Home छात्रवृत्ति एआईसीटीई सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम 2022 – आवेदन, योग्यता व लाभ 
Saksham scholarship scheme 2022

एआईसीटीई सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम 2022 – आवेदन, योग्यता व लाभ 

by Sadhana Soni

Saksham scholarship scheme for handicapped student – यह मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (एमएचआरडी) भारत सरकार की एक पहल है और इसे ऑल इंडिया कॉउन्सिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) द्वारा लागू किया जाता है। यह छात्रवृत्ति योजना विशेष रूप से disabled students (अक्षम विद्यार्थियों) को ध्यान में रखकर नवंबर 2014 में शुरू की गई थी। सक्षम स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य शारीरिक रूप से अक्षम (विकलांग) विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने में आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित करना है। सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम की मदद से हर साल कुल 1,000 विकलांग विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई करने और अपने भविष्य को सँवारने का अवसर प्राप्त होता है।

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम के लिए कोई छात्र कब और कैसे अप्लाई (apply) कर सकता है? स्कॉलरशिप के लिए किन योग्यता शर्तों को पूरा करना जरुरी है? इस योजना के तहत किस तरह की आर्थिक मदद दी जाती है? इन सभी सवालों के जवाब आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सक्षम छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्यता, एप्लीकेशन (Application) की प्रक्रिया, पुरस्कार विवरण, जरुरी डॉक्यूमेंट और संपर्क विवरण सहित संबंधित अन्य सभी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें। हालाँकि, आपकी जानकारी के लिए स्कॉलरशिप का संक्षिप्त विवरण नीचे दी गई सूची में देख सकते हैं।

लेटेस्ट अपडेट – एआईसीटीई सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम 2022 के लिए आवेदन शुरू हो चुके है। योग्य विद्यार्थी https://scholarships.gov.in/ पर जाकर अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 से पहले आवेदन कर सकते है।

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम – संक्षिप्त विवरण 

1 स्कॉलरशिप का नाम एआईसीटीई सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम
2 प्रदाता का विवरण आल इंडिया कौंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई)
3 लाभार्थी विकलांग विद्यार्थी
4 अध्ययन की जगह एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान
5 पढ़ाई का स्तर टेक्निकल डिप्लोमा / डिग्री कोर्स
6 आवेदन की अंतिम तिथि *31 अक्टूबर 2022 (शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए)
7 स्कॉलरशिप की संख्या 1,000 (डिग्री कोर्स के लिए 500 और डिप्लोमा कोर्स के लिए 500)
8 पुरस्कार का विवरण 30,000 रुपये या वास्तविक ट्यूशन शुल्क (जो भी कम हो) व प्रत्येक वर्ष 2000 रुपये की राशि प्रतिमाह आकस्मिक शुल्क के रूप में 10 महीने के लिए।
9 स्कॉलरशिप की अवधि एक शैक्षणिक वर्ष के लिए 
10 एप्लीकेशन की प्रक्रिया एआईसीटीई के ऑफिशिअल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करें
11 महत्वपूर्ण वेबसाइट https://www.aicte-pragati-saksham-gov.in/

https://www.aicteindia.org/schemes/students-development-schemes

* ऊपर दी गयी एप्लीकेशन की समय सीमा अस्थायी है यह प्रत्येक वर्ष स्कॉलरशिप प्रदाता के निर्णय के अनुसार बदल सकती है।

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम – मुख्य योग्यता (Key Eligibility)

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को कुछ योग्यता शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है। ये शर्तें विद्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता, विकलांगता के स्तर और आर्थिक आवश्यकता पर आधारित हैं। हालांकि, उम्मीदवारों का चयन पूरी तरह से योग्यता परीक्षा में उनके द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम के लिए विस्तृत योग्यता मानदंड का उल्लेख नीचे किया गया है –

  • स्कॉलरशिप केवल विकलांग छात्रों को दी जाती है।
  • विकलांगता का स्तर 40% से कम नहीं होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिलाकर 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक को भारत में एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में तकनीकी (Technical) डिप्लोमा / डिग्री कोर्स के पहले वर्ष में एडमिशन लेना चाहिए।

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम – आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया ऑनलाइन उपलब्ध है। एआईसीटीई  द्वारा प्रत्येक वर्ष योग्य विद्यार्थियों से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निर्धारित समय सीमा के अंदर एप्लीकेशन आमंत्रित किये जाते हैं। एप्लीकेशन प्रक्रिया को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए आवेदन की क्रमवार प्रक्रिया विस्तारपूर्वक नीचे दी गई है  –

स्टेप 1: सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में जानने के लिए एआईसीटीई के ऑफिशिअल पोर्टल पर जाएँ।

स्टेप 2: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए ‘रजिस्टर हियर’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: सभी आवश्यक विवरण को भरें और एक नया प्रोफ़ाइल बनाने के लिए रजिस्टर करें।

स्टेप 4: सफल रजिस्ट्रेशन के बाद  आवेदकों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन ईमेल लिंक प्राप्त होता है। रजिस्ट्रेशन को कन्फर्म  करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 5: रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर फिर से लॉगिन करें।

स्टेप 6:  व्यक्तिगत विवरण, परिवार और आय विवरण, संस्था का विवरण, शिक्षा विवरण और बैंक विवरण जैसी जानकारी के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

स्टेप 7: अपने एप्लीकेशन के साथ सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।

स्टेप 8: अंत में, एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें।

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम – आवश्यक डॉक्यूमेंट (List of documents)

उम्मीदवार को आवेदन के समय लगने वाले जरुरी डॉक्यूमेंट की सूची नीचे दी गयी है जिसे सक्षम स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करते समय संलग्न किया जाना अनिवार्य है। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्कैन किए गए सभी डॉक्यूमेंट जेपीजी /पीडीएफ / पीएनजी फॉर्मेट में हों। इसके अलावा, यह भी धयान रखना होगा कि डॉक्यूमेंट का आकार ऑनलाइन एप्लीकेशन में बताये अनुसार हो।

  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट।
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट।
  • अन्य योग्यता की मार्कशीट (आवश्यकतानुसार)।
  • तहसीलदार या समकक्ष अधिकारी द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में जारी पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाण पत्र।
  • डिप्लोमा/डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु तकनीकी शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी प्रवेश पत्र।
  • संस्थान के निदेशक/प्राचार्य/प्रमुख द्वारा जारी प्रमाण पत्र।
  • शैक्षणिक वर्ष के लिए भुगतान की गई ट्यूशन फीस की रसीद।
  • विधिवत हस्ताक्षर किया हुआ और मोहर लगाया हुआ बैंक पासबुक की स्कैन की गई कॉपी जो आधार विवरण के साथ जुड़ा हुआ हो जिसमें छात्र का नाम और फोटोग्राफ, आईएफएससी कोड और खाता संख्या (account number) स्पष्ट दिख रहा हो।
  • आवेदक का फोटोग्राफ और हस्ताक्षर।
  • आधार कार्ड।
  • राज्य सरकार द्वारा बताये गए फॉर्मेट के अनुसार सक्षम अधिकारी द्वारा जारी विकलांगता प्रमाण पत्र।
  • एससी (अनुसूचित जाति) / एसटी (अनुसूचित जनजाति) / ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) प्रमाण पत्र की स्कैन की गई और सत्यापित प्रतिलिपि  (एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए लागू)।
  • निर्धारित फॉर्मेट में एप्लीकेशन में दी गई जानकारी की पुष्टि करने वाला घोषणा पत्र जिसमें माता-पिता के हस्ताक्षर हों व कहा गया हो कि उनके बच्चे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही है और किसी भी स्तर पर गलत पाए जाने पर छात्रवृत्ति राशि वापस कर दी जाएगी। 

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम  – पुरस्कार विवरण (Benefits)

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत कितनी राशि की स्कॉलरशिप दी जाती है? इस स्कॉलरशिप में कौन-कौन से खर्च शामिल हैं? प्रत्येक वर्ष कितनी स्कॉलरशिप वितरित की जाती है? स्कॉलर्स के चयन के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाती है? इन सभी सवालों के जवाब आप इस सेक्शन में विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रत्येक वर्ष योग्यता परीक्षा द्वारा कुल 1,000 छात्रों को उनकी योग्यता के आधार पर चुना जाता है व स्कॉलरशिप वितरित की जाती हैं।  इनमे से 500 डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को करने वाले छात्रों के लिए व 500 डिग्री पाठ्यक्रमों को करने वाले छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं। इसे जोड़कर, एससी, एसटी और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए क्रमशः 15%, 7.5% और 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक मदद में निम्नलिखित लाभ शामिल हैं –

  • 30,000 रुपये या वास्तविक ट्यूशन शुल्क (जो भी कम हो) ।
  • यदि किसी छात्र को ट्यूशन फीस माफी / रिंबर्समेंट मिलता है, तो वह किताबें, उपकरण, सॉफ्टवेयर, लैपटॉप, डेस्कटॉप, वाहन, आदि खरीदने के लिए 30,000 रुपये प्राप्त करेगा / करेगी।
  • हर महीने 2,000 रुपये का आकस्मिक शुल्क 10 महीने के लिए।

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम – संपर्क विवरण (Contact Detail)

यदि आप सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम, इसकी योग्यता, एप्लीकेशन की प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर चाहते हैं तो आप एआईसीटीई द्वारा pragatisaksham@aicte-india.org पर दी जाने वाली हेल्पडेस्क सेवाओं से संपर्क कर सकते हैं।

सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सक्षम छात्रवृत्ति के लिए राशि क्या है?

उत्तर: छात्रवृत्ति की राशि 50,000 रुपए प्रतिवर्ष प्रति छात्र है।

सक्षम छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

1) उम्मीदवार को संबंधित वर्ष के किसी भी एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थान में डिग्री या डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेना चाहिए।

2) विशेष रूप से विकलांग छात्र, जिसकी विकलांगता 40% से कम न हो।

सक्षम छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

सक्षम छात्रवृत्ति योजना मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर विकलांग छात्रों को डिप्लोमा और डिग्री स्तर पर तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसे 2014 में लॉन्च किया गया था।

You may also like

Leave a Comment