Home छात्रवृत्तिउत्तर प्रदेश यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – आवेदन शुरू, अंतिम तिथि से पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन
यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – आवेदन शुरू, अंतिम तिथि से पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन

by Sadhana Soni

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में साक्षरता दर और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से Up Scholarship Post matric प्रोग्राम शुरू किया गया है। इसके द्वारा एक साक्षर और कुशल समाज व श्रम शक्ति का निर्माण करने के लिए शिक्षा के विभिन्न स्तर पर स्कॉलरशिप योजनाएं चलाई जा रही हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से पोस्ट-मेट्रिक स्तर (कक्षा 11वीं और 12वीं स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी., डिप्लोमा, या अन्य डिग्री) के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में बात करेंगे, जिसके आवेदन 08 जुलाई 2022 से शुरू हो चुके हैं।

इस स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से एससी/एसटी/सामान्य वर्ग/ओबीसी/अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता दी जाती है। शैक्षणिक वर्ष 2022–2023 के लिए Up Post matric scholarship के लिए क्या क्या योग्यता होना जरुरी है, क्या लाभ प्राप्त होगा, इसके लिए आवेदन कैसे करना होगा, यह जानने के लिए, यूपी पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 पर हमारा यह लेख अंत तक पढ़ें। 

लेटेस्ट अपडेट यूपी पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। जो भी विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पाए हैं वे अंतिम तिथि 26 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Table of Contents

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – विवरण

यूपी राज्य सरकार के इस स्कॉलरशिप कार्यक्रम का उद्देश्य पोस्ट-मैट्रिक (कक्षा 11वीं और 12वीं) के विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता देना है ताकि वे अपनी शिक्षा को बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकें। इच्छुक योग्य विद्यार्थी यूपी सरकार के सक्षम ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। 11वीं और 12वीं व उच्च स्तरीय कक्षा में पढ़ने वाले सभी श्रेणी के विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – मुख्य विशेषताएं

स्कॉलरशिप का नाम यूपी पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022
किसके द्वारा समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार 
उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप लॉगिन पोर्टल का नाम सक्षम पोर्टल
स्कॉलरशिप स्तर राज्य स्तरीय 
स्कॉलरशिप के प्रकार
  • पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश
  • पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश
  • पोस्ट-मेट्रिक अदर स्टेट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश
  • पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश
  • पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश
  • पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तरप्रदेश
  • पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तर प्रदेश
स्कॉलरशिप स्टेटस देखने के लिए पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर या बैंक खाता संख्या
स्कॉलरशिप पोर्टल लिंक scholarship.up.gov.in 

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – प्रमुख तिथियां

up scholarship Post matric last date 2022 से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे दी गई सूची को ध्यान से पढ़ें। स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा। Last Date निकल जाने के बाद पोर्टल पर आवेदन की सुविधा बंद कर दी जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि 08 जुलाई 2022 
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि* 26 दिसंबर 2022 
आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन की हार्ड कॉपी संस्थान में जमा करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2022
त्रुटि सुधार के लिए समय सीमा   30 जनवरी 2023 तक

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – प्रकार और विवरण

आइए अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जा रही पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप के साथ-साथ उन्हें प्रशासित करने वाले विभाग और आवेदन की समयावधि पर एक नज़र डालें।

छात्रवृत्ति प्रदाता का नाम आवेदन अवधि (अस्थायी)
पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई-दिसंबर
पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार  जुलाई-दिसंबर
पोस्ट-मेट्रिक अदर स्टेट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार  जुलाई-दिसंबर
पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश अल्पसंख्यक विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई-दिसंबर
पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश अल्पसंख्यक विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई-दिसंबर
पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तरप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश जुलाई-दिसंबर
पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश जुलाई-दिसंबर

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – पात्रता मानदंड

विभिन्न स्कॉलरशिप के लिए विभिन्न शर्तें लागू होती हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करने से पहले, उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप से संबंधित अनिवार्य योग्यताओं को पूरी तरह से समझ लेना चाहिए। यदि शर्तें पूरी नहीं होती हैं, तो आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। हालाँकि इन सभी स्कॉलरशिप के लिए एक सामान्य शर्त यह है कि आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। Post matric scholarship up के लिए अन्य जरुरी योग्यताएं निम्नलिखित हैं।

पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश 

यह स्कॉलरशिप यूपी के मूल निवासी, 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले उन विद्यार्थियों के लिए लागू है जो अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/सामान्य वर्ग से संबंधित हैं। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए (सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए) और 2.5 लाख रुपए (SC/ST के छात्रों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश 

यह स्कॉलरशिप यूपी के मूल निवासी, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी. या उच्च स्तरीय अध्ययन कर रहे उन विद्यार्थियों के लिए लागू है जो अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/सामान्य वर्ग से संबंधित हैं। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए (सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए) और 2.5 लाख रुपए (SC/ST के छात्रों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट-मेट्रिक अदर स्टेट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश 

यह स्कॉलरशिप 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/सामान्य वर्ग से संबंधित उन विद्यार्थियों के लिए लागू है जो उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं और राज्य के बाहर किसी संस्थान में पढ़ रहे हैं। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए (सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए) और 2.5 लाख रुपए (SC/ST के छात्रों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है।

पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश

यह स्कॉलरशिप यूपी के मूल निवासी, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी. या उच्च स्तरीय अध्ययन कर रहे उन विद्यार्थियों के लिए लागू है जो अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित हैं। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश

यह स्कॉलरशिप यूपी के मूल निवासी, 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले उन विद्यार्थियों के लिए लागू है जो अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित हैं। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तरप्रदेश

यह स्कॉलरशिप यूपी के मूल निवासी, 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले उन विद्यार्थियों के लिए लागू है जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी से संबंधित हैं। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तर प्रदेश

यह स्कॉलरशिप यूपी के मूल निवासी, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी. या उच्च स्तरीय अध्ययन कर रहे उन विद्यार्थियों के लिए लागू है जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी से संबंधित हैं। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – पुरस्कार राशि 

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता और वित्तीय आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न होती है। उत्तर प्रदेश सरकार के पास इन योग्यताओं का एक सेट है जिसे विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्राप्त करने से पहले पूरा किया जाना चाहिए। मानदंड के आधार पर विद्यार्थियों को चयनित कर उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए स्कॉलरशिप से सम्मानित किया जाता है।

स्कॉलरशिप का नाम स्कॉलरशिप राशि
पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश भिन्न वित्तीय पुरस्कार 
पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश भिन्न वित्तीय पुरस्कार 
पोस्ट-मेट्रिक अदर स्टेट स्कॉलरशिप फॉर एसटी/एससी/जनरल केटेगरी, उत्तर प्रदेश भिन्न वित्तीय पुरस्कार 
पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश भिन्न वित्तीय पुरस्कार
पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीज, उत्तरप्रदेश भिन्न वित्तीय पुरस्कार
पोस्ट-मेट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तरप्रदेश भिन्न वित्तीय पुरस्कार
पोस्ट-मेट्रिक (अदर देन इंटरमीडिएट) स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्स, उत्तर प्रदेश भिन्न वित्तीय पुरस्कार

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – आवश्यक दस्तावेज

पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के इच्छुक योग्य विद्यार्थियों को आवेदन के समय निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।

  • आवेदक की बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • वर्तमान वर्ष की शुल्क रसीद / प्रवेश पत्र
  • मूल निवासी प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछली पास की गई परीक्षा की मार्कशीट
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आवासीय प्रमाण जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड
  • विद्यार्थी का आईडी प्रमाण

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – आवेदन करने की प्रक्रिया

Post matric scholarship online form fill up करने के लिए योग्य उम्मीदवार सक्षम पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जुलाई के पहले सप्ताह में, सक्षम ऑनलाइन आवेदन पोर्टल खुल चुका है। up post matric scholarship last date को ध्यान में रखते हुए पोर्टल बंद होने से पहले विद्यार्थियों को आवेदन करना चाहिए। 

  • विद्यार्थियों को अपना नाम, कक्षा, श्रेणी, आधार संख्या, संपर्क जानकारी और ईमेल पता जैसी बुनियादी जानकारी दर्ज करके सक्षम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद, विद्यार्थियों को अपनी शैक्षणिक और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करके आवेदन भरना होगा।
  • आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए, मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • यूपी स्कॉलरशिप आवेदन पत्र की हार्डकॉपी अपने संस्थान को भेजें।

सक्षम साइट पर लॉग इन करके विद्यार्थी up scholarship post matric fresh login और Renewal दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही उनके आवेदन का status भी देख सकते हैं।

विद्यार्थियों को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा :

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 - आवेदन करने की प्रक्रिया

  • स्टूडेंट पर क्लिक करके ड्रॉप-डाउन मेनू से Registration का चयन करें।
  • आवेदन करने वाली स्कॉलरशिप योजना पर क्लिक करें।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 - Registration

  • सभी आवश्यक जानकारी भरें और “सबमिट” पर क्लिक करके पोर्टल के लिए पंजीकरण करें।
  • सिस्टम द्वारा आवेदक के लिए एक पंजीकरण संख्या दी जाएगी।
  • इसे ध्यान में रखें क्योंकि आवेदन प्रक्रिया के लिए इसकी आवश्यकता होगी।
  • अब अपने रिकॉर्ड के लिए रेजिट्रेशन पेज की एक प्रति प्रिंट करें।

स्टूडेंट लॉगिन 

Up scholarship login post matric हेतु विद्यार्थियों को निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी।

  • पहली बार आवेदन करने वाले विद्यार्थी up scholarship post matric login करने के लिए स्टूडेंट सेक्शन में जाकर फ्रेश लॉगिन चुनें।
  • पहले से स्कॉलरशिप प्राप्त कर रहे हैं और वर्तमान वर्ष के लिए इसे जारी रखना चाहते हैं तो रिन्यूअल लॉगिन पर क्लिक करें।
  • अपनी पंजीकरण संख्या, पासवर्ड और जन्म तिथि (पंजीकरण के समय बनाए गए) का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • अब सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र को पूरा करें।
  • “सबमिट करें”।

ध्यान रखने योग्य बातें 

  • जब आप फॉर्म को भरेंगे तो आपको कुछ सहायक दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।
  • आवेदकों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे पुराने दस्तावेज़ों को अपलोड करने से बचें।
  • मांगे गए प्रारूप में आवश्यक फाइलें अपलोड करें, फिर अंतिम सबमिशन करें।
  • आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी त्रुटि से बचने के लिए, आवेदन पत्र भरने के बाद इसे सावधानीपूर्वक पढ़ें। आवेदन सबमिट करने के बाद गलती को सुधारने का कोई विकल्प नहीं है। इसलिए छात्रों को सतर्क रहना चाहिए।
  • पूरी तरह से जांचने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लेना चाहिए।
  • फॉर्म की हार्ड कॉपी अन्य दस्तावेज के साथ अपने विश्वविद्यालयों/संस्थान को भेजा जाना चाहिए।

स्टेटस चेक करने के लिए

विद्यार्थी सक्षम ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन जमा करने के बाद स्कॉलरशिप स्थिति की जांच कर सकते हैं। जो छात्र नए आवेदन जमा कर रहे हैं, वे रजिस्ट्रेशन के दौरान बनाई गई लॉगिन जानकारी का उपयोग करके अपने अकाउंट में प्रवेश करके स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्कॉलरशिप की स्थिति चेक करने के लिए आवेदकों को “status” सेक्शन पर जाना होगा।

स्टेटस चेक करने की क्रमवार प्रक्रिया निम्नलिखित है।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – स्टेटस चेक करने की क्रमवार प्रक्रिया

  • अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले scholarship.up.gov.in पर जाएं।
  • फिर होमपेज के टॉप पर स्थित स्टेटस बटन को क्लिक करें।
  • वर्ष का चयन करें
  • एक नया पेज खुलेगा।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 - स्टेटस चेक करने की क्रमवार प्रक्रिया

  • अब अपनी जन्मतिथि और पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर आपके भुगतान के स्टेटस के साथ-साथ यूपी स्कॉलरशिप 2022 का स्टेटस भी दिखाई देगा।
  • बाद में उपयोग के लिए इसका प्रिंट निकल लें।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – नवीनीकरण प्रक्रिया 

जो छात्र पहले यूपी सरकार की स्कॉलरशिप का लाभ ले चुके हैं, वे उसी पंजीकरण संख्या और लॉगिन जानकारी का उपयोग करके up scholarship post matric renewal login करके अपनी स्कॉलरशिप को नवीनीकृत (Renewal) कर सकते हैं। आपको अपनी आगे की कक्षा के अध्ययन के लिए स्कॉलरशिप प्राप्त करना जारी रखने के लिए up scholarship post matric renewal के लिए आवेदन करना होगा।

स्कॉलरशिप नवीनीकरण के लिए दिशानिर्देश

रिन्यूअल की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • स्कॉलरशिप प्रोग्राम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • ‘स्टूडेंट’ सेक्शन के रिन्यूअल लॉगिन में जाकर ‘पोस्ट मैट्रिक स्टूडेंट लॉगिन’ विकल्प को चुनें।
  • स्क्रीन पर एक लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा।

स्कॉलरशिप नवीनीकरण के लिए दिशानिर्देश

  • लॉगिन विवरण जैसे स्कॉलरशिप प्रकार, पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि आदि दर्ज करें।
  • अब लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करें।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – आवेदन पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया

यूपी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन को पूरा करते समय, विद्यार्थी अक्सर गलतियाँ करते हैं। प्राधिकारी पहले से ही दायर किए गए आवेदन पत्र में सुधार करने की अनुमति देने के लिए एक निर्धारित समय के लिए सक्षम पोर्टल खोलते हैं। परिणामस्वरूप, रजिस्टर्ड छात्र जिन्होंने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था, वे पोर्टल पर जा सकते हैं और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं।

यदि आप अपने आवेदन पत्र में सुधार करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा: –

  • आपको सबसे पहले यूपी स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होमपेज आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • स्टूडेंट सेक्शन में जाएं।
  • आपकी स्क्रीन पर एक ड्रॉप-डाउन लिस्ट खुलेगी।
  • पोस्ट मैट्रिक लॉगिन (फ्रेश / रिन्यूअल) विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके करें। 
  • कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब, आपको अपना स्क्रूटनी परिणाम जांचना होगा जो स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है।
  • कोई भी सुधार करने के लिए, “मॉडिफाई एप्लीकेशन आफ्टर इनिशियल टेस्ट ” बटन पर क्लिक करें।
  • एप्लिकेशन पेज आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • आवश्यक सुधार करें।
  • अंत में, सही ऑनलाइन आवेदन फिर से सबमिट करें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।
  • संशोधित आवेदन की हार्ड कॉपी संबंधित संस्थानों को जमा करें।

इस तरह आप up scholarship Post matric student login कर आवेदन में सुधार कर सकते हैं।

सभी सत्र की रिपोर्ट देखने के लिए 

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अब होमपेज में रिपोर्ट सेक्शन में जाकर ऑल सेशन रिपोर्ट ऑप्शन पर जाएं।
  • स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा।

सभी सत्र की रिपोर्ट देखने के लिए

  • सभी सत्र रिपोर्ट देखें
  • अब वर्ष का चयन करें।
  • वर्ष का चयन करने के बाद, रिपोर्ट अपने आप स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

डैशबोर्ड देखें

  • स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अब होमपेज से डैशबोर्ड ऑप्शन में जाएं।
  • स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा।

डैशबोर्ड देखें

  • पेज में प्री-मेट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और अन्य स्कॉलरशिप का विवरण होगा।
  • अपनी पसंद की स्कॉलरशिप पर क्लिक करें और विवरण प्राप्त करें।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – आवेदन शुल्क

यूपी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए योग्य विद्यार्थी अपनी श्रेणी और अन्य शर्तों के अनुसार किसी भी स्कॉलरशिप के लिए बिना किसी शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। 

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – चयन मानदंड

स्कॉलरशिप राशि के लिए विद्यार्थियों का चयन उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और वित्तीय आवश्यकता पर आधारित है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ शर्तें लागू की हैं जिन्हें विद्यार्थियों द्वारा स्कॉलरशिप प्राप्त करने से पहले पूरा किया जाना चाहिए। यूपी स्कॉलरशिप के लिए चयन मानदंड के कुछ प्रमुख तत्व निम्नलिखित हैं:

  • उत्तर प्रदेश सरकार उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड वाले योग्य विद्यार्थियों को अनुदान प्रदान करती है। इसलिए विद्यार्थियों के पास एक अच्छा शैक्षणिक रिकॉर्ड होना चाहिए।
  • आवेदन के समय अपनी शैक्षणिक योग्यता से सम्बंधित प्रमाण पत्र अपलोड किए जाने चाहिए। साथ ही मांगे गए अन्य सहायक दस्तावेज़ जैस- जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र आदि भी अपलोड करना चाहिए।
  • यूपी सरकार योग्य छात्रों को उनके शैक्षणिक रिकॉर्ड, वित्तीय आवश्यकता और पात्रता के आधार पर स्कॉलरशिप राशि प्रदान करती है।

महत्वपूर्ण सूचना

2022 में ऑनलाइन स्कॉलरशिप प्रोग्राम की कुछ प्रमुख विशेषताओं की सूची निम्नलिखित है। स्कॉलरशिप में किसी भी बदलाव के बारे में जानकारी रखने के लिए, उम्मीदवारों को अपडेट रहने की जरुरत है।

  • केवल उत्तर प्रदेश के कक्षा 11वीं और 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी. या उच्च स्तरीय अध्ययन कर रहे विद्यार्थी पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • सभी श्रेणियों के विद्यार्थी जिनके पास जाति-प्रमाण पत्र है, वे अपनी जाति के आधार पर स्कॉलरशिप का चयन कर आवेदन कर सकते हैं।
  • स्कॉलरशिप के लिए उनकी पात्रता निर्धारित करते समय विद्यार्थी के अकादमिक रिकॉर्ड को ध्यान में रखा जाता है। इसलिए छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास मजबूत शैक्षणिक रिकॉर्ड हों।
  • उत्तर प्रदेश सरकार कि इस योजना का मुख्य लक्ष्य कम संपन्न परिवारों के विद्यार्थियों को शिक्षा पूरी करने में सहायता प्रदान करना है।

यूपी पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 – संपर्क विवरण 

हेल्पलाइन नंबर 

0522-2209270, 0522-2288861, 0522-2286199

18001805131 (पिछड़ा वर्ग कल्याण)

18001805229 (अल्पसंख्यक कल्याण)

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप उत्तर प्रदेश के लिए कौन पात्र है?

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए कई अलग-अलग पात्रता निर्धारित हैं। स्कॉलरशिप के लिए योग्य होने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए, जो कि सभी स्कॉलरशिप के लिए एक कॉमन योग्यताओं में से एक है। सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदायों के कक्षा 11वीं और 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी. या उच्च स्तरीय अध्ययन कर रहे विद्यार्थी इन छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।

मैं अपनी यूपी स्कॉलरशिप आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करूं?

जैसे ही आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है, ऑफिशियल वेबसाइट सक्षम पोर्टल यूपी स्कॉलरशिप की स्थिति को अपडेट करता है। पोर्टल पर लॉग इन करने पर अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और सत्यापन कोड दर्ज करके आवेदक अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

मैं यूपी स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

up scholarship last date post matric को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से किसी भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि यूपी का मूल निवासी विद्यार्थी राज्य से बाहर पढ़ रहा है, तो क्या वह यूपी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है?

हां, ऐसी छात्रवृत्तियां हैं जिसके लिए यूपी राज्य के बाहर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले प्रत्येक छात्रवृत्ति की पात्रता मानदंड देखें।

You may also like