Home फेलोशिपओबीसी नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – यूजीसी फेलोशिप के बारे में सब जानें
National Fellowship for OBC

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – यूजीसी फेलोशिप के बारे में सब जानें

by Shruti Pandey

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी एक यूजीसी फ़ेलोशिप है जिसे भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा वित्तपोषण दिया जाता है। यह यूजीसी फेलोशिप अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लाभ के लिए है।  नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी के अंतर्गत बेरोजगार ओबीसी आवेदकों को विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और इंजीनियरिंग एवं तकनीक में आधुनिक अध्ययन एवं एमफिल एवं पीएचडी डिग्री में शोध करने के लिए आर्थिक रूप से समर्थन दिया जाता है। हर साल 300 विद्यार्थियों को यह यूजीसी फेलोशिप प्रदान की जाती है।

अब जब आपको नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी स्कॉलरशिप के बारे में संक्षिप्त जानकारी मिल चुकी है, तो अब हम इस यूजीसी फेलोशिप की पूरी सूचना को पढ़ते हैं। इस लेख में हमने पुरस्कार विवरण, आवेदन समय सीमा, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ शामिल हैं। इससे पहले हम इस यूजीसी फेलोशिप की मुख्य बातों पर एक नजर डालते हैं।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी की मुख्य बातें

क्र.सं. विवरण विस्तार
1 पुरस्कार विवरण आपदा अनुदान के साथ 28,000 रूपए प्रतिमाह तक की फेलोशिप राशि एवं दिव्यांग आवेदकों के लिए एस्कोर्ट्स/ रीडर सहायता
2 आवेदन अवधि अक्टूबर से दिसंबर तक
3 पात्रता आवेदक को अन्य पिछड़ा वर्ग से होना चाहिए

वह एमफिल/ पीएचडी डिग्री की पढ़ाई कर रहा होना चाहिए

उसकी सालाना आय 6 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए

4 आवेदन प्रक्रिया यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें

* ऊपर उल्लिखित आवेदन की अवधि अस्थायी है और स्कॉलरशिप प्रदाता के विवेक के अनुसार परिवर्तन के अधीन है।

आईये अब नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी का संपूर्ण विवरण पढते हैं, जो नीचे दिया गया है

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – पुरस्कार

यूजीसी फेलोशिप उन 300 आवेदकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिन्हें योग्यता मापदंड के अनुसार चुना गया है। नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी के अंतर्गत फेलोशिप की अवधि 5 वर्ष की होगी जिसे बाद में जूनियर रिसर्च फेलोशिप  (जेआरएफ) और सीनियर रिसर्च फेलोशिप (एसआरएफ) में बांटा गया है। जेआरएफ के कार्य का मूल्यांकन तीन सदस्यों की एक समिति के द्वारा किया जाता है जिसमें विभागाध्यक्ष, सुपरवाइज़र और एक विषय का बाहरी विशेषज्ञ होता है और यदि कार्य को संतोषजनक पाया जाता है तो आवेदक की अवधि को और तीन वर्षों के लिए एसआरएफ की शेष अवधि के लिए बढ़ा दिया जाता है। इसके साथ ही फेलोशिप राशि को डीबीटी के अंतर्गत ई-पेमेंट के माध्यम से चुने हुए आवेदकों के खाते में हस्तांतरित किया जाता है। नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी के अंतर्गत दी गयी राशि का विवरण नीचे दिया गया है।

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी का पुरुस्कार विवरण

क्र.सं. विवरण विवरण
1. फ़ेलोशिप विवरण जेआरएफ के आरंभिक दो वर्षों के लिए 25,000 रूपए की मासिक फेलोशिप राशि

एसआरएफ की शेष अवधि के लिए 28,000 रूपए की मासिक फेलोशिप राशि

2. मानविकी और सामाजिक विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए आकस्मिक अनुदान आरंभिक दो वर्षों के लिए वार्षिक 10,000 रूपए की राशि

शेष तीन वर्षों के लिए रूपए 20,500 रूपए की राशि

3. विज्ञान और इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों के लिए आकस्मिक अनुदान आरंभिक दो वर्षों के लिए वार्षिक 12,000 रूपए की राशि

शेष तीन वर्षों के लिए रूपए 25,000 रूपए की राशि

4. दिव्यांग आवेदकों के लिए एस्कोर्ट्स/ रीडर सहायता 2,000 रूपए प्रतिमाह
5. एचआरए भारत सरकार के नियमों के अनुसार

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – आवेदन अवधि

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी के लिए आवेदन अवधि हर वर्ष के अनुसार भिन्न भिन्न होती है। हालांकि इसकी आवेदन अवधि आम तौर पर अक्टूबर माह से लेकर दिसम्बर तक होती है। वर्ष 2018-19 की शैक्षणिक अवधि के लिए, आवेदन अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आरम्भ हो जाते हैं, एवं दिसंबर के अंतिम सप्ताह में अंतिम तिथि होती है। इसके साथ ही जो आवेदक इस यूजीसी फेलोशिप के लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें यह ध्यान रखना होगा कि यहाँ जो समय सीमा दी गयी है वह संभावित है और यह फेलोशिप प्रदाता के निर्देशों के अनुसार बदल भी सकती है और अभी फेलोशिप की घोषणा भी नहीं हुई है।

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – पात्रता मानदंड

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी आवेदकों को यह स्वतंत्रता देती है कि वह यूजीसी या यूजीसी सीएसआईआर नेट के नेट जीआरएफ के बिना भी पूर्ण कालिक एमफिल या पी.एचडी की डिग्री की पढ़ाई पूरी कर सकें। इस यूजीसी फ़ेलोशिप योजना के अंतर्गत, 300 आवेदकों को हर साल वित्तीय लाभ लेने के लिए चुना जाता है। नीचे उन पात्रता शर्तों के बारे में जानकारी दी गयी है जिनकी पूर्ति आवेदकों को इस फ़ेलोशिप का लाभ लेने से लिए करनी चाहिए।

  • आवेदकों को बेरोजगार होना काहहिए और इस यूजीसी फ़ेलोशिप के लिए पात्र होने के लिए उसे ओबीसी श्रेणी में आना चाहिए।
  • आवेदकों ने परास्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली होनी चाहिए।
  • आवेदकों की सालाना आया सभी स्रोतों से रूपए 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदकों को यूजीसी, राज्य/ केंद्र सरकार या राष्ट्रीय महत्ता के संस्थानों द्वारा मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालयों/ कॉलेज/ संस्थानों से विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान या इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नियमित, पूर्णकालिक एमफिल/पीएचडी कार्यक्रम में पंजीकृत होना चाहिए।
  • ट्रांसजेंडर आवेदक भी इस यूजीसी फेलोशिप के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। यह आरक्षण उन्हें भारत सरकार के नियमों के अनुसार दिया गया है।

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – आवेदन प्रक्रिया

आवेदन को और सरल और आवेदकों के लिए अधिक कुशल बनाने के लिए यूजीसी ने आवेदकों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने की स्वतंत्रता दी है। नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी के अपने आवेदनपत्र को भरने के लिए नीचे दिए गए चरण दर चरण दिशानिर्देश का पालन करें।

  • पहले आवेदकों को यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ‘स्कॉलरशिप/फेलोशिप’ पृष्ठ पर ‘व्यू आल’ पर क्लिक करना होगा। उस पर यूजीसी द्वारा दी जा रही सभी स्कॉलरशिप और फेलोशिप की सूची दिखाई देगी।
  • ‘फेलोशिप’ श्रेणी पर जाएं और नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी कैंडिडेट के अंतर्गत दिए गए ‘अप्लाई नाउ’ पर क्लिक करें।
  • आवेदकों को पहले सभी निर्देशों को ध्यान से पढने की आवश्यकता होगी और उसके बाद ही ‘प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें।
  • पंजीकृत करने के लिए आवश्यक विवरण फॉर्म में भरें। जब आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो एक रजिस्ट्रेशन आईडी आपको दी जाएगी। यह रजिस्ट्रेशन आईडी आवेदन पत्र के जमा हो जाने के बाद उसकी पीडीएफ फ़ाइल को डाउनलोड करने में मदद करता है।
  • इस फॉर्म को भरते समय आवेदकों को व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क सूचना, अकादमिक विवरण, संस्थान का विवरण, शोध कार्य का विवरण आदि प्रदान करने की आवश्यकता होगी। अन्य विवरण जैसे सुपरवाइजर का विवरण, स्कॉलरशिप विवरण और वर्तमान रोजगार को भी भरे जाने की जरूरत होगी।
  • अंत में आवेदकों को पूरी तरह से भरे हुए आवेदन पत्र की समीक्षा करनी होगी। जब वह संतुष्ट हो जाए तो वह घोषणा खंड पर जाए। उसे बहुत सावधानी से पढ़े और फिर आवेदन जमा करने के लिए “आई एग्री” पर क्लिक करें।

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – मुख्य दस्तावेज़

कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जिन्हें आवेदकों को इस यूजीसी फ़ेलोशिप के लिए आवेदन करते समय अपलोड करने की जरूरत होती है। नीचे उन मुख्य दस्तावेजों की सूची दी गयी है, जो एक आवेदक को नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी का आवेदन पत्र भरते समय अपने साथ रखने चाहिए।

  • आवेदक का जाति प्रमाणपत्र
  • आवेदक के अभिभावकों का आय प्रमाण पत्र, किसी सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया
  • आवेदक के पासपोर्ट (रंगीन) आकार के चित्र और हस्ताक्षर
  • परास्नातक डिग्री की मार्कशीट
  • विभागाध्याक्ष/ संस्थान से प्रमाणपत्र जो यह बताएगा कि आवश्यक सुविधाएं संस्थान द्वारा आवेदकों को प्रदान की जाएँगी, यदि उसका चयन इस फ़ेलोशिप में हो जाता है तो
  • यदि आवेदक दिव्यांग है तो दिव्यांगता प्रमाणपत्र

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – चयन प्रक्रिया

आवेदकों का चयन इस यूजीसी फ़ेलोशिप में योग्यता और यूजीसी की प्रक्रिया के आधार पर होता है। हालांकि इसमें 3% कुल स्लॉट्स को अन्य पिछड़ा वर्ग के दिव्यांग लोगों के लिए आरक्षित करके रखा हुआ है।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – नियम और शर्तें

यहाँ पर कुछ नियम और शर्तें हैं जिन्हें आवेदकों को इस यूजीसी फेलोशिप के लाभों को लेने के लिए ध्यान में रखना होता है। नीचे नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी के लिए कुछ नियम और शर्तें दी गयी हैं।

  • इस यूजीसी फेलोशिप योजना के अंतर्गत उचित सिंगल सीटेड होस्टल आवास भी संस्थान में आवेदकों को प्रदान किए जा सकते हैं।
  • नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी पाने वाले सार्वजनिक छुट्टियों के अतिरिक्त प्रतिवर्ष अधिकतम 30 दिनों के अवकाश के हकदार होंगे। उसके साथ ही उन्हें भारत सरकार के नियमों के अनुसार मातृत्व/ पितृत्व अवकाश भी प्राप्त होगा।
  • आवेदकों के लिए आवश्यक है कि वह इस फ़ेलोशिप को मिलने के 3 माह के भीतर ही पाठ्यक्रम में प्रवेश ले ले।
  • इसी के साथ आवेदकों को अपने अवार्ड पत्र और जॉइनिंग रिपोर्ट की एक प्रति भी एक फोटो, पते और संपर्क संख्या का विवरण एक निर्धारित रूप में बैंक की उस शाखा में जमा करना होगा जिसे निर्धारित किया गया है।
  • चुने हुए आवेदकों को नियुक्त शाखा में हर तीन महीने में कंटीन्यूएशन सर्टिफिकेट जमा करने की आवश्यकता होगी।
  • आवेदकों को अपनी प्रगति रिपोर्ट भी यूजीसी की नियुक्त शाखा में फ़ेलोशिप के एक वर्ष पूरे होने पर जमा करनी होगी।

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी – संपर्क विवरण:

नेशनल फ़ेलोशिप फॉर ओबीसी के बारे में कोई भी प्रश्न या शंका होने पर आवेदक नीचे दिए गए ईमेल आईडी पर अपने प्रश्न जमा कर सकते हैं:

ईमेल: sosa3ugc@gmail.com

यूजीसी स्कॉलरशिप/ फ़ेलोशिप के बारे में और जानने के लिए पढ़ें

(Visited 16,384 times, 3 visits today)

You may also like

Leave a Comment