Home छात्रवृत्ति विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की पहल, इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (एस एच ई) 2022-23
इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की पहल, इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (एस एच ई) 2022-23

by Sadhana Soni

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (SHE) 2022-23, भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा चलाया जा रहा एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम है। यह स्कॉलरशिप योजना इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च (INSPIRE) के अंतर्गत आती है, जो DST का एक प्रमुख कार्यक्रम है। नेचुरल और बेसिक साइंस में बैचलर और मास्टर कोर्स करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को हर साल 10,000 इंस्पायर स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। एसएचई (SHE) के तहत, प्रत्येक चयनित उम्मीदवार को नेचुरल या बेसिक साइंस के किसी भी विषय में शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 80,000 रुपये मिलते हैं।

Table of Contents

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 स्कॉलरशिप राशि

scholarship for Higher Education (SHE) योजना के तहत, प्रत्येक चयनित उम्मीदवार को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अध्ययन और करियर बनाने के लिए रिसर्च हेतु 80,000 रुपये प्रति वर्ष की स्कॉलरशिप राशि मिलती है। इस स्कॉलरशिप का लाभ अधिकतम पांच वर्ष या कोर्स पूरा होने तक (जो भी पहले हो) ले सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाले लाभों का पूरा विवरण नीचे देखें।

लाभ

कुल छात्रवृत्ति मूल्य लाभ
80,000 रुपए प्रति वर्ष चयनित विद्यार्थियों को मिलने वाली नकद राशि 60,000 रुपए प्रति वर्ष है।
गर्मियों के समय रिसर्च प्रोग्राम शुरू करने वाले उम्मीदवारों को ग्रीष्मकालीन अनुलग्नक शुल्क के रूप में 20,000 रुपये प्राप्त होते हैं।

नोट: सभी चयनित उम्मीदवारों को भारत के किसी मान्यता प्राप्त रिसर्च सेंटर में एक क्रियाशील रिसर्चर के मार्गदर्शन में ग्रीष्मकालीन रिसर्च प्रोजेक्ट को शुरू करना चाहिए।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 प्रमुख तिथियां

स्कॉलरशिप की घोषणा हर साल अक्टूबर के मध्य में की जाती है और दिसंबर के महीने के अंत में समाप्त होती है। इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 की महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई तालिका में देखें।

सं.क्र. आयोजन प्रमुख तिथियां
1 ऑनलाइन आवेदन 1 सितंबर 2022 से शुरू
2 अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 को ऑनलाइन आवेदन बंद हो जाएगा
3 शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची जारी* अप्रैल/मई में

नोट: ऊपर दी गई तिथियां अस्थायी हैं और डीएसटी के निर्णय के आधार पर परिवर्तनीय हैं।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 पात्रता मानदंड

एसएचई (SHE) के लिए आवेदन करने हेतु आवेदकों को 2022 में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और नेचुरल साइंस में बीएससी या इंटीग्रेटेड एम.एससी. करना चाहिए। इस स्कॉलरशिप के लिए पात्रता मानदंड के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

  • आवेदक की आयु 17 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को अपनी क्लास में 12वीं बोर्ड परीक्षा में एग्रीग्रेड के आधार पर सफल विद्यार्थियों के टॉप 1% में शामिल होना चाहिए।
  • आवेदक को 12वीं कक्षा पास करने वाले वर्ष में बीएससी, बीएस, और इंट्रीगेटेड एमएससी / एमएस स्तर पर नेचुरल और बेसिक साइंस के कोर्स में नामांकित होना चाहिए।
  • आवेदक जो आईआईटी, एआईईईई (शीर्ष 20,000 रैंकर्स) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में टॉप 10,000 रैंकर्स में शामिल हैं और सीबीएसई-मेडिकल (एआईपीटीएम) पास कर चुके हैं व नेचुरल और बेसिक साइंस के कोर्स का विकल्प चुना है।
  • वे उम्मीदवार जिन्होंने भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर), राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (एनआईएसईआर), बुनियादी विज्ञान के लिए परमाणु ऊर्जा केंद्र (डीएई-सीबीएस) विभाग, मुंबई विश्वविद्यालय में नेचुरल/बेसिक साइंस से बी.एससी. और एमएससी डिग्री कोर्स करने के लिए दाखिला लिया है। वे भी आवेदन के पात्र हैं।
  • आवेदक जो KVPY (किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना), राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE), ओलंपियाड पदक विजेता और जगदीश बोस राष्ट्रीय विज्ञान प्रतिभा खोज (JBNSTS) के स्कॉलर्स हैं और नेचुरल/बेसिक साइंस से बी.एससी. और एमएससी डिग्री कोर्स कर रहे हैं, वे पात्र हैं।
  • Inspire स्कॉलरशिप (एसएचई) के दायरे में आने वाले विषयों का उल्लेख नीचे दी गई तालिका में किया गया है।

INSPIRE स्कॉलरशिप के अंतर्गत आने वाले विषय

सं.क्र. विषयों के नाम
1 भौतिकी
2 रसायन विज्ञान
3 गणित
4 जीव विज्ञान
5 सांख्यिकी
6 भूविज्ञान
7 खगोल भौतिकी
8 खगोल विज्ञान
9 इलेक्ट्रॉनिक्स
10 वनस्पति विज्ञान
11 जूलॉजी
12 जैव रसायन
13 नृविज्ञान
14 सूक्ष्म जीव विज्ञान
15 भूभौतिकी
16 जियोकेमिस्ट्री
17 वायुमंडलीय विज्ञान
18 महासागरीय विज्ञान
19 पारिस्थितिकी
20 समुद्री जीव विज्ञान
21 आनुवंशिकी
22 जैवभौतिकी

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 आवेदन प्रक्रिया

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23  के लिए आवेदन INSPIRE प्रोग्राम के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु नीचे दी गई प्रकिया का पालन करें।

चरण 1: सबसे पहले आवेदक को इंस्पायर स्कॉलरशिप पोर्टल पर एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करना होगा। आधिकारिक पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें‘न्यू यूजर?’  रजिस्टर हियर, पर क्लिक करें। सफल पंजीकरण के लिए उम्मीदवार को अपना नाम, लिंग, जन्म तिथि, ईमेल, पासवर्ड, पात्रता मानदंड और सत्यापन कोड दर्ज करना होगा।

INSPIRE Scholarship For Higher Education

INSPIRE Scholarship For Higher Education

चरण 2: उम्मीदवार को अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा, जहां अपने खाते को सक्रिय करने के लिए एक्टिवेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।

चरण 3: आवेदन पत्र भरने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों को अलग फाइलों में रख लें।

चरण 4: अब अपने यूजर नेम और पासवर्ड का उपयोग करके INSPIRE स्कॉलरशिप पोर्टल पर लॉग इन करें।

INSPIRE Scholarship For Higher Education

चरण 5: अब, बीएससी में व्यक्तिगत विवरण, नामांकन जानकारी जैसे सभी विवरण भरने होंगे। एकीकृत एम.एससी. स्तर पर सीनियर सेकेंडरी में प्रदर्शन की जानकारी, राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा का विवरण, संपर्क विवरण व अन्य विवरण भरें।

चरण 6: अब ऑनलाइन स्कॉलरशिप आवेदन में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 7: आवेदक को फॉर्म जमा करने से पहले ‘प्रिंट प्रिव्यू ‘ बटन दबाकर अपने द्वारा दर्ज की गई सारी जानकारी जांच लेनी चाहिए। यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी विवरण और अपलोड किए गए दस्तावेज सही हैं।

चरण 8: अब, ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।

चरण 9: आवेदन पत्र को अंतिम रूप से सबमिट करने के बाद,  उम्मीदवार को भविष्य में अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन का प्रिंट आउट रख लेना चाहिए।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 प्रमुख दस्तावेज

Inspire Scholarship के लिए आवेदन करते समय, आवेदकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है, जिनके न होने पर आवेदन अस्वीकृत हो सकता है। उन सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है, जिन्हें एक उम्मीदवार को स्कॉलरशिप आवेदन पत्र भरते समय अपलोड करना होगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

सं.क्र. दस्तावेज़ का नाम फाइल का फॉर्मेट व आकार
1 आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो जेपीईजी फॉर्मेट में जिसका आकार 50 केबी से अधिक न हो।
2 समुदाय/जाति प्रमाण पत्र, यदि आवेदक ओबीसी/एससी/एसटी वर्ग से संबंधित है। पीडीएफ फॉर्मेट में जिसका आकार 1 एमबी से अधिक न हो।
3 पात्रता नोट या सलाहकार नोट यदि राज्य/केंद्रीय बोर्ड द्वारा प्रदान किया गया है तो। पीडीएफ फॉर्मेट में जिसका आकार 1 एमबी से अधिक न हो।
4 कक्षा 12वीं की मार्कशीट पीडीएफ फॉर्मेट में जिसका आकार 1 एमबी से अधिक न हो।
5 कक्षा 10वीं की मार्कशीट या प्रमाण पत्र (जन्म तिथि के प्रमाण के लिए)  पीडीएफ फॉर्मेट में जिसका आकार 1 एमबी से अधिक न हो।
6 जेईई (मेन)/जेईई (एडवांस) / एनईईटी / केवीपीवाई / जेबीएनएसटीएस / एनटीएसई / अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक पदक विजेता (यदि उम्मीदवार इस मानदंड के तहत पात्र हैं) में रैंक/पुरस्कार निर्दिष्ट करने वाला प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में जिसका आकार 1 एमबी से अधिक न हो।
7 कॉलेज के प्राचार्य/संस्थान के निदेशक/विश्वविद्यालय के कुलसचिव द्वारा हस्ताक्षरित पृष्ठांकन प्रपत्र पीडीएफ प्रारूप में जिसका आकार 1 एमबी से अधिक न हो।
8 आवेदक के एसबीआई बैंक पासबुक का पहला पेज पीडीएफ प्रारूप में जिसका आकार 1 एमबी से अधिक न हो।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 कट-ऑफ मार्क्स

  • लेटेस्ट कट-ऑफ मार्क्स देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें। 
  • अब खुलने वाले पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट बटन दबाएं व चाही गई जानकारी प्राप्त करें।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 चयन प्रक्रिया

  • उम्मीदवारों द्वारा भेजे गए सभी स्कॉलरशिप आवेदनों का मूल्यांकन दी गई पात्रता मानदंड के आधार पर किया जाता है। इस मूल्यांकन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाती है।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची इंस्पायर के ऑनलाइन पोर्टल और इंस्पायर प्रोग्राम की वेबसाइट पर भी प्रदर्शित की जाती है।
  • चयनित विद्यार्थियों को अपना प्रोविजनल ऑफर लेटर इंस्पायर के ऑनलाइन पोर्टल से डाउनलोड करना होगा।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को आगे के विचार के लिए दिए गए समय के अंदर वेब पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • चयनित उम्मीदवारों को उनकी स्कॉलरशिप राशि सीधे उनके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) बैंक खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) के माध्यम से प्रदान की जाती है।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 नवीनीकरण

  • बाद के वर्षों में Inspire scholarship को जारी रखने के लिए, इंस्पायर स्कॉलर्स को नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना होगा।
  • नवीनीकरण के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को प्रत्येक वर्ष वार्षिक परीक्षाओं (या 2 सेमेस्टर) में कम से कम 60% अंक या 7.0 जीपीए 10.0-पॉइंट स्केल पर स्कोर करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि उम्मीदवार अपने बी.एससी /बीएस/इंट. एमएससी/इंट. एमएस  में आवश्यक अंक प्राप्त नहीं कर पता तो उसकी उस शैक्षणिक वर्ष की स्कॉलरशिप रद्द कर दी जाएगी। विद्यार्थी का शैक्षणिक प्रदर्शन संतोषजनक होने पर अगले शैक्षणिक वर्ष में स्कॉलरशिप फिर से शुरू की जाती है।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 नियम और शर्तें

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु आवेदकों को कुछ नियमों का पालन करना होगा।  आवश्यक नियमों और शर्तें निम्नानुसार हैं।

  1. INSPIRE स्कॉलरशिप विद्यार्थियों को पांच साल की अवधि के लिए या B.Sc., BS, इंटीग्रेटेड M.Sc/MS के प्रथम वर्ष से कोर्स के पूरा होने तक, जो भी पहले आए, प्रदान किया जाता है।
  2. उम्मीदवारों को पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन जमा करना होगा, अधूरा आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा।
  3. इंजीनियरिंग, मेडिसिन, मिलिट्री साइंस, डिफेंस स्टडीज, एग्रीकल्चर, साइकोलॉजी, सीड टेक्नोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी, होम साइंस, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, एजुकेशन (बीएससी-बी.एड. डुअल डिग्री कोर्स सहित), बायोटेक्नोलॉजी जैसे विषय। कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर अनुप्रयोग, जैव-सूचना विज्ञान, इंस्ट्रुमेंटेशन, सूचना प्रौद्योगिकी, शारीरिक शिक्षा, ओपन यूनिवर्सिटीज में डिस्टेंस एजुकेशन मोड में कोर्स और अन्य व्यावसायिक कोर्स को इंस्पायर स्कॉलरशिप के तहत सहायता नहीं दी जाएगी।
  4. इंस्पायर स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को केवल भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की किसी भी शाखा में एक नियमित बचत बैंक खाता खोलना चाहिए। खाता आवेदक के नाम होना चाहिए और यह संयुक्त खाता नहीं होना चाहिए।
  5. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति जारी करने के लिए अपनी वर्ष वार प्रदर्शन रिपोर्ट (संस्था के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित) और अपने बीएससी, बीएस, इंट. एमएससी / एमएस कोर्स की मार्कशीट जमा करनी होगी। विश्वविद्यालयों के मामले में संस्थान के प्रमुख कुलपति / रजिस्ट्रार / विज्ञान के डीन और कॉलेजों के मामले में प्रिंसिपल / वाइस-प्रिंसिपल / प्रॉक्टर / प्रभारी अधिकारी को संदर्भित करते हैं।
  6. संस्थान के प्रमुख को प्रदर्शन रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से उल्लेख करना चाहिए कि उस शैक्षणिक वर्ष में छात्रवृत्ति जारी रखी जानी चाहिए या नहीं।
  7. पहली बार बीएससी, बीएस, इंट. एमएससी / एमएस के प्रथम वर्ष की परफॉरमेंस रिपोर्ट और मार्कशीट की स्वीकृति के बाद ही छात्रवृत्ति जारी की जाती है। यदि उम्मीदवार का शैक्षणिक प्रदर्शन संतोषजनक है, तो दो साल की छात्रवृत्ति, यानी, 1,20,000 रुपए उम्मीदवार के B.Sc, BS, Int. एमएससी / एमएस के दूसरे वर्ष के दौरान जारी की जाती है। ।
  8. अन्य स्रोतों से कोई अन्य छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले उम्मीदवार इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

SHE छात्रवृत्ति के संबंध में विद्यार्थियों के मन में आने वाले कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर नीचे दिए गए हैं।

 इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

किसी भी राज्य या केंद्रीय बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा में अपनी कक्षा के टॉप 1% में शामिल औसत अंकों वाले विद्यार्थी आवेदन के पात्र हैं। आवेदक को बेसिक और नेचुरल साइंस में बीएससी, बीएस और इंटीग्रेटेड एमएससी/ एमएस स्तर का कोर्स करना चाहिए। आवेदक की आयु 17 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

हर वर्ष कितने विद्यार्थियों को इंस्पायर स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है ?

प्रतिवर्ष 10,000 छात्रवृत्तियां वितरित की जाती हैं जिसमें स्कॉलरशिप राशि प्रति छात्र 80,000 रुपए है।

विद्यार्थियों को इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए कब आवेदन करना चाहिए?

विद्यार्थियों को अपनी 12वीं कक्षा पास करने वाले वर्ष में एसएचई स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहिए और नेचुरल/बेसिक साइंस में बीएससी, बीएस, इंट एमएससी / एमएस डिग्री में खुद को नामांकित करना चाहिए।

इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए आवेदक कैसे आवेदन कर सकते हैं?

आवेदक INSPIRE के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से SHE (scholarship for Higher  education) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विद्यार्थियों को Inspire स्कॉलरशिप के लिए चयन होने के बारे में सूचित किए जाने की उम्मीद कब की जा सकती है?

आवेदनों की बड़ी मात्रा के कारण चयन प्रक्रिया में आमतौर पर कम से कम चार महीने का समय लगता है।

अगर आवेदक का चयन हो जाता है लेकिन उसे ऑफर लेटर नहीं मिला है तो उसे क्या करना चाहिए?

आवेदक इंस्पायर के ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें जहां उन्हें अपने डैशबोर्ड में ऑफर लेटर मिलेगा।

आवेदकों को अपने सभी पत्राचार में अपनी पंजीकरण संख्या का उल्लेख करने का निर्देश दिया जाता है, उन्हें यह संख्या कहां मिल सकती है?

विद्यार्थी इनिशियल स्कॉलरशिप ऑफर लेटर में अपना INSPIRE पंजीकरण संख्या पा सकते हैं।

क्या होगा यदि INSPIRE स्कॉलर जो बीएससी/बीएस/Int.MSc/Int.MS प्रथम वर्ष का कोर्स कर रहा है, बाद में इसे बंद कर देता है?

इस स्थिति में स्कॉलरशिप ऑफर वापस ले लिया जाएगा।

सभी इंस्पायर स्कॉलर्स के लिए ग्रीष्मकालीन परियोजनाओं की क्या शर्तें हैं?

इंस्पायर स्कॉलर्स के लिए यह अनिवार्य है कि वे अपने मूल संस्थानों के बाहर, देश भर में अपनी पसंद के मान्यता प्राप्त अनुसंधान केंद्रों पर हर साल ग्रीष्मकालीन परियोजनाओं में अपना नामांकन कराएं।

SHE scholarship Programe के तहत, इंस्पायर के स्कॉलर्स को ग्रीष्मकालीन अनुसंधान कार्यक्रम शुरू करने के लिए मेंटरशिप के रूप में प्रति वर्ष 20,000 रुपये मिलते हैं। ग्रीष्मकालीन परियोजना की समय-सीमा छह से आठ सप्ताह होनी चाहिए और परियोजना रिपोर्ट में इसका स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए। साथ ही, छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि समूह परियोजना को स्वीकार नहीं किया जाता है। विद्वानों को निम्नलिखित दस्तावेज डीएसटी को भेजने होंगे:

  1. रिसर्च गाइड द्वारा एक सत्यापित पत्र जहां INSPIRE स्कॉलर्स को समर प्रोजेक्ट के लिए नामांकित किया गया है। 
  2. परियोजना के उद्देश्यों और परिणामों को बताते हुए एक रिपोर्ट।

इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कब है?

इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आम तौर पर नवंबर के महीने में शुरू होते हैं और दिसंबर तक जारी रहते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए INSPIRE छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे छात्रवृत्ति के बारे में नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें।

इंस्पायर का फुल फॉर्म क्या है?

INSPIRE का फुल फॉर्म, इनोवेशन इन साइंस परसूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च है।

इंस्पायर स्कॉलरशिप: अन्य संबंधित कार्यक्रम

आप पहले से ही जानते हैं कि एसएचई स्कॉलरशिप इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च (इंस्पायर) के अंतर्गत आती है, जो डीएसटी का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इंस्पायर SHE के अलावा, दो अन्य कार्यक्रम भी हैं जो इंस्पायर योजना के दायरे में आते हैं। ये कार्यक्रम इस प्रकार हैं:

  1. इंस्पायर स्कीम फॉर अर्ली अट्रैक्शन ऑफ़ टैलेंट फॉर साइंस (SEATS)  – इसका उद्देश्य प्रतिभाशाली युवा छात्रों को INSPIRE पुरस्कार और INSPIRE इंटर्नशिप प्रदान करके विज्ञान के विषय में रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  2. इंस्पायर अश्योर्ड अपार्चुनिटी फॉर रिसर्च कैरियर्स (AORC) – इसका उद्देश्य उज्ज्वल युवा वैज्ञानिकों को आर एंड डी फाउंडेशन और आधार को मजबूत करने के लिए आकर्षित करना और उन्हें बनाए रखना है। इसमें दो घटक शामिल हैं जिनमें इंस्पायर फेलोशिप और इंस्पायर फैकल्टी अवार्ड शामिल हैं।

इन कार्यक्रमों का संक्षिप्त सारांश नीचे देखें।

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन 2022-23 – विभिन्न योजनाएं

सं.क्र. योजनाएं विवरण
1 इंस्पायर सीट्स(SEATS) इंस्पायर अवार्ड्स:
  • कक्षा 6वीं से 10वीं तक के विद्यार्थी इंस्पायर पुरस्कार के लिए पात्र हैं।
  • विद्यार्थियों की आयु 10 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इंस्पायर अवार्ड्स के तहत लगभग 2 लाख विद्यार्थियों को  5000 रुपए प्रति छात्र देकर सम्मानित किया जाता है।

इंस्पायर इंटर्नशिप:

  • वे विद्यार्थी जो 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शीर्ष 1% में हैं और 11वीं कक्षा विज्ञान स्ट्रीम में पढ़ रहे हैं।
  • छात्रों की आयु 16 से 17 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक नेताओं के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करने के लिए ग्रीष्म/शीतकालीन शिविरों के लिए हर साल 50,000 छात्रों का चयन किया जाता है।
2 इंस्पायर एओआरसी(AORC) इंस्पायर फेलोशिप:
  • इसके लिए INSPIRE फ़ेलोस का चयन एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा आवेदनों की स्क्रीनिंग पर आधारित होगा, जिसके बाद योग्य उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा।
  • इंस्पायर फेलोशिप 22-27 वर्ष का आयु वर्ग के लिए है। यह इंजीनियरिंग और चिकित्सा सहित बेसिक और एप्लाइड साइंस दोनों में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए हर साल 1000 फेलोशिप प्रदान करता है।

इंस्पायर फैकल्टी अवार्ड:

  • INSPIRE फैकल्टी स्कीम में पीयर(सहकर्मी) प्रक्रिया को शामिल करते हुए प्रतिस्पर्धी मोड पर डॉक्टरेट के बाद रिसर्च करने के लिए फेलोशिप प्रदान की जाएगी। चयन की प्रक्रिया में एक अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय विशेषज्ञ सहकर्मी पैनल द्वारा समीक्षा की जाएगी।
  • INSPIRE फैकल्टी स्कीम, यह बेसिक और एप्लाइड साइंस दोनों क्षेत्रों में 5 साल के लिए संविदात्मक और कार्यकाल ट्रैक पदों के माध्यम से 27-32 वर्ष के आयु वर्ग में 1000 पोस्ट-डॉक्टोरल शोधकर्ताओं के लिए हर साल सुनिश्चित अवसर प्रदान करती है।

डीएसटी के बारे में

1971 में भारत सरकार की स्थापना हुई, DST देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्रों को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं, डीएसटी शिक्षा, अनुसंधान और विकास के माध्यम से जमीनी स्तर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रचार की दिशा में भी काम करता है। INSPIRE योजना इसी दिशा में ऐसा ही एक प्रयास है।

संपर्क विवरण

इंस्पायर कार्यक्रमों के संबंध में किसी भी प्रश्न के मामले में, आवेदक नीचे उल्लिखित ईमेल आईडी पर कार्यक्रम के नाम के साथ अपने प्रश्न भेज सकते हैं।

ईमेल आईडी: prog-dst@nic.in

सब्जेक्ट लाइन अनिवार्य रूप से लिखें ।

इंटर्नशिप – इंटर्नशिप कार्यक्रम

एस एच ई – स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन

फेलोशिप – फेलोशिप प्रोग्राम

फेकल्टी – फेकल्टी कार्यक्रम

सामान्य – इंस्पायर कार्यक्रम के बारे में कोई सामान्य प्रश्न

जैसा कि ऊपर बताया गया है, परिभाषित विषय के बिना ईमेल का उत्तर नहीं दिया जा सकता है।

अन्य स्कॉलरशिप की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

You may also like