वही कुछ स्कॉलरशिप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन स्वीकार करते हैं। नीचे दी गई तालिका में प्रत्येक झारखंड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है।

झारखंड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की विस्तृत प्रक्रिया

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम कहाँ आवेदन करें
1. झारखंड स्टेट पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप झारखंड सरकार के ई-कल्याण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें
2. बीसीसीएल के लाल और बीसीसीएल की लाडी, झारखंड स्कॉलरशिप ऑफलाइन माध्यम से निम्न पते पर आवेदन भेजें-

बीसीसीएल के एरिया जीएम का कार्यलय (बरोरा, ब्लॉक-II, गोविंदपुर, कतरास, सिजुआ, कुसुंडा, बस्ताकोल्ला, पीबी, लोंडा, डब्ल्यूजे, ईजे, सीवी) और एचआरडी कल्याण भवन, जगजीवन नगर, धनबाद

3. कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड स्कॉलरशिप (सीसीबी) कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (सीसीबी) के अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

झारखंड स्कॉलरशिप – रिवॉर्डस

प्रत्येक झारखंड स्कॉलरशिप द्वारा विद्यार्थियों को अलग-अलग परिमाण में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है। जबकि कुछ स्कॉलरशिप डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे नगद राशि ट्रांसफर करते हैं,वही कुछ स्कॉलरशिप विद्यार्थियों के लिए जरूरी फीस माफ़ करते हुए वित्तीय मदद प्रदान करता है। नीचे दी गई तालिका में प्रत्येक झारखंड स्कॉलरशिप द्वारा प्रदत्त वित्तीय सहायता का उल्लेख किया गया है। साथ ही, इसमें प्रत्येक स्कॉलरशिप द्वारा दी जाने वाली अवार्ड का भी विस्तार से उल्लेख किया गया है।

झारखंड स्कॉलरशिप के लिए अवार्ड का विवरण

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम अवार्ड का विवरण
1. झारखंड स्टेट पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप INR 7500 रूपये तक का गुजारा भत्ता

INR 1000 रूपये का अनौपचारिक अनुदान

2. बीसीसीएल के लाल और बीसीसीएल की लाडी, झारखंड स्कॉलरशिप विद्यार्थियों को कुल मिलाकर 16 स्कॉलरशिप दिया जाएगा, जिसके अंतर्गत उन्हें मुफ्त कोचिंग क्लास और हॉस्टल में रहने की सुविधा दी जाती है।
3. कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड स्कॉलरशिप (सीसीबी) INR 1 लाख से 3 लाख रूपये तक का स्कॉलरशिप दिया जाता है।

झारखंड स्कॉलरशिप के आवश्यक दस्तावेज

प्रत्येक झारखंड स्कॉलरशिप के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए, आपको आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानना चाहिए। इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से पहले आपको किन-किन दस्तावेजों को तैयार रखना चाहिए। नीचे दी गई तालिका में आवेदन के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले जरूरी दस्तावेजों की सूची का उल्लेख किया गया है।Scholarship Registration, Get Scholarship Update

झारखंड स्कॉलरशिप के आवश्यक दस्तावेजों की सूची

क्रम सं. स्कॉलरशिप का नाम महत्वपूर्ण दस्तावेज
1. झारखंड स्टेट पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप आवेदक की तस्वीर

बोनफाइड प्रमाण पत्र (फीस की संरचना के साथ)

आवास का प्रमाण पत्र

आय का प्रमाण पत्र

जाति का प्रमाण पत्र

पिछले वर्ष का अंक पत्र

बैंक पासबुक की स्कैन की हुई प्रति

विधिवत हस्ताक्षरित आवेदन पत्र की स्कैन की प्रति

2. बीसीसीएल के लाल और बीसीसीएल की लाडी, झारखंड स्कॉलरशिप 10वीं कक्षा के बोर्ड का रजिस्ट्रेशन कार्ड

10वीं कक्षा के बोर्ड का एडमिट कार्ड

आय का प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

3. कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड स्कॉलरशिप (सीसीबी) पिछली परीक्षा का अंक पत्र

दो पासपोर्ट आकार की तस्वीर

सीसीबी का काउंसलिंग पत्र

आधार कार्ड / वोटर आईडी या स्कूल / कॉलेज का आईडी प्रूफ

झारखंड स्कॉलरशिप की सूची यही समाप्त नहीं होती है। यहाँ कुछ और प्रसिद्ध स्कॉलरशिप का भी उल्लेख किया गया हैं, जो झारखंड राज्य के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है। ऐसे और अधिक स्कॉलरशिप के बारे में नीचे जानकारी प्राप्त करें।

बीसीसीएल / सीसीएल के लाल और लाडी स्कॉलरशिप, झारखंड

इस योजना का शुभारंभ झारखंड सरकार द्वारा किया गया था। इस योजना का उद्देश्य 10वीं कक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मुफ्त में स्कूल शिक्षा, लोजिंग और बोर्डिंग की सुविधा के साथ विशेषज्ञों से कोचिंग की सुविधा प्रदान करना है। यह योजना वैसे विद्यार्थियों के लिए भी उपलब्ध है, जो इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे आईआईटी, एनआईटी और देश के अन्य प्रतिष्ठित कॉलेज के लिए एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी करते हैं।

झारखंड स्टेट पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप

झारखंड सरकार के कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली झारखंड स्टेट पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का उद्देश्य 10 वीं कक्षा से ऊपर अध्ययन कर रहे अनुसूची जनजाति, अनुसूची जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा प्राप्त करने में आर्थिक मदद करना है। इस स्कॉलरशिप के लिए केवल वैसे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जो झारखंड राज्य के निवासी हैं। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से चयनित विद्यार्थियों को गुजारा भत्ता प्रदान किया जाता है।

नेशनल इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एग्जाम

यह स्कॉलरशिप प्रतिभा एजुकेशन सोसाइटी द्वारा प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप 5वीं कक्षा से लेकर किसी भी उच्च कक्षा में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को दी जाती है। इस स्कॉलरशिप का लक्ष्य भारतीयों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना है ताकि वे बिना किसी की मदद के डिजिटल डिवाइस जैसे लैपटॉप, टेबलेट्स, मोबाइल फ़ोन, टेक्निकल डिवाइस संचालित कर सकें।

(Visited 299 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment