Home एनटीएसई एनटीएसई रजिस्ट्रेशन – एप्लीकेशन फॉर्म, प्रक्रिया और योग्यता मानदंड
NTSE Registration

एनटीएसई रजिस्ट्रेशन – एप्लीकेशन फॉर्म, प्रक्रिया और योग्यता मानदंड

by Shruti Pandey

एनटीएसई रजिस्ट्रेशन नेशनल कौंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) द्वारा आयोजित नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) देश में मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को दी जाने वाली सबसे प्रसिद्ध स्कॉलरशिप योजनाओं में से एक है। यह परीक्षा 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है ताकि वे अपनी पढाई जारी रख सकें तथा थोड़ी अतिरिक्त सहायता के साथ अपनी महत्वाकांक्षा की ऊंचाइयों को हासिल कर सकें और अपनी प्रतिभा के लिए पुरस्कृत भी हो सकें। एनटीएसई के लिए रजिस्ट्रेशन हर साल सितंबर के दूसरे सप्ताह में अस्थायी रूप से शुरू होता है और पहले स्तर के लिए परीक्षा नवंबर में संबंधित राज्य या केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा आयोजित किया जाता है।Scholarship Registration, Get Scholarship Updateएप्लीकेशन फॉर्म दोनों मोड्स के माध्यम से अर्थात् ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में उपलब्ध हैं। परीक्षा का चरण 1 पूरी तरह से राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के तहत आता है, यह मूल रूप से एक ऐसा स्टेज है जहां राज्य को मेधावी छात्रों का चयन करना होता है और उन्हें स्टेज 2 में आगे के मूल्यांकन के लिए एनसीईआरटी  के लिए भेजा जाता है। इसके लिए एप्लीकेशन शुल्क लिया जाता है या नहीं। एनटीएसई रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी प्रमुख विवरण इस लेख में छात्रों की सहायता के लिए दिए गए हैं, जिसमें एप्लीकेशन प्रक्रिया, मुख्य तिथियां, योग्यता मानदंड और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

एनटीएसई रजिस्ट्रेशनएप्लीकेशन फॉर्म

ऑफलाइन मोड जैसा कि ऊपर बताया गया है कि एनटीएस परीक्षा का स्टेज 1 पूरी तरह से संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के माध्यम से आयोजित किया जाता है। इस चरण के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भी उनके द्वारा ऑफलाइन मोड के माध्यम से वितरित किया जाता है। यद्यपि मुख्य रूप से स्कूलों को अपने छात्रों को परीक्षा के लिए रजिस्टर करना होता है  लेकिन अगर वे नहीं करते हैं, तो ऑफ़लाइन एप्लीकेशन छात्रों द्वारा अपने संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के संपर्क अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। अंतिम तिथि से पहले छात्रों को भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म संपर्क अधिकारी को देना होता है।

छात्र को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा सभी सूचनाएं सही और प्रमाणित होने के साथ एप्लीकेशन फॉर्म बहुत ही सावधानी से भरा गया है। किसी भी गलत सूचना या अधूरे फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जायेगा और छात्र का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप छात्र परीक्षा नहीं दे पाएगा।

ऑनलाइन मोड एप्लीकेशन फॉर्म को एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। छात्र द्वारा एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए, कर्सर को “प्रोग्राम” पर ले जाना होगा और फिर एनसीईआरटी  द्वारा दिए गए कार्यक्रमों में से “नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” का चयन करना होगा।

इसके बाद छात्र को टॉप में दाएं कोने पर दिए गए “अन्य डिटेल्स” पर क्लिक करना होगा और उसे उस पेज पर फिर से भेजा जाएगा जहां पर छात्र सब-हेड “परीक्षा (एनटीएस-1)” के तहत जारी किए गए विभिन्न सूचनाओं के बीच मौजूद एप्लीकेशन फॉर्म तक पहुंच सकता है।

छात्र को एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने से पहले अपने स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा उसे साइन कराना होगा। एनटीएसई के चरण 2 के लिए कोई एप्लीकेशन फॉर्म नहीं दिया जाता है, इसके लिए सिर्फ बार ही एप्लीकेशन भरना होता है और छात्र परीक्षा के माध्यम से अगले राउंड के लिए क्वालीफाई  करते हैं।

एनटीएसई रजिस्ट्रेशनसामान्य निर्देश

  • उम्मीदवार को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा निर्धारित एप्लीकेशन शुल्क यदि कोई है, तो जमा करना होगा।
  • अधूरे या गलत तरीके से भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म अस्वीकार कर दिए जायेंगे।
  • उम्मीदवार को 4-अंक वाले सेंटर कोड को खाली छोड़ना चाहिए, जिसे संपर्क अधिकारी / संबंधित जिला अधिकारी / केंद्र अधीक्षक द्वारा भरा जाना चाहिए।
  • उम्मीदवार को कवरिंग लेटर में राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश के नाम का उल्लेख करना होगा, जहां उम्मीदवार राष्ट्रीय स्तर की एनटीएस परीक्षा में शामिल होना चाहता है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म पर उस स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर किया जाना चाहिए जिसमें उम्मीदवार अध्ययन कर रहा है।

यह भी पढ़ेंएनटीएसई परीक्षा तिथि – महत्वपूर्ण तिथियां, सामान्य निर्देश और कट-ऑफ

एनटीएसई रजिस्ट्रेशनअप्लाई कैसे करें

एनटीएसई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। एनसीईआरटी हमेशा परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के बारे में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करता है। एप्लीकेशन प्रक्रिया सामान्यतः प्रत्येक वर्ष सितंबर के महीने में शुरू होती है और ऑनलाइन परीक्षा से लगभग 21 दिन पहले एडमिट कार्ड दिया जाता है। एप्लीकेशन प्रक्रिया के बारे में चरण-दर-चरण जानकारी नीचे दी गई है। विदेशों में रहने वाले भारतीय छात्र भी अपनी भारत की नागरिकता का प्रमाण दे करके परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। विदेश में रहने वाले छात्रों के लिए एनसीईआरटी द्वारा एक अलग फॉर्म दिया जाता है। एप्लीकेशन को सही तरीके से जमा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का सावधानीपूर्वक पालन करें।

स्टेप 1: एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करें

  • एनसीईआरटी और समाचार पत्रों और अन्य सार्वजनिक प्लेटफार्मों में संबंधित राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश सरकार के द्वारा एनटीएसई चरण 1 की अधिसूचना को देखें
  • राज्य या केन्द्र शासित प्रदेशों के संबंधित कार्यालय के संपर्क अधिकारी से एप्लीकेशन फॉर्म एकत्र करें।

स्टेप 2: एप्लीकेशन फॉर्म भरें

  • एप्लीकेशन फॉर्म को भरने से पहले किसी भी भ्रम या गलतियों से बचने के लिए इसमें दी गई कोडिंग योजना और जानकारी को पढ़ें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को बहुत सावधानी से भरें और उसमें स्कूल यूनिफॉर्म में पासपोर्ट आकार की फोटो चिपकाएं।

एप्लीकेशन फॉर्म में निम्नलिखित विवरणों का उल्लेख करें:

  1. उम्मीदवार का नाम
  2. पिता का नाम
  3. माता का नाम
  4. निवास का क्षेत्र (ग्रामीण / शहरी)
  5. जन्म की तिथि
  6. लिंग, श्रेणी, विकलांगता की स्थिति (यदि लागू हो)
  7. पोस्टल एड्रेस और पिन कोड
  8. स्कूल का नाम और पता
  9. संस्था का प्रकार
  10. संस्थान का क्षेत्र (ग्रामीण / शहरी)
  11. परीक्षा का माध्यम (भाषा)
  12. परिवार और माता-पिता के बारे में जानकारी
  13. वार्षिक पारिवारिक आय
  14. संपर्क विवरण

विधिवत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म पर छात्र और स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए।

नोट: उम्मीदवारों को अपनी कैटेगरीज का उल्लेख करना चाहिए क्योंकि एनटीएसई की कुछ सीटें कुछ कैटेगरीज के लिए आरक्षित हैं। एप्लीकेशन को जमा करने से पहले छात्रों को इसके साथ अपना जाति प्रमाण पत्र भी संलग्न करना चाहिए। आरक्षण का विवरण नीचे दिया गया है:

  • अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों के लिए 15% सीटें
  • अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए 5% सीटें
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों के लिए 27% सीटें (गैर क्रीमी लेयर)
  • शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों के लिए 4% सीटें

स्टेप 3: एप्लीकेशन शुल्क का भुगतान (यदि लागू हो)

  • स्टेप 1 के लिए अप्लाई करते समय संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा एप्लीकेशन शुल्क लिया जा सकता है। छात्र को चार्ज किये जाने वाले शुल्क के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और शुल्क का भुगतान करने का तरीका राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के राज्य संपर्क अधिकारी से प्राप्त करना चाहिए।

स्टेप 4: एनटीएसई एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें

  • कुछ मामलों में छात्रों को एप्लीकेशन फॉर्म एनसीईआरटी को देना होता है, लेकिन आमतौर पर राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के राज्य संपर्क कार्यालय में देना होता है।
  • छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एप्लीकेशन फॉर्म में सही जानकारियों को भरा गया है और आवश्यक डॉक्यूमेंट (यदि लागू हो) को एप्लीकेशन के साथ संलग्न किया गया है।

संपर्क अधिकारी 2019-20 की सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

एनटीएसई रजिस्ट्रेशनयोग्यता मानदंड

छात्र को कक्षा 10 वीं में होना चाहिए और भारत का नागरिक होना चाहिए, इस तथ्य के अलावा अन्य योग्यता मानदंड हैं जो एनटीएसई रजिस्ट्रेशन के लिए आने वाले छात्रों द्वारा पूरा किए जाने की जरुरत होती है। ये स्थिति परीक्षा के दोनों स्टेजों में अलग-अलग हो सकती हैं। हालांकि स्टेज 1 के लिए एप्लीकेशन शुल्क लिया जा सकता है, लेकिन स्टेज 2 के लिए एनसीईआरटी द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। परीक्षा के दोनों स्टेजों के लिए मुख्य योग्यता मानदंड का नीचे विस्तार से उल्लेख किया गया है।

स्टेज1 के लिए योग्यता मानदंड

  • किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ने वाले 10 वीं कक्षा के छात्र उस राज्य से जिसमें स्कूल स्थित है, राज्य स्तर पर परीक्षा देने के लिए योग्य होंगे।
  • उन्हें स्कॉलरशिप के पुरस्कार के लिए चयन परीक्षा (एससी / एसटी के लिए 5% तक छूट) में शामिल होने से पहले कक्षा 9 वीं की वार्षिक योग्यता परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • छात्र की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए (उसी साल की 1 जुलाई को)।
  • छात्र को नौकरी में नहीं होना चाहिए और कक्षा 10 वीं में पहली बार शामिल होना चाहिए।
  • राज्य अपने निर्णय में छात्रों के लिए कोई अन्य योग्यता शर्त लागू कर सकता है।

भारत में पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्टेज2 के लिए योग्यता मानदंड

  • केवल राज्य या केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर चुने गए उम्मीदवार एनटीएसई स्टेज 2 परीक्षा के लिए योग्य हैं।
  • उन्हें प्रत्येक पेपर में कम से कम 40% अंक (जनरल / ओबीसी केटेगरी से संबंधित छात्रों के लिए) प्राप्त करने होंगे। (नोट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच केटेगरी से संबंधित छात्रों के लिए, अंकों का न्यूनतम प्रतिशत 32% होगा)।

विदेश में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए स्टेज 2 के लिए योग्यता मानदंड

विदेशों में कक्षा 10 वीं में पढ़ने वाले भारतीय छात्र भी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य हैं। परीक्षा देने के लिए उन्हें  निम्नलिखित शर्तें को पूरा करना चाहिए:

  • उम्मीदवार को 10 वीं कक्षा में होना चाहिए
  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए और नागरिकता का प्रमाण देना चाहिए।
  • उम्मीदवार को पिछली वार्षिक परीक्षाओं में कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • नोट: उम्मीदवार को अपने पैसे पर भारत में आकर आवंटित किये गए सेंटर पर परीक्षा देनी होगी।Scholarship Registration, Get Scholarship Update

एनटीएसई रजिस्ट्रेशनमुख्य तिथियाँ

प्रत्येक वर्ष, एनटीएसई रजिस्ट्रेशन और एनटीएस परीक्षा के लिए तिथियां सितंबर और नवंबर के महीने में आयोजित की जाती हैं। सटीक तिथियां अलग-अलग हो सकती हैं। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए, नेशनल टैलेंट सर्च परीक्षा की मुख्य तिथियों का उल्लेख नीचे दी गई तालिका में किया गया है। छात्र इसको देख सकते हैं और इसके अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं।

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

क्र.सं. प्रतियोगिता अस्थायी तिथियां
1 स्टेज 1 के लिए एनटीएसई एप्लीकेशन फॉर्म रिलीज़ सितंबर के महीने में 2019
2 एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि संबंधित राज्य या संघ राज्य क्षेत्र द्वारा अधिसूचित किया जाना है (यह अलग-अलग राज्य में अलग-अलग हो सकता है)
3 एनटीएसई स्टेज 1 एडमिट कार्ड रिलीज अक्टूबर के महीने में 2019
4 नीचे दिए गए राज्यों को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में एनटीएसई स्टेज 1 परीक्षा की तारीख 3 नवंबर 2019
5 मिज़ोरम, मेघालय, नागालैंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एनटीएसई स्टेज 1 परीक्षा की तारीख 2 नवंबर 2019
6 पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, दिल्ली के एनसीटी और जम्मू और कश्मीर में एनटीएसई स्टेज 1 परीक्षा की तारीख 17 नवंबर 2019
7 एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड रिलीज अप्रैल के महीने में 2020
8 सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एनटीएसई स्टेज 2 परीक्षा की तारीख 10 मई 2020 (रविवार)
9 एनटीएसई स्टेज 2 रिजल्ट जुलाई तक 2020

एनटीएसई रजिस्ट्रेशनअक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र. क्या एनटीएसई रजिस्ट्रेशन के दौरान फोटो की जरुरत पड़ती है

हां, स्कूल ड्रेस में उम्मीदवार की हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो एप्लीकेशन फॉर्म में लगाना जरुरी है।

प्र. कोई सवाल होने पर छात्र को कहाँ पर जाना चाहिए?

छात्र हेल्पलाइन नंबर- 011-26560464 / 26592181 के द्वारा एनसीईआरटी  तक पहुँच सकते हैं

प्र. मुझे एनटीएस परीक्षा के लिए क्यों अप्लाई करना चाहिए?

देश में प्रतिभा का आकलन करने के लिए एनटीएस परीक्षा सबसे जानी-मानी और लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है। इसका उद्देश्य प्रतिभाशाली और मेधावी छात्रों की पहचान करना है और उन्हें स्कॉलरशिप के माध्यम से उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है।

प्र. एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि कब है?

स्टेज 1 परीक्षा उम्मीदवार के संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के तहत आयोजित किया जाता है और तिथियां उनके अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं। एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि राज्य या केंद्रशासित प्रदेश द्वारा बताई जाती है।

प्र. मैं एप्लीकेशन फॉर्म मेंसेंटर कोडकी पहचान कैसे करूं?

उम्मीदवार को संपर्क अधिकारी या संबंधित जिला अधिकारी या केंद्र अधीक्षक द्वारा भरे जाने के लिए 4 अंकों के केंद्र कोड को खाली छोड़ना होगा।

यह भी पढ़ें एनटीएसई  एडमिट कार्डप्रमुख तिथियां, पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न

(Visited 2,316 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment