Home छात्रवृत्तिएसजेई एसजेई स्कॉलरशिप पोर्टल – स्कॉलरशिप पोर्टल राजस्थान
SJE Scholarship Portal – Scholarship Portal Rajasthan

एसजेई स्कॉलरशिप पोर्टल – स्कॉलरशिप पोर्टल राजस्थान

by Shruti Pandey
Reading Time: 6 minutes

एसजेई स्कॉलरशिप पोर्टल राजस्थान के छात्रों के लिए एक राज्य स्तरीय ऑनलाइन पोर्टल है जो छात्रों को राजस्थान के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप योजनाओं तक एक्सेस प्रदान करता है। यह पोर्टल मुख्य रूप से एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी, एसबीसी और डीएनटी श्रेणी से संबंधित छात्रों के शैक्षिक उत्थान पर केंद्रित है।

एसजेई स्कॉलरशिप पोर्टल क्या है ?

एसजेई स्कॉलरशिप पोर्टल न केवल सभी स्कॉलरशिप की जानकारी को सूचीबद्ध करता है, बल्कि पेपरलेस अनुप्रयोगों के लिए एक ऑनलाइन आवेदन प्रणाली भी प्रदान करता है। इस पोर्टल में आपके लिए क्या है? एक छात्र के रूप में आपको क्या सुविधाएँ मिल सकती हैं? वे कौन सी स्कॉलरशिप हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए? आगे के लेख में आपको ये सभी उत्तर मिलेंगे। इस लेख में इस पोर्टल के बारे में अच्छे से जानकारी दी गई है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

एसजेई – मुख्य स्कॉलरशिप

एसजेई स्कॉलरशिप पोर्टल पर छात्रों के लिए कौन सी स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं?  आप इन स्कॉलरशिप के लिए कब आवेदन कर सकते हैं? इन स्कॉलरशिप के तहत छात्रों को किस प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है?

नीचे दिए गए टेबल में अपने सभी प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इसमें सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कॉलरशिप की विस्तृत सूची,  उनके अस्थायी आवेदन की अवधि और पुरस्कार का विवरण शामिल हैं।

मुख्य एसजेई स्कॉलरशिप की सूची

नंबर स्कॉलरशिप का नाम आवेदन अवधि पुरुस्कार
1 पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एससी/एसटी/ओबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान दिसंबर से जनवरी रखरखाव भत्ता, अध्ययन, यात्रा की लागत, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पुस्तक भत्ता आदि।
2 डॉ अम्बेडकर पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान दिसंबर से जनवरी रखरखाव भत्ता, अध्ययन यात्रा की लागत, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पुस्तक भत्ता, आदि।
3 पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एसबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान दिसंबर से जनवरी रखरखाव भत्ता, अध्ययन, यात्रा की लागत, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पुस्तक, भत्ता, आदि।
4. अम्बेडकर इंटरनेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान अप्रैल से मई प्रतिवर्ष रू 25.00 लाख की वित्तीय सहायता
5 अम्बेडकर फैलोशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान अप्रैल से मई रू 15,000 प्रति माह

* ऊपर उल्लिखित आवेदन की अवधि अस्थायी है जो स्कॉलरशिप प्रदाता के विवेक के अनुसार बदली जा सकती है।

एसजेई स्कॉलरशिप – पात्रता

एसजेई विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन कर सकता है? क्या ऐसी कोई विशेष शर्तें हैं जिनका इन स्कॉलरशिप की पात्रता के लिए पालन करने की आवश्यकता हैं? यदि हाँ, तो वे शर्तें क्या हैं? आपके सभी प्रश्नों के उत्तर नीचे दी गई टेबल में दिये गये हैं जिसमें विस्तृत पात्रता शर्तें हैं जिन्हें आपको इन स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए पूरा करना होगा। हालांकि, सभी योजनाओं के लिए अनिवार्य पात्रता शर्त यह है कि या तो आप राजस्थान के स्थायी निवासी हों या राज्य के अधिवासी हों।

एसजेई स्कॉलरशिप के लिए विस्तृत पात्रता

नं स्कॉलरशिप का नाम पात्रता
1 पोस्ट-मैट्रिक एंड सीएम स्कॉलरशिप, राजस्थान उम्मीदवार को एससी / एसटी / ओबीसी / एसबीसी / ईबीसी / डीएनटी श्रेणियों से संबंधित होना चाहिए।

छात्र को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 11 या 12 वीं में पढ़ना चाहिए।

वार्षिक पारिवारिक आय रू 2.5 लाख (एसटी / ओबीसी / एसबीसी  उम्मीदवारों के लिए) से कम होनी चाहिए, रू 1 Lakh (ओबीसी / ईबीसी उम्मीदवारों के लिए), रू 2 Lakh (डीएनटी  उम्मीदवारों के लिए) और रू  5 लाख (छात्रों के अध्ययन के लिए) राष्ट्रीयकृत संस्था)।

2 डॉ अंबेडकर पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान छात्र को जनरल लेकिन ईबीसी श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।

वार्षिक पारिवारिक आय रू 1,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप छात्रों के लिए कक्षा 11 से स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई जारी रखने के लिए उपयुक्त है।

3 पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एसबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान छात्र को एसबीसी श्रेणी से संबंधित होना चाहिए और कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक अध्ययन किया होना चाहिए।

वार्षिक पारिवारिक आय रू 1.08 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

दूरस्थ शिक्षा / पत्राचार के माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

4 अंबेडकर इंटरनेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान छात्र को एससी वर्ग से संबंधित होना चाहिए।

उन्होंने न्यूनतम 55% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की होगी

छात्र को निर्धारित विधाओं में विदेशी विश्वविद्यालय में पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश लेना चाहिए, जैसे

–    सामाजिक विज्ञान

–    सार्वजनिक प्रशासन

–    कानून

–    अर्थशास्त्र

–    राजनीति विज्ञान

–    मनुष्य जाति का विज्ञान

आवेदक की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।

वार्षिक पारिवारिक आय रू  6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

5 अंबेडकर फैलोशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान यह योजना केवल एससी वर्ग के छात्रों के लिए लागू है।

छात्रों द्वारा न्यूनतम 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर की पढ़ाई उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

छात्रों को भारत में एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए निर्धारित धाराओं में प्रवेश लिया होना चाहिए  –

–    सामाजिक विज्ञान

–    सार्वजनिक प्रशासन

–    कानून

–    अर्थशास्त्र

–    राजनीति विज्ञान

–    मनुष्य जाति का विज्ञान

आवेदक की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वार्षिक पारिवारिक आय INR 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एसजेई स्कॉलरशिप – आवेदन प्रक्रिया

आप सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? एसजेई पोर्टल के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए? ये कुछ स्पष्ट प्रश्न हैं जो पोर्टल पर चर्चा करते समय आपके दिमाग में आये होंगे। आपके सभी प्रश्न के उत्तर यहां दिये गये हैं। यहाँ एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गयी है कि आप एसजेई के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। इन चरणों का पालन करके, आप उपरोक्त किसी भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चरण 1 – एसजेई के साथ पंजीकरण

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • “न्यू स्कॉलरशिप पोर्टल” पर क्लिक करें।
  • “साइन-अप / रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
  • आपको राजस्थान सिंगल साइन-ऑन पेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। “सिटिजन” टैब पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण शुरू करने के लिए विकल्पों में से किसी एक का चयन करें – भामाशाह, आधार,  फेसबुक, गूगल+ या ट्विटर।
  • चुने गए अपने संबंधित विकल्प के माध्यम से पंजीकरण करना जारी रखें।
  • अपना एसएसओआईडी और पासवर्ड बनाएं और रजिस्टर करें।

चरण 2 – अपने एसजेई खाते में लॉग इन करें

  • राजस्थान सिंगल साइन-ऑन के साइन-इन पेज पर जाएँ।
  • अपने एसएसओआईडी (डिजिटल पहचान) और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

चरण 3 – छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना

  • लॉग इन करने के बाद , सभी आवश्यक जानकारी भरकर अपनी प्रोफ़ाइल अपडेट करनी होगी।
  • जानकारी अपडेट करते ही आपको उपयोगकर्ता डैशबोर्ड पर निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपके लिए विभिन्न डिजिटल विकल्प मौजूद होंगे।
  • स्कॉलरशिप आवेदन में प्रवेश करने के लिए ” स्कॉलरशिप ” विकल्प का चयन करें।
  • फिर एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमें पूछा जायेगा – “आप अपना पंजीकरण कैसे करना चाहेंगे?” आप “छात्र” पर क्लिक करें और स्कॉलरशिप आवेदन पर आगे बढ़ें।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरें और सहायक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अंत में, आवेदन जमा करें। (नोट: पता करें कि आपने आवेदन करने से पहले सही जानकारी दर्ज की है)।

नोट: सुनिश्चित करें कि आपने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए अपनी भामाशाह आईडी अपडेट की है। अन्यथा, स्कॉलरशिप आवेदन नहीं खुलेगा।

एसजेई स्कॉलरशिप पोर्टल – मुख्य विशेषताएं

एसजेई पोर्टल का उपयोग केवल स्कॉलरशिप आवेदन तक सीमित नहीं है। यह अपनी विशाल विशेषताओं के साथ कई अन्य उद्देश्यों को भी पूरा करता है। एक बार एसजेई के साथ पंजीकृत हो जाने के बाद आप कई लाभ उठा सकते हैं। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं जो आपका ध्यान आकर्षित कर सकती हैं, उनमें शामिल हैं –

  • एक बार जब आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आप इस पोर्टल के माध्यम से इसके आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
  • यह आपको अपने सभी लेनदेन को ट्रैक रखने की भी अनुमति देता है।
  • आप इस पोर्टल के माध्यम से पानी, बिजली, लैंडलाइन और मोबाइल के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।
  • आपको ई-लर्निंग, ई-लाइब्रेरी, ई-मित्रा रिपोर्ट, ई-बाजार, आदि जैसे विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सुविधाओं तक त्वरित पहुँच भी प्राप्त होती है।

एसजेई के बारे में

राजस्थान सरकार का सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग (एसजेई) अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी), विशेष पिछड़ा वर्ग (एसबीसी), विकलांग, विशेष रूप से विकलांगों, वृद्ध नागरिक, महिलाओं और संबंधित लोगों के सामाजिक-आर्थिक कल्याण और विकास के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रम चलाती है। अपने उद्देश्य के अनुरूप रहने के लिए, विभाग ने राजस्थान के निवासियों के लिए अपना ऑनलाइन पोर्टल – एसजेई शुरू किया है। इस पोर्टल पर राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की हर जानकारी दर्ज है।

एसजेई स्कॉलरशिप – संपर्क विवरण

यदि आपके पास किसी भी राजस्थान स्कॉलरशिप की सूचना या इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई प्रश्न है, तो आप बिना संकोच जिले के एसजेईडी कार्यालय के माध्यम से सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार से संपर्क करें और या ईमेल – helpdesk.scholarship@rajasthan.gov.in  पर संपर्क करें।

(Visited 1,660 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment