Home छात्रवृत्ति बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिप – माइनॉरिटी स्कॉलरशिप फॉर गर्ल्स
Begum Hazrat Mahal National Scholarship

बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिप – माइनॉरिटी स्कॉलरशिप फॉर गर्ल्स

by Shruti Pandey

बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिप, जिसे पहले मौलाना आज़ाद स्कॉलरशिप के रूप में जाना जाता था, जो नेशनल स्तर की स्कॉलरशिप है जिसे माइनॉरिटी समुदाय से संबंधित छात्राओं के लाभ के लिए शुरू किया गया है। मेधावी छात्राओं को आर्थिक रूप से समर्थन देने के उद्देश्य से शुरू की गयी, बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप कक्षा 9 से कक्षा 12 वीं तक के चयनित माइनॉरिटी छात्रों को रूपया 6,000 तक की स्कॉलरशिप राशि प्रदान करती है, जिसे भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित और मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा कार्यान्वित किया गया है, अभी तक लगभग 5,89,838 छात्राएं इस स्कॉलरशिप से लाभान्वित हो चुकी हैं।

महत्वपूर्ण अपडेट: स्कॉलरशिप के लिए रजिस्टर करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2019 तक बढ़ा दी गई है। तथा स्कॉलरशिप  एप्लीकेशन  जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2019 तक बढ़ा दी गई है।

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप के मुख्य विशेषताओं के बारे में जानने के लिए नीचे पढ़ें।

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिपपुरस्कार

यह पहले से ही जाना जाता है  कि, मौलाना आज़ाद स्कॉलरशिप माइनॉरिटी छात्राओं को उनकी स्कूली शिक्षा को पूरा करने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि उन्हें किसी भी वित्तीय बाधा का सामना न करना पड़े। यह स्कॉलरशिप प्रवेश, पाठ्यक्रम / शिक्षण शुल्क और रखरखाव भत्ता के लिए दी जाती है। बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप राशि के विवरणों को नीचे प्रकाशित किया गया है।

बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप पुरस्कार राशि

कक्षा विवरण स्कॉलरशिप राशि
कक्षा 9 और 10 ट्यूशन शुल्क, किताबें और स्टेशनरी खर्च, बोर्डिंग / लॉजिंग शुल्क रूपया 5,000 प्रति छात्र
कक्षा 11 और 12 कॉलेज / स्कूल शुल्क, किताबें और स्टेशनरी खर्च, बोर्डिंग / लॉजिंग शुल्क रूपया 6,000 प्रति छात्र

बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिपप्रमुख तिथियाँ

यह माइनॉरिटी स्कॉलरशिप लगभग हर साल जुलाई के महीने में घोषित की जाती है और इसकी अंतिम तिथि  सितंबर के महीने में होती है। वर्ष 2019 में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की प्रमुख तिथियां नीचे दी गई हैं।Scholarship Registration, Get Scholarship Update

बेगम हजरत महल स्कॉलरशिपमहत्वपूर्ण तिथियाँ

स्कॉलरशिप एप्लीकेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होने की तिथि 15 जुलाई 2019
ऑनलाइन  स्कॉलरशिप एप्लीकेशन देर से जमा करने की तिथि 30 सितंबर 2019 (जिसे 15 अक्टूबर 2019 तक बढ़ाई गयी है)

बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिपपात्रता मानदंड

बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप केवल छह अधिसूचित माइनॉरिटी समुदायों से संबंधित छात्राओं के लिए है जिसमें मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी धर्म की छात्राएं शामिल हैं। पात्रता मानदंड का विवरण नीचे दिया गया है।

  • कक्षा 9 से 12 वीं में अध्ययनरत आवेदक स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • आवेदकों को पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंक या समान ग्रेड (एग्रीगेट) प्राप्त करने चाहिए।
  • उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय सभी स्रोतों से रूपया 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिपएप्लीकेशन प्रक्रिया

आवेदकों  के लिए स्कॉलरशिप एप्लीकेशन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन (MAEF) छात्रों को अपने स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन करने की अनुमति देता है। बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें।

  • पहली बार अप्लाई करने वाले आवेदकों को ‘स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म’ भरकर MAEF स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय, उम्मीदवारों को उस कक्षा का चयन करना होगा, जिसके लिए वे अप्लाई कर रहे हैं, तथा अपना नाम, माता-पिता के नाम, अधिवास की स्थिति, पता, स्कूल का विवरण, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारियों को देना होगा।
  • अब, छात्रों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद, छात्रों को स्कूल वेरिफिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए एक लिंक दिया जाता है जिसे आवेदक के स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा सत्यापित किया जाता है और स्कॉलरशिप फॉर्म को पूरा करते समय अपलोड किया जाता है।
  • अब, आवेदकों को स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करना चाहिए।
  • स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय, आवेदकों को अपने बैंक का विवरण, मार्क्स का विवरण, माता-पिता के व्यवसाय और आय विवरण के बारे में जानकारी देने की जरुरत होती है।
  • छात्रों को आवश्यक डॉक्यूमेंट्स को भी अपलोड करने की जरुरत होती है और उसके बाद, अंत में एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना होता है।

यदि आप एक इच्छुक उम्मीदवार हैं, और ऊपर दिए गए प्रमाणिकता को पूरा करते हैं, तो MAEF पोर्टल के माध्यम से बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप के लिए http://bhmnsmaef.org/maefwebsite/ पर अप्लाई करें।

बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिपमुख्य डॉक्यूमेंट्स

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से पहले, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे सभी जरुरी डॉक्यूमेंट्स अपने पास रखें। प्रत्येक डॉक्यूमेंट का आकार 200 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए और जेपीजी, पीएनजी या पीडीएफ  फॉर्मेट में होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपने पास रखे जाने वाले डॉक्यूमेंट्स की सूची नीचे दी गई है।

  • आवेदक का हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • स्कूल या संस्थान के प्रधानाचार्य द्वारा वेरिफाई किया गया स्कूल वेरिफिकेशन फॉर्म
  • प्रधानाचार्य द्वारा वेरिफाई किया गया अंतिम परीक्षा की मार्क शीट
  • राज्य या संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन द्वारा घोषित सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी माता-पिता या अभिभावकों का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदक द्वारा माइनॉरिटी समुदाय प्रमाण पत्र की स्व-घोषणापत्र
  • बैंक या डाक खाता पासबुक के पहले पेज की स्व-प्रमाणित प्रति जो आवेदक के नाम पर होनी चाहिए (या तो अकेले का या उसके माता-पिता के साथ  संयुक्त खाता)
  • आवेदक के आधार कार्ड की एक प्रति (आधार कार्ड नहीं होने की दशा में  आवेदक, जन्म प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड या राशन कार्ड जमा कर सकते हैं)

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिपसेलेक्शन प्रक्रिया

बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप के लिए आवेदकों का चयन उनकी वार्षिक पारिवारिक आय के आधार पर किया जाता है। पिछली परीक्षा में कम से कम 50% अंक पाने वाले आवेदकों को बेगम हजरत स्कॉलरशिप वितरण के लिए उनके कम पारिवारिक आय मानदंडों के आधार पर चुना जाता है।

यह भी जरूर पढ़ें: रोल्स-रॉयस उन्नति स्कॉलरशिप

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिपरिन्यूअल पॉलिसी

चूंकि आवेदन सभी कक्षाओं जैसे कक्षा 9 से 12 तक के लिए खुले हैं,  इसलिए बेगम हजरत स्कॉलरशिप के रिन्यूअल के लिए किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। छात्रों को इस माइनॉरिटी स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक कक्षा के लिए नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता होती है।

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिपएप्लीकेशन  की स्थिति

आवेदक एमएईएफ स्कालरशिप पोर्टल पर अपने स्कॉलरशिप एप्लीकेशन की स्थिति की जांच करने के लिए अपने एप्लीकेशन विवरण जैसे कि स्कॉलरशिप श्रेणी, पहचान विवरण और जन्म तिथि को एंटर करके कर सकते हैं। अपने एप्लीकेशन की स्थिति की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।

बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिपनियम और शर्तें

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के दौरान आवेदकों द्वारा कुछ नियमों और शर्तों का पालन किया जाना चाहिए। उनमें से कुछ विवरणों का उल्लेख नीचे किया गया है।

  • जनगणना 2011 के अनुसार, बेगम हजरत स्कॉलरशिप प्रत्येक राज्य या केन्द्र शासित प्रदेशों में माइनॉरिटी आबादी के आधार पर प्रत्येक राज्य या केन्द्र शासित प्रदेशों में वितरित की जाती है।
  • स्कॉलरशिप वितरण के दौरान सबसे कम आय वाले आवेदकों को वरीयता दी जाती है।
  • आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते समय, अगर यह क्षेत्रीय भाषा में है तो उम्मीदवारों को आय प्रमाण पत्र का अंग्रेजी या हिंदी में लिखा हुआ एक स्व-प्रमाणित प्रति देना होगा।
  • एक आवेदक को केवल एक एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। एक से अधिक एप्लीकेशन फॉर्म को डुप्लिकेट माना जायेगा और इस प्रकार, इसे अस्वीकार कर दिया जायेगा।
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) मोड का उपयोग लाभार्थी के खाते में स्कॉलरशिप राशि को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।
  • बेगम हजरत स्कॉलरशिप सिर्फ भारत में शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए दी जाती है।
  • स्कॉलरशिप का लाभ उठाने वाला छात्र असाधारण परिस्थितियों को छोड़कर किसी अन्य शैक्षिक संस्थान में ट्रांसफर नहीं ले सकता है। इसके अलावा, माइग्रेशन छात्र के शैक्षिक कैरियर के हित में होना चाहिए।
  • पहले से ही केंद्र या राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप का लाभ उठाने वाले छात्र बेगम हजरत स्कॉलरशिप के लिए पात्र नहीं हैं।
  • छात्र की पढ़ाई में शैक्षणिक गैप होने पर स्कॉलरशिप बंद कर दी जाती है।
  • आवेदक द्वारा स्कॉलरशिप पाने के लिए कोई भी गलत जानकारी देने पर, बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप रद्द कर दी जाती है और भुगतान की गई स्कॉलरशिप राशि राज्य या केंद्रशासित प्रदेश सरकार द्वारा वसूल की जाती है।
  • दी जाने वाली स्कॉलरशिप एक बार बंद हो जाने पर किसी भी परिस्थिति में शुरू नहीं की जाती है।
  • अधिकारी द्वारा दिए गए सभी नियम और शर्तें समय-समय पर परिवर्तन के अधीन होती हैं।

बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिप संपर्क विवरण

बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप के संबंध में कोई भी प्रश्न होने पर, आवेदक स्कॉलरशिप प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं:

मौलाना आज़ाद परिसर,

चेम्सफोर्ड रोड, नई दिल्ली रेलवे रजिस्ट्रेशन केंद्र के सामने,

नई दिल्ली -110055

फोन नंबर: फोन: 011-23583788, 011-23583789

ईमेल: scholarship-maef@nic.in

मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन के बारे में

मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी, स्वैच्छिक, गैर-राजनीतिक सामाजिक सेवा संगठन के रूप में, समाज के माइनॉरिटी समुदायों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में काम करता है जिसमें मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी धर्म के लोग शामिल हैं।

(Visited 5,508 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment