Home छात्रवृत्ति मेरिट स्कॉलरशिप – गवर्नमेंट-फंडेड और प्राइवेट-फंडेड स्कॉलरशिप्स
Merit Scholarships

मेरिट स्कॉलरशिप – गवर्नमेंट-फंडेड और प्राइवेट-फंडेड स्कॉलरशिप्स

by Shruti Pandey

Table of Contents

Reading Time: 21 minutes

मेरिट  स्कॉलरशिप वित्तीय सहायता देकर मेधावी छात्रों को पुरस्कृत करती है, जो उन्हें एक परिपूर्ण कैरियर को हासिल करने के उनके शैक्षिक सपनों को एहसास करने में मदद करता है। मेरिट-बेस्ड स्कॉलरशिप्स उनके शैक्षिक रिकॉर्ड या स्कॉलरशिप परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर किसी छात्र की मेरिट का मूल्यांकन करती है। कई संगठन, चाहे वे गवर्नमेंट हों या प्राइवेट, अगले स्तर के शिक्षा या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मेरिट स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं।

उच्च मेरिट-बेस्ड स्कॉलरशिप का संग्रह  नीचे दिया गया है, जो मुख्य विवरण के साथ गवर्नमेंट और प्राइवेट संगठनों द्वारा वित्त पोषित है।Scholarship Registration, Get Scholarship Update

मेरिट स्कॉलरशिपगवर्नमेंट वित्तपोषित स्कॉलरशिप

गवर्नमेंट वित्त पोषित स्कॉलरशिप के तहत वे राष्ट्रीय मेरिट स्कॉलरशिप्स आती हैं जिन्हें या तो राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है। जबकि राज्य स्कॉलरशिप किसी विशेष राज्य के छात्रों की जरूरतों को पूरा करती है, केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप का लाभ देश भर के छात्रों द्वारा लिया जा सकता है।

राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कुछ उच्च मेरिट  -बेस्ड स्कॉलरशिप्स की सूची नीचे दी गयी हैं।

क्र.सं. स्कॉलरशिप संभावित तिथि प्रदाता  का नाम
1 इनस्पायर स्कॉलरशिप अक्टूबर-दिसंबर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार
2 केवीपीवाई – किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना जुलाई / अगस्त विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार
3 एनटीएसई स्कॉलरशिप सितंबर एनसीईआरटी
4 एनईसी स्कॉलरशिप – मेरिट के आधार पर स्कॉलरशिप, त्रिपुरा अप्रैल उच्च शिक्षा निदेशालय, त्रिपुरा सरकार
5 मेधाब्रुति स्कॉलरशिप जनवरी उड़ीसा सरकार
6 स्वामी विवेकानंद मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप सितंबर पश्चिम बंगाल सरकार
7 यूजीसी मेरिट  स्कॉलरशिप – यूनिवर्सिटी रैंक धारकों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट मेरिट  स्कॉलरशिप, प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए पीजी स्कॉलरशिप मार्च विश्वविद्यालय अनुदान आयोग

अब, ऊपर दिए गए मेरिट-आधारित स्कॉलरशिप के प्रमुख विवरणों को नीचे देखें।Scholarship Registration, Get Scholarship Update

इनस्पायर  स्कॉलरशिप – इनोवेशन इन साइंस परसूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च स्कालरशिप फॉर हायर एजुकेशन (एसएचई)  

इनस्पायर स्कॉलरशिप उच्च शिक्षा के लिए दी जाने वाली एक गवर्नमेंट स्कॉलरशिप है जो नेचुरल और बेसिक साइंस में स्नातक और परास्नातक स्तर की पढ़ाई करने वाले मेधावी छात्रों को प्रति वर्ष रूपया 80,000 की धन-राशि देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, 10,000 मेरिट स्कॉलरशिप हर साल इस शर्त पर दी जाती है कि अधिकतम 5 साल की अवधि के लिए चयनित छात्र हर साल अच्छे शैक्षिक मेरिट का प्रदर्शन करें। इनस्पायर स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

  • योग्यता: कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में कुल अंकों के मामले में आवेदक को टॉप 1% के बीच होना चाहिए, तथा नेचुरल और बेसिक साइंस में बीएससी या इंटीग्रेटेड एमएससी करना चाहिए, तथा जेईई-एडवांस, जेईई-मेन्स या एनईईटी के उच्च 10,000 रैंकर्स के बीच में होना चाहिए और नेचुरल और बेसिक साइंस का चयन करना चाहिए, वे उम्मीदवार जो आईआईएसईआर, एनआईएसईआर, डीएई-सीबीएस, केवीपीवाई, एनटीएसई, जेबीएनएसटीएस और विज्ञान ओलंपियाड के पदक विजेताओं में एडमिशन लेते हैं, और नेचुरल और बेसिक साइंस लेते हैं वे भी पात्र होते हैं, तथा इनकी आयु 17 से 22 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: प्रत्येक छात्र रूपया 80,000 प्रति वर्ष
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: 31 दिसंबर 2019

इन्स्पायर स्कॉलरशिप 2019 की घोषणा की जा चुकी है।

केवीपीवाईकिशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

केवीपीवाई (किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना ) सरकार द्वारा वित्त पोषित राष्ट्रीय मेरिट स्कॉलरशिप है, जो कि कक्षा 11 और 12 (PCM / B), B.Sc / BS / BStat / BMath) या बेसिक साइंस में इंटीग्रेटेड एमएससी  कोर्स के पहले वर्ष में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को आकस्मिक अनुदान के साथ रूपया 7,000 तक की मासिक राशि प्रदान करती है। इस मेरिट-आधारित स्कॉलरशिप योजना के तहत, आवेदक को केवीपीवाई स्कॉलरशिप के लिए अंतिम चयन से पहले एप्टीट्यूड टेस्ट और साक्षात्कार देना पड़ता है।

  • योग्यता: कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा में गणित और विज्ञान विषयों में कम से कम 75% अंकों के साथ कैम्ब्रिज इंटरनेशनल परीक्षा बोर्ड में पढ़ने वाले कक्षा 11 और 12 के छात्र या दूसरे वर्ष के छात्र; कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान में कम से कम 60% अंकों के साथ, B.Sc/BS/B.Stat/B.Math या इंटीग्रेटेड एमएससी , एमएस बेसिक साइंस विषय के प्रथम वर्ष में अध्ययनरत छात्र पत्र हैं; तथा एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को अंकों में 10% की छूट दी गई है।
  • पुरस्कार: B.Sc/BS/B.Stat/B.Math/ इंटीग्रेटेड एमएससी , एमएस  के प्रथम से तृतीय वर्ष के दौरान रूपया 5,000 प्रति माह के साथ, रूपया 20,000 प्रति वर्ष के आकस्मिक अनुदान; तथा इंटीग्रेटेड M.Sc/MS/M.Math/M.Stat के चौथे और 5 वें वर्षों के दौरान रूपया 7,000 के साथ रुपये 28,000 प्रति वर्ष की आकस्मिक अनुदान राशि दी जाती है
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जुलाई / अगस्त

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2019 थी।

एनटीएसई (NTSE)  स्कॉलरशिप

यह एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 10 के छात्रों के लिए आयोजित एक प्रतिभा की खोज परीक्षा है। इसके लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह रूपया 2,000 तक की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है। इसे दो स्तरों जैसे राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है, एनटीएसई द्वारा पास मेधावी छात्रों को एनटीएसई प्रतिवर्ष लगभग 1,000 की स्कॉलरशिप देती है। इस नेशनल मेरिट स्कॉलरशिप के तहत, एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित शर्तों को अध्ययन में हर स्तर पर पूरा करने वाले छात्रों को डॉक्टरेट स्तर पर स्कॉलरशिप का लाभ मिलता है।

  • योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र  तथा  ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के छात्र भी एप्लीकेशन कर सकते हैं
  • पुरस्कार: एनटीएसई स्कॉलरशिप के लिए चुने गए छात्रों को कक्षा 11 और 12 स्तर पर रूपया 1,250 प्रति माह, यूजी और पीजी  स्तर पर रूपया 2,000 प्रति माह दिया जाता है और पीएचडी स्तर पर स्कॉलरशिप राशि यूजीसी मानदंडों के अनुसार दिया जाता है।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: सितंबर

एनटीएसई स्कॉलरशिप 2019 के लिए एप्लीकेशन 15 अक्टूबर 2019 तक जमा किया जा सकता है।

एनईसी स्कॉलरशिपमेरिट के आधार पर स्कॉलरशिप, त्रिपुरा

यह गवर्नमेंट स्कॉलरशिप उच्च मेरिट स्कॉलरशिप में से एक है जो त्रिपुरा के मेधावी छात्रों को जो पेशेवर / तकनीकी / प्रबंधन / एमफिल / पीएचडी कार्यक्रम नार्थ-ईस्ट के भीतर या बाहर से कर रहे हैं उन्हें रूपया 30,000 तक प्रति वर्ष का वजीफा प्रदान करती है। आवेदक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एप्लीकेशन करके इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं।

  • योग्यता: आवेदक को त्रिपुरा का स्थायी निवासी होना चाहिए, डिप्लोमा / डिग्री / पीजी / एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रम के अंतिम मेरिट परीक्षा में न्यूनतम 70% अंक (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए  60%) होना चाहिए। वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 4.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए  तथा कोई अन्य स्कॉलरशिप नहीं प्राप्त कर रहा हो।
  • पुरस्कार: डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रम के लिए रूपया 20,000 प्रति वर्ष, डिग्री स्तर के कार्यक्रमों के लिए रूपया 22,000 प्रति वर्ष, पीजी  कोर्स के लिए रूपया 25,000, एमफिल / पीएचडी  के लिए रूपया 30,000 प्रतिवर्ष।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जनवरी

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2019 थी।

मेधाब्रुति स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है, जो ओडिशा के मेधावी छात्रों को रूपया 10,000 तक की स्कॉलरशिप राशि देती है जो सामान्य, तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए अभ्यर्थी दाखिला लेने के वर्ष (प्रथम वर्ष) में ही एप्लीकेशन कर सकते हैं।

  • योग्यता: आवेदक को ओडिशा का मूल निवासी होना चाहिए, अंतिम परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त किए होने चाहिए, तथा  वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: रूपया 10,000 तक प्रति वर्ष
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: दिसंबर

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2019 थी

स्वामी विवेकानंद मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप है, जो अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी और जरूरतमंद छात्रों को रूपया 8,000 तक की मासिक राशि देती है। यह स्कॉलरशिप पश्चिम बंगाल के छात्रों के लिए कक्षा 11 से डॉक्टरेट स्तर तक की पढ़ाई के लिए दी जाती है।

  • योग्यता: आवेदक को पश्चिम बंगाल का मूल निवासी होना चाहिए और पश्चिम बंगाल में अध्ययनरत होना चाहिए, कक्षा 10 और 12 में क्रमशः उच्चतर माध्यमिक / डिप्लोमा / यूजी स्तर पर उम्मीदवार ने कम से कम 75% अंक प्राप्त किया हुआ हो, पीजी स्तर पर आवेदक ने सामान्य शिक्षा में स्नातक में कम से कम 53% अंक या इंजीनियरिंग में 55% अंक प्राप्त किया हुआ हो, तथा वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: प्रति माह रूपया 8,000 तक
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: नवंबर

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2019 है।

यूजीसी मेरिट  स्कॉलरशिपयूनिवर्सिटी रैंक धारकों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट मेरिट  स्कॉलरशिप, प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए पीजी स्कॉलरशिप

यह यूजीसी मेरिट-आधारित स्कॉलरशिप है जो स्नातक पाठ्यक्रमों के रैंक धारकों जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से मास्टर कार्यक्रम में दाखिला लिया है को दो साल के लिए रूपया 3,100 की मासिक राशि प्रदान करती है। एमएचआरडी योजना, यह स्कॉलरशिप उन आवेदकों के लिए है जो 30 वर्ष से कम आयु के हैं और अपनी पहली स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त कर रहे हैं। पत्राचार के माध्यम से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का अध्ययन करने वाले उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन नहीं कर सकते हैं।

  • योग्यता: स्नातक स्तर पर पहली या दूसरी रैंक धारक  को  पूर्णकालिक (फुल-टाइम) स्नातकोत्तर कार्यक्रम में नामांकित होना चाहिए, जीवन विज्ञान / भौतिक विज्ञान / रसायन विज्ञान / पृथ्वी विज्ञान / गणितीय विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / वाणिज्य / भाषा में स्नातक होना चाहिए, तथा उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: रूपया 3,100 प्रति माह दो साल के लिए
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अक्टूबर

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2019 थी।

यह भी जरूर पढ़ें: सरकारी छात्रवृत्ति – भारत सरकार द्वारा केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप्स

मेरिट स्कॉलरशिपप्राइवेट वित्तपोषित स्कॉलरशिप

कॉरपोरेट्स, प्राइवेट संगठनों, ट्रस्टों और अन्य संगठनों द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप प्राइवेट वित्त पोषित स्कॉलरशिप के अंतर्गत आती हैं। इनमें से कुछ मेरिट स्कॉलरशिप का लाभ किसी विशेष क्षेत्र के छात्रों द्वारा, जबकि कुछ का पूरे भारत के छात्रों द्वारा लिया जाता है।

प्राइवेट संगठनों द्वारा वित्त पोषित कुछ उच्च मेरिट  पर आधारित स्कॉलरशिप की सूची नीचे दी गयी है।

क्र.सं. स्कॉलरशिप संभावित तिथि प्रदाता का नाम
1  आदित्य बिड़ला विश्व अकादमी स्कॉलरशिप जुलाई/ अगस्त आदित्य बिड़ला विश्व अकादमी
2 मर्क स्कॉलरशिप – मर्क इंडिया चैरिटेबल ट्रस्ट (MICT) स्कॉलरशिप कार्यक्रम अगस्त / सितम्बर मर्क
3 धीरूभाई अंबानी स्कॉलरशिप अगस्त रिलायंस फाउंडेशन
4  अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप अगस्त अमर उजाला फाउंडेशन
5  अभिलाषा स्कॉलरशिप अगस्त EROS समूह
6 उगम लेग्रैंड स्कॉलरशिप कार्यक्रम जुलाई लेग्रैंड इंडिया
7  नॉर्थ साउथ फाउंडेशन (NSF) स्कॉलरशिप सितंबर  नॉर्थ साउथ फाउंडेशन
8  सुमेधा स्कॉलरशिप – यशद-सुमेधा स्कॉलरशिप अगस्त/सितम्बर हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के साथ साझेदारी में सुमेधा
9  इंडसइंड फाउंडेशन मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप सितंबर इंडसइंड फाउंडेशन
10  बाबा गुरबचन सिंह स्कॉलरशिप सितंबर संत निरंकारी मंडल
11  राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षा सितंबर कैरियर शिक्षा फाउंडेशन के राष्ट्रीय संस्थान
12  एसओएफ  (SOF) बालिका स्कॉलरशिप योजना (जीसीएसएस) अक्टूबर साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन और ब्रिटिश काउंसिल
13 फेयर एंड लवली स्कॉलरशिप अक्टूबर हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL)
14  विजडम स्कॉलरशिप नवंबर विजडम एजुकेशनल फाउंडेशन (WEF)
15 डॉ. रेड्डीज फाउंडेशन शशक्त स्कॉलरशिप अगस्त डॉ. रेड्डीज फाउंडेशन
16  लॉरियल (L’Oréal ) इंडिया स्कॉलरशिप जुलाई लॉरियल इंडिया
17 जीपी बिड़ला स्कॉलरशिप जुलाई जी.पी. बिड़ला एजुकेशनल फाउंडेशन
18 बिगहेल्प मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप जून शिक्षा के लिए बिगहेल्प
19 एसआरएम स्कॉलरशिप जून एसआरएम विश्वविद्यालय
20  आरजिप्ट एमटेक फैलोशिप जून राजीव गांधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान
21 देवेश-कमल स्कॉलरशिप मई रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर, कोलकाता
23 सरयू दोशी पोस्ट ग्रेजुएट फेलोशिप मई रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर, कोलकाता
24  डीएलएफ फाउंडेशन स्कॉलरशिप – प्रतिभा कार्यक्रम को बढ़ावा देना अप्रैल डीएलएफ फाउंडेशन
25  डीएलएफ फाउंडेशन स्कॉलरशिप – आकांक्षा  स्कॉलरशिप दिसम्बर/जनवरी डीएलएफ फाउंडेशन
26  स्किंडलर इग्निटिंग माइंड स्कॉलरशिप मार्च स्किंडलर इंडिया
27  टाटा हाउसिंग स्कॉलरशिप मार्च टाटा हाउसिंग
28  हिंदुस्तान टाइम्स स्कॉलरशिप जनवरी  हिंदुस्तान टाइम्स
29  मारुबेनी स्कॉलरशिप दिसम्बर / जनवरी मारुबेनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

अब, ऊपर दिए गए मेरिट  पर आधारित स्कॉलरशिप के प्रमुख विवरणों को नीचे देखें।Scholarship Registration, Find New Scholarship

आदित्य बिड़ला विश्व अकादमी स्कॉलरशिप

आदित्य बिड़ला विश्व अकादमी स्कॉलरशिप कॉर्पोरेट  द्वारा दिया जाने वाला नेशनल मेरिट स्कॉलरशिप है जो आदित्य बिड़ला विश्व अकादमी के उन छात्रों को स्कॉलरशिप लाभ के रूप में फुल ट्यूशन शुल्क प्रदान करती है जो कक्षा 11 (आईबी डीपी और / या ए-लेवल) में पढ़ रहे हैं। बाहरी छात्र यदि कक्षा 11 वीं (आईबी डीपी और / या ए-लेवल) में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो वे इस मेरिट आधारित स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन करने के लिए, बाहरी छात्रों को ‘प्रवेश के लिए एप्लीकेशन’ और ‘आदित्य बिड़ला विश्व अकादमी स्कॉलरशिप कार्यक्रम मेरिट स्कॉलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म’ भरने की आवश्यकता होती है।

  • योग्यता: आदित्य बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी की कक्षा 11 वीं (आईबी डीपी और / या ए-लेवल), के छात्र जो आदित्य बिड़ला वर्ल्ड अकादमी के कक्षा 11वीं (आईबी डीपी और / या ए-लेवल) में प्रवेश लेना चाहते हैं।
  • पुरस्कार: फुल ट्यूशन शुल्क
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जुलाई / अगस्त

मर्क स्कॉलरशिपमर्क इंडिया चैरिटेबल ट्रस्ट (एमआईसीटी) स्कॉलरशिप कार्यक्रम

मर्क स्कॉलरशिप एक कॉर्पोरेट स्कॉलरशिप है जो कक्षा 10 पास मेधावी छात्रों को सालाना 35,000 रुपये की राशि देती है। यह मेरिट आधारित स्कॉलरशिप मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे और बेंगलुरु के छात्रों को दी जाती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, स्कॉलरशिप के वितरण के लिए 150 छात्रों का चयन किया जाता है।

  • योग्यता: वर्तमान वर्ष में कम से कम 80% अंकों के साथ कक्षा 10 (एसएससी) का उत्तीर्ण छात्र, जिसकी पारिवारिक आय रूपया 20,000 प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • पुरस्कार: रूपया 35,000 प्रति वर्ष स्नातक होने तक
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: नवंबर

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2019 थी।

धीरूभाई अंबानी स्कॉलरशिप

धीरूभाई अंबानी स्कॉलरशिप, रिलायंस फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई उच्च नेशनल मेरिट स्कॉलरशिप में से एक है। यह मेरिट आधारित स्कॉलरशिप कक्षा 12 उत्तीर्ण मेधावी छात्रों को सालाना रूपया 40,000 तक की राशि देती है। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए है जो इंजीनियरिंग, चिकित्सा, विज्ञान, कानून, फार्मेसी, व्यवसाय प्रबंधन और अन्य सामाजिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल करना चाहते हैं।

  • योग्यता: कक्षा 12 उत्तीर्ण छात्र जो अपने संबंधित राज्य बोर्ड या सीबीएसई बोर्ड की मेरिट सूची में हैं
  • पुरस्कार: इंजीनियरिंग छात्रों को उनके पुरे पाठ्यक्रम के दौरान रूपया 36,000 प्रति वर्ष, मेडिकल छात्रों को उनके पुरे पाठ्यक्रम के दौरान रूपया 40,000 प्रति वर्ष
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अगस्त

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2018 थी।

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप एक साधन होने के साथ-साथ मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है जो रूपया 50,000 तक की राशि देती है। यह स्कॉलरशिप कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए है।

  • योग्यता: पिछली परीक्षा में 60% के न्यूनतम स्कोर के साथ कक्षा 9 से 12 तक के छात्र, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • पुरस्कार: कक्षा 9 से 10 तक के 18 छात्रों को रूपया 30,000 तथा कक्षा 11 से 12 तक के 18 छात्रों को  रूपया 50000 दिया जाता है।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अगस्त

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2018 थी।

अभिलाषा स्कॉलरशिप

अभिलाषा स्कॉलरशिप मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है जो कक्षा 9 से 12 तक की मेधावी छात्राओं को रूपया 5,000 की राशि देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, आवेदकों को उनके मेरिट मानदंड को पूरा करने के बाद टेलीफोनिक साक्षात्कार के अनुसार चुना जाता है। इस स्कॉलरशिप को देने के लिए 100 छात्रों को चुना जाता है।

  • योग्यता: पिछली परीक्षा में न्यूनतम 75% अंकों के साथ कक्षा 9 से 12 वीं की छात्राएं, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • पुरस्कार: एक बार के लिए रूपया 5,000 का नकद पुरस्कार
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अगस्त

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2018 थी।

उगम लेग्रैंड स्कॉलरशिप प्रोग्राम

उगम लेग्रैंड स्कॉलरशिप  मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है जो रूपया 60,000 प्रति वर्ष या ट्यूशन शुल्क की राशि देती है। यह स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर में कैरियर बनाने के लिए कक्षा 12 उत्तीर्ण छात्राओं को दिया जाता है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, 50 मेधावी छात्राओं को यह स्कॉलरशिप दी जाती है।

  • योग्यता: 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को, कक्षा 10 और 12 में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने चाहिए, जो बी.टेक / बीई  (मुख्य रूप से इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक स्ट्रीम में) या वर्तमान शैक्षिक वर्ष में भारत से बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर  में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं या प्रवेश पा लिया है।
  • पुरस्कार: रूपया 60,000 प्रतिवर्ष या शिक्षण शुल्क का 60% जो भी कम हो
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अगस्त

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 01 अगस्त 2019 थी।

नॉर्थ साउथ फाउंडेशन (NSF) स्कॉलरशिप

नॉर्थ साउथ फाउंडेशन (NSF) स्कॉलरशिप मेरिट  पर आधारित स्कॉलरशिप है, जो कक्षा 12 पास कर चुके मेधावी छात्रों को रूपया 25,000 तक की स्कॉलरशिप राशि देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, जो छात्र इंजीनियरिंग, चिकित्सा या इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वह  इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं।

  • योग्यता: वे छात्र जिन्होंने अपने राज्यों में कक्षा 10 और 12 और सीईटी / जेईटी रैंकिंग में 100% के साथ टॉप किया है तथा इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, पॉलिटेक्निक, बी एससी (कृषि), बीवीएससी, आदि जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रम में एक गवर्नमेंट या गवर्नमेंट सहायता प्राप्त कॉलेज में प्रवेश लिया है। जिसकी वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 90,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: रूपया 25,000 तक की वार्षिक स्कॉलरशिप
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: नवंबर

नॉर्थ साउथ फाउंडेशन (एनएसएफ) स्कॉलरशिप 2019 के लिए एप्लीकेशन 30 नवंबर 2019 तक जमा किया जा सकता है।

सुमेधा स्कॉलरशिपयशदसुमेधा स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप एक साधन (मीन्स) है और साथ ही साथ मेरिट  पर आधारित स्कॉलरशिप है जो बीटेक  के प्रथम सेमेस्टर में पढ़ने वाले छात्रों को प्रतिवर्ष रूपया 20,000 की राशि देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, चयनित छात्र स्नातक होने तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते कि वे प्रथम श्रेणी अंक बनाए रखें।

  • योग्यता: छात्रों को गवर्नमेंट कॉलेज में बीटेक डिग्री के प्रथम सेमेस्टर में अध्ययनरत होना चाहिए, उन्हें राजस्थान के उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और अजमेर जिलों के स्थायी निवासी होने चाहिए, तथा उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में कम से कम 75% अंक प्राप्त किए होने चाहिए तथा वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: बीटेक कार्यक्रम के चार साल तक रूपया 20,000 प्रति वर्ष।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अगस्त / सितंबर

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 1 सितंबर 2019 थी।

इंडसइंड फाउंडेशन मेरिटकममीन्स स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप एक साधन होने के साथ-साथ मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है, जो जरूरतमंद मेधावी छात्रों को 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने और एक नियमित डिग्री कार्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए प्रति माह रूपया 1,500 तक की राशि देती है।

  • योग्यता: वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 85% अंकों (कुल) के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के नियमित डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहिए।
  • पुरस्कार: प्रति माह रूपया 1,500 तक
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: सितंबर

इंडसइंड फाउंडेशन मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप 2018 के लिए एप्लीकेशन 30 सितंबर 2018 तक जमा किया जा सकता है।

बाबा गुरबचन सिंह स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप एक मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप है जो डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में अध्ययन कर रहे छात्रों को 100% ट्यूशन शुल्क सहायता प्रदान करती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, बीए, बीएससी, बीकॉम, इंजीनियरिंग (डिप्लोमा), होटल प्रबंधन, बीबीए, बीसीए, एमकॉम, एमए, एमसीए, डिप्लोमा / डिग्री या किसी भी खेल में प्रशिक्षण, इंस्ट्रूमेंटल संगीत / वोकल म्यूजिक कोर्स के प्रथम वर्ष के छात्र इस स्कॉलरशिप लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • योग्यता: 10 वीं या 12 वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक पाने वाले आवेदकों को डिप्लोमा / डिग्री कोर्स के पहले वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए  तथा इनकी वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 3.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, नियमित या कोरेस्पोंडेंट छात्र एप्लीकेशन कर सकते हैं।
  • नोट: 60% से कम अंक वाले जरूरतमंद छात्रों को विशेष परिस्थितियों में स्कॉलरशिप के लिए विचार किया जा सकता है।
  • पुरस्कार: 60% या उससे अधिक अंक पाने वाले छात्रों के लिए 100% शिक्षण शुल्क सहायता, 50% से 59% अंक पाने वाले छात्रों के लिए 50% शिक्षण शुल्क सहायता प्राप्त होती है।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: सितंबर

बाबा गुरबचन सिंह स्कॉलरशिप 2019 के लिए एप्लीकेशन 30 सितंबर तक जमा किया जा सकता है।

राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षा

राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षा एक प्रतिभा की खोज स्कॉलरशिप परीक्षा है जो कक्षा 5 से 12 तक के योग्य छात्रों को, डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए रूपया 35,000 तक की स्कॉलरशिप प्रदान करती है। इस नेशनल मेरिट स्कॉलरशिप कार्यक्रम के तहत, प्रतिभाशाली युवा छात्रों का चयन करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित की जाती है।

  • योग्यता: 5 से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र या डिप्लोमा या स्नातक की डिग्री हासिल करने वाले छात्र
  • पुरस्कार: रूपया 35,000 तक
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: सितंबर

इस मेरिट-आधारित स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए एप्लीकेशन 30 सितंबर 2019 तक जमा किया जा सकता है।

एसओएफ (SOF) बालिका स्कॉलरशिप योजना (जीसीएसएस)

एसओएफ बालिका स्कॉलरशिप योजना एक मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है, जो कक्षा 1 से 10 तक पढ़ने वाली मेधावी और जरूरतमंद छात्राओं को रूपया 5,000 की स्कॉलरशिप राशि देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत,  प्रत्येक वर्ष कुल 300 लड़कियों को इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलता है।

  • योग्यता: पिछली कक्षा में 60% या समकक्ष के स्कोर के साथ कक्षा 1 से 10 तक की पढ़ाई करने वाली छात्राएं जिनकी पारिवारिक आय रूपया 15,000 तक प्रति माह होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: रूपया 5,000
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अक्टूबर

एसओएफ बालिका स्कॉलरशिप योजना 2019 के लिए एप्लीकेशन 31 अक्टूबर 2019 तक जमा किया जा सकता है।

फेयर एंड लवली स्कॉलरशिप

फेयर एंड लवली एक राष्ट्रीय स्तर की मेरिट  पर आधारित स्कॉलरशिप है, जो कॉलेज जाने वाली छात्राओं जिनकी आयु 15 से 30 वर्ष के भीतर है को रूपया 25,000 से रूपया 50,000 की स्कॉलरशिप राशि प्रदान करती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, फेयर एंड लवली स्कॉलरशिप के वितरण के लिए कम से कम 55 छात्राओं का चयन किया जाता है।

  • योग्यता: आवेदक लड़की होने के साथ उम्र 15 से 30 वर्ष के भीतर होनी चाहिए तथा 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए, तथा वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: प्रति छात्र रूपया 25,000 से रूपया 50,000 तक की स्कॉलरशिप सिर्फ एक बार
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: दिसंबर

फेयर एंड लवली स्कॉलरशिप 2019 के लिए एप्लीकेशन 15 दिसंबर 2019 तक जमा किये जा सकते हैं।

विजडम स्कॉलरशिप

विजडम शिक्षा फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई विजडम स्कॉलरशिप मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है। विजडम स्कॉलरशिप परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर 100 छात्रों का चयन करता है जो विज्ञान और गणित के विषयों में अपनी कौशल का परीक्षा  देते  हैं। कक्षा 3 से 8 तक पढ़ने वाले रैंक धारकों को रूपया 2,000 तक की स्कॉलरशिप दी जाती है।

  • योग्यता: कक्षा 3 से 8 के छात्र
  • पुरस्कार: रूपया 2,000 तक और मेरिट प्रमाण पत्र, पहले तीन रैंक धारकों के लिए स्वर्ण, रजत और कांस्य  दिया जाता है।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: नवंबर

विजडम स्कॉलरशिप 2018 के लिए एप्लीकेशन 15 नवंबर 2018 तक जमा किए गए थे।

डॉ. रेड्डीज फाउंडेशन शशक्त स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप उन मेधावी छात्राओं को दिया जाता है जो कक्षा 12 पास करने के बाद भारत के सबसे अच्छे विज्ञान महाविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए आश्वस्त हैं। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, छात्राओं को उच्च अध्ययन करने के लिए तीन साल के लिए रूपया 2.4 लाख दिया जाता है। हिंदू कॉलेज, मिरांडा कॉलेज और दिल्ली के हंसराज कॉलेज, कोलकाता के विवेकानंद कॉलेज, चेन्नई के लोयोला और मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज और कई अन्य संस्थान इस मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप योजना के तहत आते हैं।

  • योग्यता: 12 वीं कक्षा पास करने वाली और भारत के सबसे अच्छे विज्ञान महाविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए आश्वस्त होने वाली छात्राएं, ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले आवेदक, आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि और वैज्ञानिक शोध में रुचि रखने वाले आवेदक एप्लीकेशन कर सकते हैं।
  • पुरस्कार: तीन वर्षों के लिए रूपया 2.4 लाख (रूपया 80,000 प्रति वर्ष)
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जुलाई

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2019 थी।

लॉरियल (L’Oréal) इंडिया स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप एक मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है, जो कक्षा 12 वीं पास मेधावी लड़कियों जो किसी भी वैज्ञानिक क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं  को रूपया 2.5 लाख तक की राशि प्रदान करती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, चुने  गए उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप पाने के लिए अंतिम चयन से पहले साक्षात्कार के दौर से गुजरना पड़ता है।

  • योग्यता: पीसीबी या पीसीएम में कम से कम 85% अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली महिला आवेदक जिसने  वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश लिया है, जिनकी आयु 19 वर्ष से अधिक नहीं है, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 4 लाख से अधिक नहीं है।
  • पुरस्कार: रूपया 2.5 लाख अध्ययन की डिग्री की अवधि में समान किस्तों में, बशर्ते कि उम्मीदवार अध्ययन के प्रत्येक वर्ष में उत्तीर्ण हो
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जुलाई

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2019 थी।

जीपी बिड़ला स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है जो पश्चिम बंगाल के 12 वीं कक्षा पास छात्रों को रूपया 50,000 की वार्षिक स्कॉलरशिप राशि देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, 100 स्कॉलरशिप्स साक्षात्कार के एक दौर को पास करने के बाद चुने गए उम्मीदवारों के बीच वितरित की जाती हैं।

  • योग्यता: आवेदक को पश्चिम बंगाल का मूल निवासी होना चाहिए, राज्य बोर्ड से कम से कम 80% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या सीबीएसई में 85% होना चाहिए, किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से मानविकी, विज्ञान, चिकित्सा और कई अन्य स्ट्रीम्स में अध्ययन जारी रखना चाहिए।
  • पुरस्कार: पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में पुस्तकों की खरीद के लिए रूपया 7,000 के एकमुश्त भुगतान के साथ रूपया 50,000 प्रति वर्ष  दिया जाता है।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जुलाई

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2019 थी।Scholarship Registration, Scholarship Status, Find New Scholarship

बिगहेल्प  मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप है जो कक्षा 10 उत्तीर्ण छात्रों को स्नातक होने तक प्रति वर्ष रूपया 5,000 की राशि देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, आवेदकों को एक टेलिफोनिक साक्षात्कार के माध्यम से चुना जाता है और उनके स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी होने तक हर साल स्कॉलरशिप राशि से सम्मानित किया जाता है।

  • योग्यता: कक्षा 10 उत्तीर्ण आवेदकों को कम से कम 98% अंक या 9.8 जीपीए के साथ, एक गवर्नमेंट या नगरपालिका या जिला परिषद स्कूल में अध्ययनरत होना चाहिए, वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, तथा 1 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: 6 साल तक रूपया 5,000 प्रति वर्ष (30,000 रुपये तक) या स्नातक या तकनीकी डिग्री पूरी होने तक, जो भी पहले हो।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जून

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018 थी।

एसआरएम स्कॉलरशिप

एसआरएम स्कॉलरशिप एक मेरिट स्कॉलरशिप है जो एसआरएम विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए एप्लीकेशन कर रहे कक्षा 12 उत्तीर्ण छात्रों को 100% ट्यूशन फीस माफी और अन्य लाभ प्रदान करती है। इस स्कॉलरशिप के तहत आवेदकों को उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर चुना जाता है। शैक्षणिक अंतर वाले आवेदक इस स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, एसआरएम स्कॉलरशिप केवल तभी नवीनीकृत (रिन्यू) की जाती है जब छात्र 8.0 सीजीपीए का स्कोर बनाए रखता है।

  • योग्यता: छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 12 वीं पास होना चाहिए, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज (एसईएएस) और एसआरएम विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड बेसिक साइंसेज (एसएलएएस) में यूजी पाठ्यक्रमों के लिए एप्लीकेशन किया गया होना चाहिए, 60% अंक पीसीएम में (यदि एसईएएस के लिए एप्लीकेशन करते हैं) या 60% औसत (यदि SLABS के लिए एप्लीकेशन करते हैं) प्राप्त किए होने चाहिए। तथा वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 4 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: 20 उम्मीदवारों को 100% स्कॉलरशिप, 40 उम्मीदवारों को 75% स्कॉलरशिप, 60 उम्मीदवारों को 50% स्कॉलरशिप और 80 उम्मीदवारों को 25% स्कॉलरशिप,  तथा स्कॉलरशिप में ट्यूशन शुल्क, मेस शुल्क और छात्रावास शुल्क शामिल हैं।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जून

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून 2018 थी।

आरजिप्ट एमटेक फैलोशिप

राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी द्वारा दी जाने वाली यह फेलोशिप इंजीनियरिंग स्नातकों को दी जाती है, जिन्होंने गेट परीक्षा उत्तीर्ण की है और पेट्रोलियम और केमिकल इंजीनियरिंग में एमटेक डिग्री की पढ़ाई करना चाहते हैं। इस योजना के तहत, मेधावी छात्रों को चुना जाता जाता है, जिन्हें रूपया 12,400 की मासिक राशि दी जाती है।

  • योग्यता: कम से कम 60% अंकों या 6.0 सीपीआई  (अनुसूचित जाति / जनजाति के मामले में 55% या 5.5 सीपीआई) के साथ पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में 4-वर्षीय बीटेक या बीई डिग्री वाले आवेदक, जिन्हे गेट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए
  • पुरस्कार: रूपया 12,400 प्रति माह केवल चार सेमेस्टर के लिए
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जून

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 12 जून 2018 थी।

देवेश-कमल स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप एक मेरिट स्कॉलरशिप है जो मेधावी स्नातकोत्तर डिग्री धारकों को रूपया 1 लाख की राशि देती है जो विदेश से उच्च शिक्षा या शोध कार्य करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत, आवेदकों को पर्याप्त प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है कि उनके पास अन्य वित्तीय संसाधन होने के साथ-साथ विदेश में पढाई करने के लिए धन भी है क्योंकि देवेश-कमल स्कॉलरशिप की राशि पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

  • योग्यता: आवेदक को स्नातकोत्तर स्तर पर प्रथम श्रेणी में पास होना चाहिए, स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन करने के समय उसकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अध्ययन का क्षेत्र मानविकी और बेसिक साइंस या अन्य विषयों जैसे सामाजिक विज्ञान और अनुप्रयुक्त विज्ञान और तकनीकी में हो सकता है।
  • पुरस्कार: रूपया 1,00,000
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अप्रैल

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2019 थी।

सरयू दोशी पोस्ट ग्रेजुएट फैलोशिप

सरयू दोशी पोस्ट ग्रेजुएट फैलोशिप मेरिट पर आधारित फेलोशिप है जो उन स्नातकों को रूपया 3 लाख तक की राशि देता है जो विदेश से शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। इस मेरिट  स्कीम के तहत, आवेदकों को साक्षात्कार के एक दौर के बाद स्कॉलरशिप देने के लिए चयनित किया जाता है।

  • योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी की डिग्री वाले आवेदक जो अपनी मेरिट के आधार पर विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त किया होगा, तथा अंतिम वर्ष के छात्र भी एप्लीकेशन कर सकते हैं
  • पुरस्कार: रूपया 3 लाख तक
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: मई

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 02 मई 2018 थी।

 डीएलएफ फाउंडेशन स्कॉलरशिपप्रतिभा कार्यक्रम को बढ़ावा देना

पोषण प्रबंधन कार्यक्रम के रूप में जाना जाने वाला यह डीएलएफ फाउंडेशन स्कॉलरशिप एक मेरिट स्कॉलरशिप है जो कक्षा 5 उत्तीर्ण छात्रों को प्रति वर्ष रूपया 40,000 की राशि देती है, जो कक्षा 6 में दाखिला लेने जा रहे हैं। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत 100 छात्र हर साल चुने जाते हैं जो 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होने तक स्कॉलरशिप का लाभ उठाते हैं।

  • योग्यता: आवेदकों को गुरुग्राम का मूल निवासी होना चाहिए,  कक्षा 5 की परीक्षा में कम से कम 80% अंक प्राप्त किए होने चाहिए तथा एक वंचित परिवार के हों, प्रति परिवार 1 बच्चा इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकता है
  • पुरस्कार: कक्षा 12 तक वार्षिक 40,000 रुपये, काउंसलिंग, शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर उपचारात्मक कक्षाएं, तथा गर्मियों और सर्दियों के शिविरों के माध्यम से व्यक्तिगत सौंदर्य / कैरियर कोचिंग, जीवन कौशल प्रशिक्षण, विषयगत कार्यशालाएं और अन्य लाभ  दिए जाते हैं।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: अप्रैल

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 28 अप्रैल 2018 थी।

डीएलएफ फाउंडेशन स्कॉलरशिप आकांक्षा  स्कॉलरशिप

आकांक्षा स्कॉलरशिप के रूप में जाना जाने वाला यह डीएलएफ फाउंडेशन स्कॉलरशिप मेरिट स्कॉलरशिप में से एक है जो प्रति वर्ष या स्नातक कार्यक्रम के पहले वर्ष में आने वाले मेधावी छात्रों को रूपया 50,000 प्रदान करता है। इस डीएलएफ फाउंडेशन  स्कॉलरशिप योजना के तहत बीटेक,  एमबीबीएस, पैरामेडिक्स, सीएस / सीए / आईसीडब्ल्यूए, एलएलबी, बीबीए, मास कम्युनिकेशन, होटल मैनेजमेंट, एमबीए और एमटेक प्रथम वर्ष के छात्र इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं। आइवी लीग कॉलेजों में प्रवेश पाने वाले आवेदकों को भी इस स्कॉलरशिप के लिए शामिल किया जाता है।

  • योग्यता: यूजीसी या एनएएसी मान्यता प्राप्त कॉलेज में प्रवेश लेने वाले मेधावी छात्रों की वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, आवेदकों द्वारा उत्तम शैक्षणिक प्रदर्शन करने के विशेष मामले में यदि उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 5 से 8 लाख के भीतर होती है, तो स्कॉलरशिप दी जाती है।
  • पुरस्कार: अध्ययन के पूरा होने तक प्रति वर्ष रूपया 50,000 दिया जाता है,  बशर्ते उम्मीदवार पाठ्यक्रम के हर वर्ष सभी शैक्षणिक मानदंडों को पूरा करता हो।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: दिसंबर / जनवरी

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी 2018 थी।

 स्किंडलर इग्निटिंग माइंड स्कॉलरशिप

स्किंडलर इग्निटिंग माइंड स्कॉलरशिप एक मेरिट स्कॉलरशिप है जो कक्षा 10 और 12 के मेधावी छात्रों को एक बार रूपया 20,000 स्कॉलरशिप राशि देती है जो एक पॉलिटेक्निक या आईटीआई कॉलेज से डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, चुने गए उम्मीदवारों के बीच 75 मेरिट स्कॉलरशिप वितरित की जाती है, जिसमें से 50% छात्राओं के लिए होती हैं।

  • योग्यता: इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / सिविल / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में आवेदकों को आईटीआई डिप्लोमा / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई करनी चाहिए, कक्षा 10 और 12 में कम से कम 65% एग्रीगेट होने चाहिए, पिछली परीक्षा में यदि आवेदक को डिप्लोमा कोर्स के दूसरे या तीसरे वर्ष में है तो कम से कम 75% अंक हासिल किए होने चाहिए तथा वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, उम्र 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: रूपया 20,000 प्रति छात्र
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: मार्च

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 18 मार्च 2018 थी।

टाटा हाउसिंग स्कॉलरशिप

टाटा हाउसिंग स्कॉलरशिप उन उच्च मेरिट स्कॉलरशिप में से एक है, जो उन छात्राओं को रूपया 60,000 तक की राशि देती है, जो बीटेक/बीई /बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर प्रोग्राम के दूसरे वर्ष में हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत, समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित छात्राएं स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकती हैं।

  • योग्यता: सभी मेरिट परीक्षा में 50% अंकों के साथ छात्राओं को, बीटेक/बीई /बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर डिग्री के दूसरे वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए। वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: रूपया 60,000 तक
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: मार्च

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 06 मार्च 2018 थी।

 हिंदुस्तान टाइम्स स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा किया गया एक मेरिट स्कॉलरशिप है, जो कक्षा 5 से 9 तक पढ़ने वाले मेधावी स्कूली छात्रों को रूपया 50,000 तक की स्कॉलरशिप देती है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, चयनित स्कूली छात्रों के बीच 100 मेरिट स्कॉलरशिप वितरित की जाती है।

  • योग्यता: आवेदकों को कक्षा 5 से 9 में अध्ययनरत होना चाहिए, मुंबई, नवी मुंबई, महाराष्ट्र के ठाणे क्षेत्र, पुणे, चंडीगढ़, पंचकुला और मोहाली से संबंधित होना चाहिए,  अंतिम परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त किए होने चाहिए ।
  • पुरस्कार: मुंबई क्षेत्र के प्रत्येक चयनित उम्मीदवार को रूपया 50,000 दिया जाता है  तथा रूपया 25,000 चंडीगढ़, पंचकुला और मोहाली के उम्मीदवारों को दिया जाता है।
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: जनवरी

2018 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2018 थी।

मारुबेनी स्कॉलरशिप

मारुबेनी स्कॉलरशिप मेरिट पर आधारित स्कॉलरशिप में से एक है, जो मेधावी और जरूरतमंद छात्रों को न्यूनतम 40,000 रुपये की राशि देती है, जिन्होंने 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और स्नातक के पहले वर्ष में अध्ययन कर रहे हैं। यह स्कॉलरशिप केवल पंजाब और चंडीगढ़ के छात्रों को दी जाती है। इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए, आवेदक को साक्षात्कार के दो दौर – पहला टेलिफोनिक साक्षात्कार और दूसरा, व्यक्तिगत साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है।

  • योग्यता: कक्षा 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में 75% से अधिक अंक पाने वाले आवेदक, जिन्हे फुल-टाइम स्नातक / व्यावसायिक / तकनीकी पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए तथा पंजाब या चंडीगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए तथा कोई अन्य स्कॉलरशिप नहीं पा रहे हों जिसकी राशि रूपया 6,000 प्रति वर्ष से अधिक है, तथा वार्षिक पारिवारिक आय रूपया 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुरस्कार: रूपया 40,000 (न्यूनतम) प्रति छात्र
  • एप्लीकेशन की अंतिम तिथि: सितंबर

2019 में, स्कॉलरशिप एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2019 थी।

(Visited 376 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment