Home छात्रवृत्ति आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23 – भविष्य के इंजीनियरिंग लीडर्स को उन्नत होने का अवसर
IET India Scholarship Awards 2022 update

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23 – भविष्य के इंजीनियरिंग लीडर्स को उन्नत होने का अवसर

by Sadhana Soni

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23, अपने छठवे संस्करण में, भविष्य के भारतीय इंजीनियरिंग लीडर्स को पहचान कर उनका पोषण करने की पहल कर रहा है। इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईईटी) द्वारा डिजाइन किया गया यह स्कॉलरशिप अवार्ड स्नातक इंजीनियरिंग विद्यार्थियों की रचनात्मकता, नवाचार, नेतृत्व क्षमता और उत्कृष्टता को पुरस्कृत करने का एक अवसर है। आईईटी, इंजीनियरों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी प्रोफेशनल सोसाइटी में से एक है, जो इंजीनियर्स के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए उद्योग, शिक्षाविदों और सरकार के साथ मिलकर काम करती है।

इस छात्रवृत्ति के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं? इसके लिए विद्यार्थी कब और कैसे आवेदन कर सकते हैं? आवेदन के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है? इस छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन कैसे किया जाएगा? ये कुछ सामान्य प्रश्न हैं जो कई अधिकतर उम्मीदवारों के मन में आ सकते हैं। आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स से संबंधित अपने सभी सवालों के जवाब और विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23 – विवरण

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड उन विद्यार्थियों के लिए है जो अपने इंजीनियरिंग प्रोग्राम (किसी भी क्षेत्र में) के पहले, दूसरे, तीसरे या चौथे वर्ष में हैं। योग्यता शर्तों को पूरा करने के साथ-साथ चयन मानदंड के लिए योग्यता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 10,00,000 रूपए की छात्रवृत्ति पाने का मौका मिलेगा। उम्मीदवारों का चयन क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा। स्कॉलरशिप की संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई तालिका के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

ब्यौरा विवरण
छात्रवृत्ति का नाम आईईटी इंडिया छात्रवृत्ति पुरस्कार 2022-23
प्रदाता विवरण इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईईटी)
उद्देश्य भविष्य के भारतीय इंजीनियरिंग नेताओं को पहचानना और उनका पोषण करना
किसके लिए स्नातक इंजीनियरिंग छात्रों के लिए
पुरस्कार विवरण 10,00,000 रूपए तक की छात्रवृत्ति
आवेदन मोड ऑनलाइन
आवेदन समय सीमा* जुलाई से अगस्त

*ऊपर दी गई आवेदन की समय सीमा अस्थायी है और छात्रवृत्ति प्रदाता के निर्णय के अनुसार बदल सकती है।

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23 – प्रमुख तिथियां

सफलतापूर्वक स्कॉलरशिप आवेदन के लिए उम्मीदवारों को समय सीमा का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। किसी भी छात्रवृत्ति आवेदन की समय सीमा समाप्त होने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेना चाहिए। आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23 के लिए आवेदन पोर्टल  खुला है। इसके लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले विद्यार्थी 15 अगस्त 2022 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23 – योग्यता मानदंड

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को प्रदाता द्वारा निर्दिष्ट पात्रता शर्तों के एक निश्चित सेट को पूरा करना आवश्यक है। ये शर्तें आम तौर पर आपकी वर्तमान शैक्षणिक योग्यता और उपलब्धियों से जुड़ी हैं। इस छात्रवृत्ति पुरस्कार के लिए योग्य होने के लिए, निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा –

  • विद्यार्थियों को यूजीसी / एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त फुलटाइम रेगुलर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कार्यक्रम (किसी भी क्षेत्र में) के पहले, दूसरे, तीसरे या चौथे वर्ष में पढ़ना चाहिए।
  • विद्यार्थी ने सभी नियमित पाठ्यक्रमों को एक ही प्रयास में पास किया हो।
  • लेटरल एंट्री के माध्यम से बी.टेक के दूसरे वर्ष में शामिल होने वाले विद्यार्थी भी आवेदन के पात्र हैं।
  • उन्होंने अब तक क्लियर किए गए सेमेस्टर में कम से कम 60% एग्रीगेट या इसके समकक्ष 10 अंकों के पैमाने में कम से कम 6.5 सीजीपीए स्कोर प्राप्त किया हो।
  • कक्षा 12वीं (या समकक्ष) में 60% से अधिक अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त होना चाहिए।

नोट: सभी आईईटी सदस्य और गैर-सदस्य इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं के लिए स्कॉलरशिप आवेदन खुले है।

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स 2022-23 पुरस्कार विवरण

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स के तहत विद्यार्थियों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप की राशि, चयन प्रक्रिया में उनके प्रदर्शन के आधार पर भिन्न होती है। 

चयन के रीजनल राउंड में योग्य पाए जाने वाले विद्यार्थियों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे 

  • 1,20,000 रुपए + विजेता के लिए प्रमाणपत्र + आईईटी की सदस्यता
  • 60,000 रुपए + उपविजेता के लिए प्रमाणपत्र + आईईटी की सदस्यता

नोट: इस स्कॉलरशिप के लिए कम से कम 4 रीजनल राउंड होंगे।

इसके अलावा, नेशनल फाइनल्स के लिए योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को प्राप्त होने वाले लाभ-

  • 3,00,000 रुपए + विजेता के लिए प्रमाणपत्र + आईईटी की सदस्यता
  • 1,70,000 रुपए + प्रथम उपविजेता के लिए प्रमाणपत्र + आईईटी की सदस्यता
  • 1,50,000 रुपए + द्वितीय उपविजेता के लिए प्रमाणपत्र+ आईईटी की सदस्यता

नोट: यदि कोई छात्र क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर छात्रवृत्ति जीतता है, तो उसे दोनों स्तरों के लिए एक प्रमाण पत्र और केवल राष्ट्रीय स्तर के लिए पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप 2022-23 – आवेदन प्रक्रिया

यदि आप खुद को आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स के लिए योग्य पाते हैं, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया सरल है और चयन प्रक्रिया में इसका बहुत महत्व है। अतः, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन को ठीक से भरें। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

चरण 1: आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स की  ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ें और ‘रजिस्टर नाउ’ बटन पर क्लिक करें।

चरण 3: पंजीकरण फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें।

चरण 4: सफल पंजीकरण के बाद, पंजीकृत ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

चरण 5: छात्रवृत्ति आवेदन में व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक जानकारी, व्यावसायिक गतिविधियों और सह-पाठयक्रम गतिविधियों जैसे विवरण भरें।

चरण 6: आवेदन सबमिट करें।

नोट: आवेदन के समय किसी भी दस्तावेज को संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है।

आईईटी इंडिया अवार्ड्स 2022-23 – चयन मानदंड

केवल योग्यता मानदंडों को पूरा करना ही स्कॉलरशिप के लिए आपके चयन की गारंटी नहीं देता है। आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक बहु-स्तरीय चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जिसके बाद अंतिम चयन किया जाता है। चयन प्रक्रिया में 4 चरण/स्तर शामिल हैं –

चरण 1 – ऑनलाइन आवेदन

प्रारंभिक शॉर्टलिस्टिंग उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों के आधार पर की जाएगी। आवेदन के प्रत्येक भाग को निम्नलिखित आधार पर महत्त्व दिया जाएगा-

एकेडमिक्स – 60%

एक्स्ट्रा और को-करिकुलर एक्टिविटीज – 20%

आउटरीच – 10%

प्रोफेशनल – 10%

चरण 2 – ऑनलाइन टेस्ट

चयन प्रक्रिया के पहले स्तर के लिए योग्यता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल जैसे विषयों में अपने ज्ञान का आकलन करने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होना होगा। उम्मीदवारों को लगभग 50 ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देना होगा, जिसके आधार पर कट-ऑफ तैयार किया जाएगा और उम्मीदवारों को चयन के अगले स्तर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

चरण 3 – क्षेत्रीय स्तर का मूल्यांकन

ऑनलाइन परीक्षा में योग्यता प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवारों को जूरी सदस्यों द्वारा उम्मीदवार को सौंपे गए विषय पर एक प्रस्तुति देनी होगी। मूल्यांकन का यह स्तर 4 क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा अर्थात् –

  • दक्षिण
  • उत्तर
  • पूर्व + उत्तर पूर्व
  • पश्चिम

चरण 4 – राष्ट्रीय फाइनल्स

रीजनल राउंड में योग्यता प्राप्त करने वाले विद्यार्थी राष्ट्रीय फाइनल्स में शामिल होंगे, जिसमें उन्हें समाज से जुड़ी  इंजीनियरिंग समस्या के लिए अपना नजरिया और इसके लिए समाधान पर एक प्रस्तुति देना होगा। इसमें एक समूह चर्चा (ग्रुप डिस्कशन) भी शामिल हो सकती है जिसके आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।

इस स्कॉलरशिप की जानकारी अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप 2022-23 – संपर्क विवरण

यदि आपके पास छात्रवृत्ति, इसकी पात्रता, आवेदन प्रक्रिया या पुरस्कार विवरण से संबंधित कोई प्रश्न है, तो नीचे दिए गए नंबर/ईमेल पर पर संपर्क कर सकते हैं –

फोन: 080 40892222 (सोमवार से शुक्रवार – सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक)

ईमेल: scholarships@theiet.in

You may also like