Home केवीपीवाई केवीपीवाई – किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
KVPY – Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana

केवीपीवाई – किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

by Shruti Pandey

Table of Contents

केवीपीवाई – किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) कार्यक्रम एक जाना-माना राष्ट्रीय स्तर का फेलोशिप प्रोग्राम है जो बेसिक साइंस के क्षेत्र में आर्थिक मदद करता है। यह स्कॉलरशिप कार्यक्रम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा दिया जाता है और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बैंगलोर द्वारा संचालित किया जाता है जो छात्रों को विज्ञान स्ट्रीम में एक प्रगतिशील रिसर्च करियर बनाने में मदद करता है। सच में, केवीपीवाई कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एक रिसर्च करियर बनाने के लिए प्रेरित करना है और प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करने के साथ साथ उनकी पहचान करना भी है।Scholarship Registration, Find New Scholarshipबेसिक साइंस में कक्षा 11 वीं से स्नातक पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में पढ़ने वाले छात्र के लिए स्कॉलरशिप योजना दिया जाता है। इस लेख में, हम इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, जिसमें योग्यता, चरण दर चरण एप्लीकेशन गाइड, फेलोशिप अवार्ड, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, महत्वपूर्ण तिथियां, तैयारी के टिप्स और बहुत कुछ शामिल हैं।

केवीपीवाई 2019 के प्रश्न पत्र और उत्तर कीज नीचे दिए गए हैं। देखने के लिए यहां क्लिक करें।

केवीपीवाई 2019 – प्रश्न पत्र केवीपीवाई 2019 – उत्तर कीज
स्ट्रीम एसए प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक करें स्ट्रीम एसए उत्तर कीज को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
स्ट्रीम एसबी / एसएक्स प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें स्ट्रीम एसबी / एसएक्स उत्तर कीज को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: उत्तर कीज के बारे में किसी भी प्रश्न या टिप्पणी के लिए 14 नवंबर 2019 तक applications.kvpy@iisc.ac.in पर ईमेल करें।)

केवीपीवाई एक रूपरेखा

केवीपीवाई कार्यक्रम 2019 के बारे में प्रत्येक जरुरी विवरण को जानने के लिए, शीर्षक से पहले आपको यह समझने की बहुत ज्यादा जरुरत है कि वास्तव में कार्यक्रम क्या है और यह कैसे काम करता है। भारत सरकार ने भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बैंगलोर के ऊपर कार्यक्रम को चलाने और व्यवस्थित करने की पूरी जिम्मेदारी सौंप रखी है। हालाँकि, कार्यक्रम को बाधाओं से मुक्त होकर चलाने के लिए भारत सरकार द्वारा एक अलग राष्ट्रीय सलाहकार समिति (एनएसी) और एक प्रबंधन समिति गठित किया गया है।

हर साल, बेसिक साइंस में कक्षा 11 वीं से स्नातक पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में पढ़ने वाले छात्र इस ऑनलाइन पंजीकरण विंडो के माध्यम से इस कार्यक्रम के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो एक निश्चित अवधि के लिए खुलता है। एप्लीकेशन की अवधि समाप्त होने के बाद, सभी एप्लीकेशन की पूरी तरह से जांच की जाती है, इसके बाद राष्ट्रीय स्तर की योग्यता परीक्षा के लिए देश भर में विभिन्न केंद्रों पर इसे आयोजित किया जाता है इसके बाद सभी योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है । इसके अलावा, जो छात्र एप्टीट्यूड टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करते हैं  उन्हें चयन के अंतिम दौर में अर्थात साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

एक बार किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए पूरी चयन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, अंतिम शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की एक प्रोविजनल मेरिट सूची योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में उनके द्वारा पाए गए अंकों के आधार पर घोषित की जाती है, जिसमें एप्टीट्यूड टेस्ट में पाए गए अंकों को 75% वेटेज दिया जाता है, जबकि इंटरव्यू में पाए गए अंकों को 25% वेटेज दिया जाता है।

केवीपीवाई – याद रखने के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ

यदि आपका मन केवीपीवाई फेलोशिप के लिए एक प्रतिभागी बनने का है, तो आपको इन महत्वपूर्ण तिथियों जैसे कि एप्लीकेशन प्रारम्भ होने की तिथि, एप्लीकेशन की अंतिम तिथि, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि, एप्टीट्यूड टेस्ट की तिथि आदि को भूलना नहीं चाहिए। यहां वर्ष 2018 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां दी गयी हैं –

आयोजन तिथियां
ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रारम्भ होने की तिथि 8 जुलाई 2019
ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2019
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि अक्टूबर का दूसरा सप्ताह 2019
एप्टीट्यूड टेस्ट की तिथि 3 नवंबर 2019
एप्टीट्यूड टेस्ट के परिणाम की घोषणा दिसंबर का तीसरा सप्ताह 2019*
साक्षात्कार सत्र जनवरी का दूसरा या तीसरा सप्ताह 2020*
फेलोशिप कार्यक्रम प्रारम्भ होने की तिथि घोषित किया जाना है

* ये तिथियां अस्थायी हैं जो स्कॉलरशिप प्रदाता के निर्णय के अनुसार बदल सकती हैं।

केवीपीवाई – योग्यता मानदंड

यह केवल भारत के नागरिकों के लिए लागू है, फेलोशिप प्रोग्राम अपने सभी आवेदकों से निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पूरा करने की उम्मीद करता है जिन्हें तीन प्रमुख स्ट्रीम्स, स्ट्रीम एसए, स्ट्रीम एसएक्स और स्ट्रीम एसबी में विभाजित किया गया है।

क्र. सं. स्ट्रीम योग्यता  की शर्तें
1 स्ट्रीम एसए 1. आपको शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 11 वीं (विज्ञान विषय) में नामांकित होना चाहिए।
2. आपको कक्षा 10 वीं में गणित और विज्ञान के विषयों में 75% का न्यूनतम कुल स्कोर प्राप्त करने चाहिए।
3. आपको कक्षा 12 वीं में विज्ञान विषयों में 60% का न्यूनतम कुल स्कोर प्राप्त करने के बाद  स्नातक कोर्स जैसे बीएससी / एससी / बी.मैथ / बी.स्टेट. / इंट. एमएससी / इंट. एमएस. 2020-21 में दाखिल होना चाहिए।
2 स्ट्रीम एसएक्स 1. आपको शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 12 वीं (विज्ञान विषय) में नामांकित होना चाहिए।
2. आपको कक्षा 10 वीं में गणित और विज्ञान में 75% और कक्षा 12 वीं में गणित और विज्ञान में 60% का न्यूनतम कुल स्कोर प्राप्त करने के बाद भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित में स्नातक डिग्री कार्यक्रम जैसे बीएससी / एससी / बी.मैथ / बी.सैट / इंट. एमएससी / इंट. एमएस. के लिए सत्र 2019-20 में शामिल होने के लिए तैयार रहना चाहिए।
3. कैम्ब्रिज इंटरनेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के दूसरे वर्ष में पढ़ने वाले छात्र जो भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित में स्नातक कार्यक्रम जैसे बीएससी / एससी / बी.मैथ / बी.सैट / इंट. एमएससी / इंट. एमएस. 2018-19 में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, वे भी फेलोशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं बशर्ते कि फेलोशिप लेने से पहले (यदि सम्मानित किया गया है) वे कक्षा 10 वीं में गणित और विज्ञान में 75% और कक्षा 12 वीं में गणित और विज्ञान में 60% का न्यूनतम कुल स्कोर प्राप्त होने चाहिए।
3 स्ट्रीम एसबी 1. आपको भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और गणित जैसे बीएससी / एससी / बी.मैथ / बी.स्टेट. / इंट. एमएससी / इंट. एमएस. के  शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए स्नातक कार्यक्रम के पहले वर्ष में दाखिला लेना चाहिए।
2. आपको कक्षा 12 वीं में गणित और विज्ञान में 60% का न्यूनतम कुल स्कोर प्राप्त किये होने चाहिए।
3. फेलोशिप लेने से पहले (यदि सम्मानित किया गया है) आपको प्रथम वर्ष की अंतिम परीक्षा में 60% का न्यूनतम कुल स्कोर प्राप्त करने चाहिए।

नोट: एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी आवेदकों को प्राप्त किये गए अंकों के प्रतिशत में 10% की छूट दी जाएगी।

स्नातक स्तर पर लागू होने वाले स्ट्रीम्स – रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, गणित, जैव रसायन, कोशिका जीव विज्ञान, माइक्रोबायोलॉजी, पारिस्थितिकी, जूलॉजी, मॉलिक्यूलर जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, तंत्रिका विज्ञान, फिजियोलॉजी, बायोइन्फरमेटिक्स, वनस्पति विज्ञान, समुद्री जीव विज्ञान, मानव जीवविज्ञान, जेनेटिक्स, भूविज्ञान, बायोमेडिकल विज्ञान, भूभौतिकी, एप्लाइड भौतिकी, पर्यावरण विज्ञान और सामग्री विज्ञान हैं।

केवीपीवाई – एप्लीकेशन प्रक्रिया

यदि आप फेलोशिप के लिए सभी योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो नीचे दिए गए चरण-दर-चरण एप्लीकेशन गाइड का पालन करके आप इसे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं –

स्टेप  1: केवीपीवाई रजिस्ट्रेशन

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ‘एप्लीकेशन’ बटन पर क्लिक करें।
  • ‘रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें।
  • आपको एक सामान्य निर्देश पेज दिखाई देगा।
  • सभी निर्देशों का पालन करें और डिस्क्लेमर पर टिक करें और लॉग इन करें।
  • रजिस्ट्रेशन शुरू करने के लिए ‘रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करें।

स्टेप 2: रजिस्ट्रेशन की पुष्टि

एक बार सफलतापूर्वक रजिस्टर करने के बाद, आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसमें आपका लॉगिन विवरण दिया गया होगा।

स्टेप 3: केवीपीवाई एप्लीकेशन भरना

  • अपना लॉगिन विवरण पाने के बाद, आप फ़ेलोशिप प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए आगे का प्रोसेस कर सकते हैं।
  • रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • सभी आवश्यक विवरण को  भरें जिसमें पर्सनल विवरण, शैक्षणिक विवरण, योग्यता परीक्षा वरीयता आदि शामिल हैं।

स्टेप 4: सहायक डाक्यूमेंट्स अपलोड करना

सभी सहायक डाक्यूमेंट्स को बताये गए साइज और फॉर्मेट में अपलोड करें –

  • जेपीईजी / जेपीजी फॉर्मेट के साथ 150 केबी  से कम साइज में आपकी स्कैन की गई तस्वीर।
  • जेपीईजी / जेपीजी फॉर्मेट के साथ 80 केबी से कम साइज में आपका स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर।
  • पीडीएफ फॉर्मेट के साथ 300 केबी से कम साइज में जाति प्रमाण पत्र (एससी / एसटी के लिए) और मेडिकल प्रमाणपत्र (पीडब्ल्यूडी के लिए) की स्कैन की गई कॉपी।

स्टेप 5: एप्लीकेशन शुल्क का भुगतान करना

डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के बाद, आपको एप्लीकेशन शुल्क पेमेंट गेटवे पर ले जाया जाएगा। आपको अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से एप्लीकेशन शुल्क रूपया 1,000 और बैंक शुल्क को एक बार में ही जमा करना होगा। (नोट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी आवेदकों के लिए एप्लीकेशन शुल्क रूपया 500 और बैंक शुल्क जमा करना होता है)

स्टेप 6: एप्लीकेशन फॉर्म का अंतिम सबमिशन 

एक बार जब आप एप्लीकेशन शुल्क जमा कर लेते हैं, तो प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना पड़ता है।

केवीपीवाई – एप्टीट्यूड टेस्ट पैटर्न

जैसे, केवीपीवाई एप्टीट्यूड टेस्ट क्या है? कितने प्रश्न पूछे जाएंगे? प्रश्न पत्र की भाषा क्या होगी? प्रत्येक प्रश्न कितने अंकों का होगा? क्या गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग होती है? यदि आप केवीपीवाई फेलोशिप पाने की लालसा रखते हैं तो इस तरह के कुछ स्पष्ट प्रश्न हैं जो आपके दिमाग में आ सकते हैं।Scholarship Registration, Get Scholarship Updateयह एक ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट है जिसमें लगभग 80 से 120 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं जिनका उत्तर 3 घंटे की अधिकतम समय अवधि में देना होता है। प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध हैं। दो महत्वपूर्ण भागों में बांटे गए प्रश्न पत्र में नेगेटिव मार्किंग भी है। भाग 1 में अटेम्प्ट  किये गए हर गलत प्रश्न के लिए उस प्रश्न के अंकों का 1/4 वां भाग काट लिया जाता है। जबकि, पार्ट 2 में हर गलत प्रश्न के लिए, ½ अंक काट लिया जाता।

आप नीचे दिए गए तालिका में अपने सभी सवालों के जवाब पा सकते हैं –

क्र.सं. विवरण विस्तार
1 पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) / वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
2 परीक्षा का तरीका ऑनलाइन
3 परीक्षा की अवधि 3 घंटे
4 प्रश्नों की संख्या (एसए स्ट्रीम के लिए) 80 प्रश्न
5 प्रश्नों की संख्या (एसबी / एसएक्स स्ट्रीम के लिए) 120 प्रश्न
6 प्रश्न पत्र की भाषा हिंदी और अंग्रेजी
7 नेगेटिव मार्किंग पार्ट 1 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 वां अंक काटे जाएंगे जबकि पार्ट 2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ½ वां अंक काटे जाएंगे।

केवीपीवाई परीक्षा सेंटर

आपको एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए कहां जाना होगा? आईआईएससी देश के 99 शहरों में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है। आप अपने नजदीकी स्थान के पास किसी सेंटर पर परीक्षा दे सकते हैं। यहां उन सभी शहरों का संग्रह दिया गया है जहां से आप परीक्षा के लिए (क्षेत्र-वार) सेंटर पा सकते हैं-

पूर्वी क्षेत्र में सेंटरों की सूची

क्र.सं. राज्य शहर
1 बिहार पटना
2 धनबाद
3 झारखंड जमशेदपुर
4 रांची
5 ओडिशा भुवनेश्वर
6 राउरकेला
7 अरुणाचल प्रदेश नाहरलगुन
8 असम गुवाहाटी
9 तेजपुर
10 मेघालय शिलांग
11 त्रिपुरा अगरतला
12 आसनसोल
13 बर्दवान
14 पश्चिम बंगाल दुर्गापुर
15 कोलकाता
16 सिलीगुड़ी

उत्तर क्षेत्र में सेंटरों की सूची

क्र.सं. राज्य शहर
1 चंडीगढ़ चंडीगढ़
2 दिल्ली-एनसीआर दिल्ली
3 अंबाला
4 फरीदाबाद
5 हरियाणा गुडगाँव
6 करनाल
7 कुरुक्षेत्र
8 जम्मू और कश्मीर जम्मू
9 जालंधर
10

पंजाब

लुधियाना
11 मोहाली
12 पटियाला
13 अजमेर
14 राजस्थान जयपुर
15 जोधपुर
16 सीकर
17 आगरा
18 इलाहाबाद
19 गाज़ियाबाद
20 उत्तर प्रदेश ग्रेटर नोएडा
21 कानपुर
22 लखनऊ
23 नोएडा
24 वाराणसी
25 उत्तराखंड देहरादून

दक्षिण क्षेत्र में सेंटरों की सूची

क्र.सं. राज्य शहर
1 आंध्र प्रदेश राजमुंदरी
2 तिरुपति
3 विजयवाड़ा
4 विशाखापट्टनम
5 बेलगावी
6 बेंगलुरु
7 बीदर
8 कर्नाटक चिक्कमंगलुरु
9 दावनगेरे
10 धारवाड़
11 हलियाल
12 हसन
13 हुब्बल्ली
14 कलबुर्गी
15 मंड्या
16 मंगलुरु
17 मैसूर
18 शिवमोगा
19 उडुपी
20 तेलंगाना हैदराबाद
21 अलपुझा
22 एर्नाकुलम
23 इडुक्की
24 कन्नूर
25 कासरगोड
26 केरल कोल्लम
27 कोट्टायम
28 कोझिकोड
29 मलप्पुरम
30 पलक्कड़
31 पथानामथिट्टा
32 तिरुवनंतपुरम
33 त्रिशूर
34 पुडुचेरी पुडुचेरी
35 चेन्नई
36 कोयंबटूर
37 तमिलनाडु कांचीपुरम
38 मदुरै
39 नागरकोइल
40 सलेम

पश्चिम क्षेत्र में सेंटरों की सूची

क्र.सं. राज्य शहर
1 गोवा पणजी
2 अहमदाबाद
3 गुजरात आनंद
4 राजकोट
5 वडोदरा
6 अमरावती
7 औरंगाबाद
8 कोल्हापुर
9 मुंबई
10 नागपुर
11 महाराष्ट्र नासिक
12 नवी मुंबई
13 पुणे
14 थाइन
15 बिलासपुर
16 छत्तीसगढ़ रायपुर
17 भोपाल
18 मध्य प्रदेश इंदौर

केवीपीवाई – एडमिट कार्ड

सभी शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में दिया जाता है। आप इसके आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सभी छात्रों को परीक्षा के समय में अपने साथ एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य होता है इसके बिना उन्हें परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलती है।

केवीपीवाई – सिलेबस

केवीपीवाई परीक्षा के पाठ्यक्रम में विशेष रूप से चार प्रमुख विषयों जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान के विषय को शामिल किया गया है। इन विषयों में शामिल टॉपिक्स की विस्तृत जानकारी को आप यहां पा सकते हैं –

भौतिक विज्ञान

  • दैनिक जीवन में भौतिकी के अनुप्रयोग
  • कीनेमेटीक्स
  • कानून के नियम
  • कार्य, ऊर्जा और शक्ति
  • ऊर्जा के स्रोत
  • करंट का चुंबकीय प्रभाव
  • प्रतिबिंब और अपवर्तन
  • भौतिक दुनिया और मापन
  • इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन
  • गुरुत्वाकर्षण
  • थर्मोडायनामिक्स

रसायन विज्ञान

  • थर्मोडायनामिक्स
  • तत्वों का आवधिक वर्गीकरण
  • राज्यों के मामले – गैस और तरल पदार्थ
  • कार्बन यौगिक
  • तत्वों का वर्गीकरण और गुणों में आवधिकता
  • अम्ल, आधारित और लवण
  • पर्यावरण रसायन विज्ञान
  • रसायन विज्ञान की मूल अवधारणा
  • रासायनिक रिएक्शंस
  • धातु और अधातु

गणित

  • कोआर्डिनेट ज्यामिति
  • ट्रिगोनोमेट्री का परिचय
  • गणितीय रीजनिंग
  • सांख्यिकी
  • सांख्यिकी और संभावना
  • वर्गाकार समीकरण
  • ट्रिगोनोमेट्रिक फंक्शन्स
  • प्रोबेबिलिटी
  • वास्तविक संख्या
  • भूतल क्षेत्र और वॉल्यूम
  • ज्यामिति
  • पोलीनोमियल्स

जीवविज्ञान

  • प्लांट फिजियोलॉजी
  • आनुवंशिकता और विकास
  • जीवों की विविधता
  • प्रजनन
  • सेल – संरचना और कार्य
  • जीवन प्रक्रियाएँ
  • मानव फिजियोलॉजी
  • हमारा पर्यावरण
  • पशु और पौधों में नियंत्रण और समन्वय
  • आनुवंशिकी और विकास

नोट: यहाँ पर आईआईएससी द्वारा कोई आधिकारिक पाठ्यक्रम प्रस्तुत नहीं किया गया है। ऊपर दिए गए विषय विशेषज्ञों के इनपुट और पिछले वर्षों के पेपर पैटर्न पर आधारित हैं।

केवीपीवाई – फेलोशिप

एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू में पास होने वाले छात्रों को बेसिक साइंसेज के क्षेत्र में उनके रिसर्च को आगे बढ़ाने के लिए फेलोशिप दी जाती है। आपको दी जाने वाली फेलोशिप की राशि को नीचे तालिका में विस्तार पूर्वक दिया गया है।

कोर्स मासिक फेलोशिप वार्षिक आकस्मिकता ग्रांट
एसए / एसएक्स / एसबी  (बीएससी / बीएस/ बी.स्टेट / बी.मैथ / एकीकृत एमएससी / एमएस के दौरान 1 से 3 वर्ष के दौरान। रूपया 5,000 रूपया 20,000
एसए / एसएक्स / एसबी (एकीकृत एमएससी / एमएस / एम.मैथ / एम. स्टेट. के एमएससी / चौथे से 5 वें साल के दौरान। रूपया 7,000 रूपया 28,000

केवीपीवाई फेलोशिप रिन्यूअल / निरंतरता

2012 से प्रभावी फेलोशिप की अवधि 5 साल या प्री-पीएचडी स्तर (जो भी पहले हो) तक है जिसे आपको निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने के आधार पर हर साल रिन्यू करना होगा।

  • आपको स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में बेसिक साइंस कोर्स की पढाई जारी रखनी होगी।
  • आपको शैक्षणिक प्रदर्शन का न्यूनतम स्तर जैसे कुल 60% या प्रथम श्रेणी (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / विकलांग व्यक्ति के लिए 50%) अंक या समकक्ष बनाए रखना होगा।
  • आपको उस विशेष शैक्षिक वर्ष के सभी निर्धारित विषयों को भी पास करना होगा। (नोट: सेमेस्टर प्रणाली के मामले में, दो सेमेस्टर पर विचार करें)।

केवीपीवाई – तैयारी के टिप्स

अब, जब आप एप्टीट्यूड टेस्ट में शामिल होने वाले सिलेबस के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको अपने कमर को कस लेनी चाहिए ताकि आप इसके लिए तैयारी शुरू कर सकें। यहां आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण तैयारी के सुझाव दिए गए हैं जो कि एप्टीट्यूड टेस्ट को क्रैक करने में आपकी मदद करेंगे –

कांसेप्ट पर केंद्रित रहें

कांसेप्ट किसी भी तैयारी के लिए बुनियादी आधार है। विशेष रूप से जब एक कट-थ्रोट कम्पटीशन मौजूद हो  तो आपको विज्ञान के कांसेप्ट पर एक अच्छी कमांड की आवश्यकता होती है। पूरे पाठ्यक्रम को पढ़ें और किसी भी गलत धारणा से बचने के लिए हमेशा कवर किये गए कांसेप्ट की समीक्षा करें। आप ऑनलाइन लेक्चर्स को भी देख सकते हैं जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध हैं।

रोजाना अभ्यास करते रहें

“अभ्यास एक आदमी को परफेक्ट बनाता है” – यह क्वोट आपकी केवीपीवाई तैयारी के लिए सबसे बेहतर है। यह परीक्षा के लिए ठीक ढंग से तैयारी करने के लिए बहुत जरुरी रणनीति है इससे आप अपना 80% समय प्रश्नों के अभ्यास करने में और 20% समय थ्योरी को सीखने में लगा सकते हैं। यह आपकी समस्या को हल करने वाले कौशल को सुधारने में मदद करेगा।

अपने किसी भी संदेह पर चर्चा करें

आप जितना अधिक चर्चा करेंगे, आपके कॉन्सेप्ट्स उतने ही स्पष्ट होंगे। आपकी तैयारी के दौरान कोई भी संदेह उत्पन्न होने पर, आप अपने शिक्षकों या दोस्तों से भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने दोस्तों के संदेह और समस्याओं को भी दूर करने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि इससे आपकी पहले से तैयार की गई चीजों पर कमांड हासिल करने में मदद मिलेगी।

मॉक टेस्ट दें

परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट आपके लिए हर जगह उपलब्ध हैं। जब आप अभ्यास करने के लिए तैयार होते हैं, तो आपको यह भी सुझाव दिया जाता है कि परीक्षा के दौरान आप जिन भी प्रश्नों का सामना करेंगे, उसका निष्कर्ष पाने के लिए बार-बार मॉक टेस्ट दें।

केवीपीवाईचयन प्रक्रिया

कार्यक्रम के लिए चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों को दो चरणों अर्थात योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार में शॉर्टलिस्ट किया जाता है। प्राप्त किये गए सभी आवेदनों की शुरूआती स्क्रीनिंग सेट समिति द्वारा की जाती है और जो छात्र निर्धारित योग्यता मानदंड के तहत पूरी तरह से फिट होते हैं, उन्हें एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद, एप्टीट्यूड टेस्ट में आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंतिम साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाता है, इसके बाद अंतिम परिणामों की घोषणा की जाती है।

केवीपीवाई – रिजल्ट

एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू खत्म होने के बाद फेलोशिप के लिए चुने गए छात्रों की फाइनल लिस्ट की घोषणा की जाती है। फाइनल रिजल्ट छात्रों द्वारा योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में पाए गए अंकों के आधार पर बनाए जाते हैं। स्कोर के लिए सबसे ज्यादा वेटेज एप्टीट्यूड टेस्ट में (75%) पाने वाले को दिया जाता है जबकि इंटरव्यू का वेटेज सिर्फ 25% होता है।

नीचे दी गयी तालिका में आप विभिन्न केंद्रों के लिए केवीपीवाई साक्षात्कार की तिथियों (अस्थायी) का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

2019 के लिए केवीपीवाई साक्षात्कार की सूची

क्र.सं. सेंटर साक्षात्कार की तिथियां (अस्थायी)
1 इलाहाबाद (प्रयागराज) 20 से 22 जनवरी 2020 के बीच
2 बेंगलुरु 24 से 26 जनवरी 2020 के बीच;
2 से 4 मार्च 2020 के बीच
3 भोपाल 4 से 6 फरवरी 2020 के बीच
4 भुवनेश्वर 21 से 23 फरवरी 2020 के बीच
5 चेन्नई 13 से 15 फरवरी 2020 के बीच
6 दिल्ली 1 और 3 23 से 27 जनवरी 2020 के बीच
7 दिल्ली 2 1 से 3 फरवरी 2020 के बीच
8 गांधीनगर 4 से 6 फरवरी 2020 के बीच
9 हैदराबाद 17 से 26 जनवरी 2020 के बीच
10 जयपुर 21 से 24 फरवरी 2020 के बीच
11 जोधपुर 5 से 7 फरवरी 2020 के बीच
12 कोलकाता 20 से 25 जनवरी 2020 के बीच;
14 से 16 फरवरी 2020 के बीच
13 मोहाली 24 से 26 जनवरी 2020 के बीच
14 मुंबई 28 से 29 फरवरी 2020 और 1 मार्च 2020 के बीच
15 पुणे 21 से 23 फरवरी 2020 के बीच
16 त्रिवेंद्रम 22 से 24 जनवरी 2020 के बीच

स्थान के विवरण के बारे में ज्यादा जानने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट को देखें।

केवीपीवाई – संपर्क विवरण

अगर आपके मन में फेलोशिप या इसके एप्लीकेशन से संबंधित कोई प्रश्न या संदेह है, तो संपर्क करने में संकोच न करें –

डाक से भेजने का पता:

संयोजक

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

भारतीय विज्ञान संस्थान

बैंगलोर – 560 012

टेलीफोन: (080) 22932975/76, 23601008, 22933536

फैक्स: (080) 2360 1215

ईमेल: Applications.kvpy@iisc.ac.in (एप्लीकेशन से संबंधित प्रश्नों के लिए)

(Visited 1,894 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment