Home केवीपीवाई केवीपीवाई एडमिट कार्ड – महत्वपूर्ण जानकारी, कैसे डाउनलोड करें  और चयन प्रक्रिया
KVPY Admit Card

केवीपीवाई एडमिट कार्ड – महत्वपूर्ण जानकारी, कैसे डाउनलोड करें  और चयन प्रक्रिया

by Shruti Pandey

केवीपीवाई एडमिट कार्ड परीक्षा प्रक्रिया को सुचारू और सुगम बनाने के लिए एक जरुरी डॉक्यूमेंट है। राष्ट्रीय स्तर पर अत्यधिक प्रशंसनीय राष्ट्रीय स्तर की फेलोशिप कार्यक्रम के रूप में, किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) उन छात्रों को दी जाती है  जो भारत में विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। केवीपीवाई एडमिट कार्ड को भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर के केवीपीवाई  की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।Scholarship Registration, Find New Scholarshipआवेदक परीक्षा की तारीख से लगभग एक महीने पहले जन्म की तारीख और संबंधित एप्लीकेशन नंबर दे करके एडमिट कार्ड को एक्सेस कर सकते हैं। केवीपीवाई एडमिट कार्ड में आवेदक और परीक्षा की जानकारी दी गयी होती है और आवेदक को परीक्षा हॉल में अपने साथ एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य होता है। एडमिट कार्ड कब जारी किया जाता है? इसे कैसे एक्सेस किया जा सकता है? केवीपीवाई एडमिट कार्ड की जांच करते समय किन बातों का ध्यान रखें ? इच्छुक उम्मीदवारों के लिए केवीपीवाई एडमिट कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विवरण को इस लेख में शामिल किया गया है।

केवीपीवाई एडमिट कार्ड  महत्वपूर्ण तिथियां

केवीपीवाई एडमिट कार्ड को छात्रों द्वारा ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। उन्हें इसे डाउनलोड करने के लिए अपनी लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करनी होती है। 3 नवंबर 2019 को आयोजित केवीपीवाई परीक्षा 2019-20 के लिए रिजल्ट दिसंबर 2019 के महीने में घोषित किया गया था। विभिन्न केटेगरी के छात्रों के लिए साक्षात्कार हर साल जनवरी और फरवरी के आसपास निर्धारित किया जाता है। छात्रों को इंटरव्यू कॉल लेटर के साथ इंटरव्यू  के लिए कुछ फॉर्म (ठीक से भरा हुआ) साथ में ले जाने की आवश्यकता होती है जिसे केवीपीवाई की वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। साथ में ले जाने वाले फॉर्म का विवरण यहां पर दिया गया है –

  • अध्ययन प्रमाण पत्र
  • स्व – मूल्यांकन फॉर्म
  • शिक्षक रिकमेन्डेशन फॉर्म
  • शिक्षक को पत्र

इसके अलावा, केवीपीवाई एडमिट कार्ड और परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथियां यहाँ पर दी गयी हैं जिसे छात्र को ध्यान में रखने की जरुरत होती है। नीचे दी गई तालिका में शैक्षणिक वर्ष 2019-20 की महत्वपूर्ण तारीखों पर प्रकाश डाला गया है।

केवीपीवाई एडमिट कार्ड महत्वपूर्ण तिथियां

क्र. सं. प्रतियोगिता महत्वपूर्ण तिथियाँ
1 ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल खोलना 8 जुलाई 2019
2 एप्लीकेशन की समय सीमा 20 अगस्त 2019
3 केवीपीवाई एडमिट कार्ड डाउनलोड अक्टूबर 2019 का दूसरा सप्ताह
4 परीक्षा की तिथि 3 नवंबर 2019

केवीपीवाई एडमिट कार्ड  मुख्य विवरण

केवीपीवाई एडमिट कार्ड में आवेदक और परीक्षा के बारे में आवश्यक जानकारी दी गयी होती है। आवेदक को परीक्षा हॉल में अपने साथ अपना एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी होता है, इसके बिना उसे परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलती है। आवेदक को परीक्षा के लिए जाने से पहले केवीपीवाई एडमिट कार्ड पर दी गयी जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। उन्हें इस पर दी गयी जानकारी को सत्यापित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एडमिट कार्ड की जानकारी सही और प्रामाणिक है। केवीपीवाई एडमिट कार्ड में दिए गए कुछ प्रमुख विवरण इस प्रकार हैं:

  • आवेदक का नाम
  • आवेदक की केटेगरी
  • आवेदक का जेंडर
  • अप्लाई की गयी स्ट्रीम
  • आवेदक का रोल नंबर
  • केवीपीवाई एप्लीकेशन नंबर
  • परीक्षा की तिथि
  • परीक्षा का स्थान और समय
  • आवेदक का फोटो
  • हस्ताक्षर
  • परीक्षा के निर्देश

केवीपीवाई एडमिट कार्ड में जिस तरह की गलतियां हो सकती हैं, वे आम तौर पर इस तरह के मामलों के रूप में होती हैं –

  • एडमिट कार्ड में आवेदक की गलत केटेगरी दी गयी होती है।
  • यह केवीपीवाई रजिस्ट्रेशन के समय अप्लाई किए गए शहर के बजाय किसी और परीक्षा का शहर प्रदर्शित करता है।
  • फोटोग्राफ अस्पष्ट या गलत हो सकता है।
  • केवीपीवाई एडमिट कार्ड बिलकुल भी उपलब्ध नहीं हो सकता है।

ऐसी दशा में, अगर छात्र ऐसे किसी भी मामले को पाते हैं, तो उन्हें परीक्षा के अंतिम समय में किसी भी परेशानी या भ्रम से बचने के लिए अधिकारियों को तुरंत रिपोर्ट करने की जरुरत होती है।

यह भी पढ़ें : केवीपीवाई – किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

केवीपीवाई एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

वर्ष 2019-20 के लिए केवीपीवाई परीक्षा 3 नवंबर को आयोजित की जाएगी और परीक्षा से लगभग 1 महीने पहले एडमिट कार्ड उपलब्ध किया जायेगा। 2019-20 के लिए केवीपीवाई एडमिट कार्ड अक्टूबर 2019 के दूसरे सप्ताह में जारी किये जायेंगे। आवेदकों को सूचित करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में जारी की जाएगी। इसके लिए जैसे ही कोई छात्र रजिस्टर करता है और परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करता है  वह केवीपीवाई एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाता है।

इसे आधिकारिक केवीपीवाई  वेबसाइट के द्वारा भी प्राप्त किया जा सकता है। एक बार जब आवेदक केवीपीवाई प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लेता/लेती है, तो उसे आगे की जरुरत के लिए इसे संभाल कर रखने की सलाह दी जाती है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को नीचे विस्तारपूर्वक बताया गया है।

स्टेप 1 : आधिकारिक केवीपीवाई वेबसाइट को विजिट करें

आवेदक को किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए और इंडेक्स पेज के टॉप – दाएं कोने में मौजूद ‘एप्लीकेशन’ पर क्लिक करना चाहिए।

स्टेप 2 : ‘डाउनलोड केवीपीवाई एडमिट कार्डपर क्लिक करें

आवेदक को एक पेज पर भेजा जाएगा जो केवीपीवाई एडमिट कार्ड का लिंक प्रदान करेगा। अब लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : पोर्टल पर लॉग इन करें

एडमिट कार्ड को एक्सेस करने के लिए आवेदकों को अपने संबंधित क्रेडेंशियल के साथ लॉग -इन करना होगा।

स्टेप 4 : केवीपीवाई एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

केवीपीवाई एडमिट कार्ड को सेव करें और प्रिंट आउट लें। परीक्षा नजदीक आने पर किसी परेशानी या भ्रम की स्थिति से बचने के लिए केवीपीवाई एडमिट कार्ड की दो कॉपी रखना सही रहेगा।

केवीपीवाई एडमिट कार्ड चयन प्रक्रिया

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना दो स्तरीय चयन प्रक्रिया है जो आवेदक के विश्लेषणात्मक कौशल की जांच करने के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन करता है और व्यक्तिगत साक्षात्कार में शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों और उनकी वर्तमान शैक्षिक स्थिति और आवश्यकताओं के बारे में और अधिक जानकारी एकत्र किया जाता है। जिन आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है उन्हें अंत में केवीपीवाई स्कॉलरशिप दिया जाता है। फेलोशिप कार्यक्रम की चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से है :

एप्टीट्यूड टेस्ट उम्मीदवारों के एप्लीकेशन फॉर्म का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन और विश्लेषण करना जो विभिन्न स्ट्रीम के लिए योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं। चयनित छात्रों को पूरे देश में विभिन्न केंद्रों पर द्विभाषी अर्थात हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित एक एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। टेस्ट में शामिल होने के लिए उन्हें केवीपीवाई एडमिट कार्ड की जरूरत होती है। साथ ही उन्हें एडमिट कार्ड के साथ कोई वैध पहचान प्रमाण साथ में ले जाना आवश्यक है।

व्यक्तिगत साक्षात्कार एप्टीट्यूड टेस्ट में आवेदक के प्रदर्शन की गुणवत्ता के आधार पर छात्रों को आगे फ़िल्टर किया जाता है, जिसमें से शॉर्टलिस्ट किये गए आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के लिए कहा जाता है। साक्षात्कार केवीपीवाई योजना की चयन प्रक्रिया का अंतिम और आखिरी चरण होता है।Scholarship Registration, Get Scholarship Update

केवीपीवाई एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना एप्टीट्यूड टेस्ट ऑनलाइन  पर आधारित एमसीक्यू फॉर्मेट में पुरे भारत के 54 विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाता है। आवेदक केवीपीवाई एप्लिकेशन भरते समय अपने पसंदीदा शहर का चयन कर सकते हैं। उस स्थान पर सीट की वरीयता और उपलब्धता के आधार पर छात्रों को परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाते हैं। केवीपीवाई एडमिट कार्ड में स्थल और परीक्षा केंद्र के निर्देश दिए गए होते हैं। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित आवेदक अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र पर व्हीलचेयर का लाभ उठा सकते हैं। नीचे दिए गए तालिका में 54 परीक्षा केंद्र के स्थानों की सूची का उल्लेख किया गया है :

केवीपीवाई परीक्षा केंद्र स्थानों की सूची

पूर्वी क्षेत्र

क्र. सं. राज्य शहर
1 बिहार पटना
2 झारखंड धनबाद, जमशेदपुर, रांची
3 ओडिशा राउरकेला, भुवनेश्वर
4 अरुणाचल प्रदेश नाहरलगुन
5 पश्चिम बंगाल बर्दवान, दुर्गापुर, सिलीगुड़ी, कोलकाता, आसनसोल
6 त्रिपुरा अगरतला
7 मेघालय शिलांग
8 असम तेजपुर, गुवाहाटी
उत्तरी क्षेत्र
1 उत्तराखंड देहरादून
2 चंडीगढ़ चंडीगढ़
3 उत्तर प्रदेश लखनऊ, इलाहाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, वाराणसी, कानपुर, आगरा
4 दिल्ली-एनसीआर दिल्ली
5 हरियाणा गुरुग्राम, करनाल, अंबाला, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र
6 जम्मू और कश्मीर जम्मू
दक्षिणी क्षेत्र
1 तमिलनाडु कोयंबटूर, चेन्नई, नागरकोइल, सलेम, मदुरै, कांचीपुरम
2 आंध्र प्रदेश तिरुपति, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, राजमुंदरी
3 कर्नाटक बेंगलुरू, हसन, हलियाल, उडुपी, शिवमोग्गा, मैसूरु, मंगलुरु, मंड्या, कालाबुरागी, हुबली, दावणगेरे, धारवाड़, चिक्कमंगलुरु, बीदर, बेल्लवी
4 तेलंगाना हैदराबाद
5 पुडुचेरी पुडुचेरी
6 केरल एर्नाकुलम, अलाप्पुझा, कन्नूर, इडुक्की, कोल्लम, कासरगोड, कोट्टायम, मलप्पुरम, कोझीकोड, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम
पश्चिमी क्षेत्र
1 गोवा पणजी
2 मध्य प्रदेश इंदौर, भोपाल
3 गुजरात वडोदरा, आनंद, राजकोट, अहमदाबाद
4 छत्तीसगढ़ रायपुर, बिलासपुर
5 महाराष्ट्र मुंबई, पुणे, नागपुर, अमरावती, औरंगाबाद, कोल्हापुर, नवी मुंबई, नासिक, ठाणे

केवीपीवाई एडमिट कार्ड संपर्क विवरण

यदि छात्रों को केवीपीवाई एडमिट कार्ड, परीक्षा केंद्र इत्यादि से संबंधित कोई परेशानी आती है, तो वे नीचे दिए गए संपर्क विवरण के हेल्पडेस्क से संपर्क करने के लिए स्वतंत्र हैं:

संयोजक,

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई),

भारतीय विज्ञान संस्थान,

बैंगलोर560 012

फैक्स : (080) 2360 1215

फोन : (080) 22932975 / 76, 23601008, 22933536

ईमेल :

  • एप्लीकेशन से संबंधित प्रश्नों के लिए : kvpy@iisc.ac.in
  • फेलोशिप से संबंधित प्रश्नों के लिए : kvpy@iisc.ac.in

यह भी पढ़ें : केवीपीवाई पाठ्यक्रम विवरण, परीक्षा पैटर्न और फेलोशिप की जानकारी

(Visited 910 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment