Home छात्रवृत्ति राजस्थान स्कॉलरशिप – पूर्ण सूची, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया
Rajasthan scholarship

राजस्थान स्कॉलरशिप – पूर्ण सूची, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया

by Shruti Pandey
Reading Time: 8 minutes

राजस्थान स्कॉलरशिप – यह विशेष रूप से राजस्थान राज्य के छात्रों के लिए प्रायोजित होती है। राजस्थान सरकार अपने सहायक विभागों के साथ राजस्थान स्कॉलरशिप की विभिन्न योजनाओं के तहत राज्य के मेधावी, वंचित और योग्य छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है। राज्य स्कॉलरशिप, छात्रों को राज्य में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है जिसमें 9 विश्वविद्यालय, 250 से अधिक कॉलेज, 55000 प्राथमिक और 7400 माध्यमिक विद्यालय हैं। राज्य में 40 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेज भी हैं।

यह स्कॉलरशिप कौन सी हैं? इनके लिए कौन आवेदन कर सकता है? इन स्कॉलरशिपों के तहत प्रदान किए गए वित्तीय लाभ क्या हैं? इस लेख में, राजस्थान स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसमें राज्य में उपलब्ध स्कॉलरशिप से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब दिये गये हैं, जिसमें राजस्थान की स्कॉलरशिप की सम्मिलित सूची के साथ-साथ उनके सभी आवश्यक विवरण शामिल हैं।

अंतिम अपडेट: राजस्थान में कक्षा 11और 12 के छात्रों के लिए शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31अक्टूबर 2019 को समाप्त हो चुकी है।

Scholarship Registration, Get Scholarship Update

राजस्थान स्कॉलरशिप – व्यापक सूची

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप कौन सी हैं? राजस्थान सरकार के वे कौन से विभाग हैं जिनके तहत स्कॉलरशिप वितरित की जा रही है? हर साल इन स्कॉलरशिप की घोषणा कब की जाती है? आप उनके लिए कब आवेदन कर सकते हैं? इन सभी सवालों के जवाब नीचे दी गई सूची में प्राप्त करें। इसमें राजस्थान के छात्रों के लिए उपलब्ध सभी स्कॉलरशिप की एक व्यापक सूची दी गयी है।

क्र. सं. स्कॉलरशिप का नाम प्रदाता का नाम आवेदन अवधि
1 पोस्ट मैट्रिक एंड सीएम स्कॉलरशिप, राजस्थान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार दिसंबर से जनवरी
2 अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार दिसंबर से जनवरी तक
3 पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एसबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार दिसंबर से जनवरी
4 अम्बेडकर इंटरनेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार अप्रैल से मई
5 अम्बेडकर फैलोशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार अप्रैल से मई तक
6 चीफ मिनिस्टर हायर एजूकेशन स्कॉलरशिप स्कीम, राजस्थान कॉलेज शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार अक्टूबर से नवंबर
7 राजस्थान युवाविकास प्रेरक इंटर्नशिप प्रोग्राम (आरवाईवीपी) राजस्थान सरकार मई से जून

* ऊपर वर्णित आवेदन की अवधि अस्थायी है जो स्कॉलरशिप प्रदाता के विवेक के अनुसार बदल सकती है। आवेदकों को समाचार पत्र में एक विज्ञापन के माध्यम से आवेदन की अवधि के बारे में पुष्टि प्राप्त होगी।

पोस्ट-मैट्रिक एंड सीएम स्कॉलरशिप, राजस्थान

यह स्कॉलरशिपउन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / ईबीसी / एसबीसी / डीएनटी श्रेणी से संबंधित हैं और एक मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 11 या 12 वीं में पढ़ रहे हैं। यह स्कॉलरशिप राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित है और इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य इन श्रेणियों से संबंधित छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस स्कॉलरशिप में प्रमुख रूप से उच्च अध्ययन का रखरखाव भत्ता और शुल्क को कवर किया जाता है।

डॉ अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान

यह योजना आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) से संबंधित छात्रों को माध्यमिक स्तर पर अपनी पढ़ाई को जारी रखने में मदद करती है। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता में रखरखाव भत्ता, अध्ययन, भ्रमण शुल्क, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पाठक शुल्क (नेत्रहीन छात्रों के लिए), पुस्तक भत्ता और भी बहुत कुछ कवरकिया जाता है। जो छात्र सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, वे इस स्कॉलरशिप की लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एसबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान

राज्य सरकार एसबीसी (स्पेशल बैकवर्ड क्लास) श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप भी चलाती है, जो द्वितीयक स्तर यानी कक्षा 11 से पीजी डिग्री तक पढ़ाई रहे हैं। स्कॉलरशिप का उद्देश्य एसबीसी श्रेणी से संबंधित छात्रों को रखरखाव भत्ता, अध्ययन की लागत, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पुस्तक भत्ता आदि के संदर्भ में उपयुक्त वित्तीय सहायता प्रदान करके 10 वीं कक्षा के बाद उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाना है।

अम्बेडकर इंटरनेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान

एससीछात्र जो विदेश में किसी विश्वविद्यालय / संस्थान में डॉक्टरेट स्तर की पढ़ाई करने के लिए इच्छुक हैं, उन्हें इस स्कॉलरशिप योजना के तहत रू25 लाख तक की वित्तीय सहायता जीतने का मौका मिल सकता है। यह सामाजिक विज्ञान, लोक प्रशासन, कानून, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और मानव विज्ञान के क्षेत्र में पीएचडी की पढ़ाई करने के लिए उपयुक्त है। जो छात्र इस स्कॉलरशिप की पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, वे बिना किसी आर्थिक तंगी के विदेश में अपने स्वप्न शोध करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

अम्बेडकर फैलोशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान

इसे डॉ बी आर अंबेडकर की 12 वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रस्तुत किया गया था। इस फेलोशिप योजना का उद्देश्य उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो सामाजिक विज्ञान, लोक प्रशासन, कानून, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और मानव विज्ञान के क्षेत्र में पीएचडी करनाचाहते हैं। प्रत्येक छात्र को प्रति माह रू15000 की कुल 6 फ़ेलोशिप हर साल प्रदान की जाएंगी जो 3 साल के लिए देय है।

चीफ मिनिस्टर हायर एजूकेशन स्कॉलरशिप स्कीम, राजस्थान

कॉलेज शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा संचालित चीफ मिनिस्टर हायर एजूकेशन स्कॉलरशिप स्कीम उन छात्रों के लिए उपयुक्त है, जिन्होंने न्यूनतम 60% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और प्रथम 1 लाख छात्रों की मेरिट सूची में आते हैं, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रू 2.50 लाख से अधिक नहीं है। यह “मेरिट कम मीन्स” आधारित स्कॉलरशिप प्रति वर्ष 5,000 रुपये की स्कॉलरशिप राशि के साथ छात्रों को पुरस्कृत करती है।

राजस्थान युवाविकास प्रेरक इंटर्नशिप प्रोग्राम (आरवाईवीपी)

राजस्थान सरकार उन सभी छात्रों को यह इंटर्नशिप प्रोग्राम प्रदान करती है, जिन्होंने नए सिरे से स्नातक, स्नातकोत्तर किया है, या जो पढाई के अंतिम चरण में हैं। यह कार्यक्रम उन छात्रों के लिए भी उपयुक्त है जो वर्तमान में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत, पात्र उम्मीदवारों को रू 25,000 के मासिक वजीफे के साथ-साथ प्रति माह रू 2,500 के संचार भत्ते से सम्मानित किया जाता है।

राजस्थान स्कॉलरशिप – पात्रता मानदंड

कौन राजस्थान स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र हैं? इन स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए विशिष्ट शैक्षणिक और वित्तीय स्थितियाँ क्या हैं? इस तरह की सभी स्कॉलरशिप के लिए एक प्रमुख पात्रता मानदंड जो आपको पूरा करने की आवश्यकता है, वह यह है कि आपको केवल राजस्थान राज्य का अधिवासी होना चाहिए। इसके अलावा, कई अन्य स्कॉलरशिप भी हैं जिनकी पात्रता शर्तों के एक पूरा पूर्व-निर्धारित सेट हैं। नीचे दी गई सूची में सभी स्कॉलरशिप की पात्रता मानदंड का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

राजस्थान स्कॉलरशिप – पात्रता मापदंड

क्र. सं. स्कॉलरशिप का नाम पात्रता
1 पोस्ट-मैट्रिक एंड सीएम स्कॉलरशिप, राजस्थान

राष्ट्रीयकृत संस्थान में पढ़ने वाले छात्रों के लिए)।

एससी / एसटी / ओबीसी / एसबीसी / ईबीसी / डीएनटी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 11 या 12 वीं में पढ़ रहे होना चाहिए।

परिवार की वार्षिक आय रू2,50,000 (एससी / एसटी / एसबीटी उम्मीदवारों के लिए), रू1,00,000 (ओबीसी / ईबीसीउम्मीदवारों के लिए), रू 2,00,000 (डीएनटी उम्मीदवारों के लिए) और किसी राष्ट्रीयकृत संस्थान में पढ़ने वाले छात्रों के लिए रू 500,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2 डॉ अम्बेडकर पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान सामान्य लेकिन ईबीसी श्रेणी से संबंधित छात्र आवेदन कर सकते हैं।

परिवार की वार्षिक आय रू1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह स्कॉलरशिप कक्षा 11 से स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रों के लिए उपयुक्त है।

3 पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एसबीसी स्टूडेंट्स एसबीसी श्रेणी से संबंधित और कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर तक की पढ़ाई करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

परिवार की वार्षिक आय रू1,08,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

दूरस्थ शिक्षा / कॉरस्पान्डेंस के माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

4 अम्बेडकर इंटरनेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान एससी वर्ग से संबंधित छात्र आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों ने न्यूनतम 55% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की होनी चाहिए।

छात्रों द्वारा निर्धारित विधाओं में विदेशों में एक विश्वविद्यालय में पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश लेना चाहिए –

सामाजिक विज्ञान

सार्वजनिक प्रशासन

कानून

अर्थशास्त्र

राजनीति विज्ञान

मनुष्य जाति का विज्ञान(एंथ्रोपोलॉजी)

आवेदक की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।

परिवार की वार्षिक आय रू6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

5 अम्बेडकर फैलोशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स , राजस्थान यह योजना अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों के लिए उपयुक्त है।

छात्रों ने न्यूनतम 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर की पढ़ाई उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

छात्रों द्वारा भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में पीएचडी कार्यक्रम में निर्धारित धाराओं में प्रवेश लिया होना चाहिए-

सामाजिक विज्ञान

सार्वजनिक प्रशासन

कानून

अर्थशास्त्र

राजनीति विज्ञान

मनुष्य जाति का विज्ञानमनुष्य जाति का विज्ञान(एंथ्रोपोलॉजी)

आवेदक की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

परिवार की कुल वार्षिक आय रू 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

6 चीफ मिनिस्टरहायर एजूकेशन स्कॉलरशिप स्कीम, राजस्थान जिन छात्रों ने न्यूनतम 60% अंकों के साथ कक्षा 12 वीं पास की है और1 लाख छात्रों की मेरिट सूची के तहत सूचीबद्ध हैं, वे आवेदन कर सकते हैं।

वार्षिक पारिवारिक आय रू 2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवार काकिसी राष्ट्रीयकृत बैंक में एक वैध बैंक खाता होना चाहिएI

7 राजस्थान युवाविकास प्रेरकप्रोग्राम इंटर्नशिप (आरवाईवीपी) आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इंजीनियरिंग / मेडिकल / लॉ / एग्रीकल्चर के क्षेत्र में स्नातक के छात्र, किसी भी क्षेत्र में स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट डिग्री कोर्स करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

आवेदक के पास एमएस ऑफिस और अच्छी कम्युनिकेशन के साथ-साथ प्रेजेंटेशन स्किल्स पर भी मजबूत कमांड होनी चाहिए।

राजस्थान स्कॉलरशिप – आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान की इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है? आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है या ऑफलाइन है?चूंकि अधिकांश स्कॉलरशिपसामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा पेश की जा रही हैं, इसलिए इन स्कॉलरशिपके लिए आवेदन इसके नए पोर्टल एसजेई स्कॉलरशिपपोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किए जाते हैं। इसके अलावा, विभिन्न अन्य स्कॉलरशिप के,आवेदन के प्रति अपने विशिष्ट दृष्टिकोण हैं। नीचे दी गयी सूची में पता करें कि आप इन स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप किसी भी प्रकार की असुविधा से बचना चाहते हैं तो आवेदन शुरू करने से पहले अपने सभी दस्तावेजों को पूर्ण रखना आपके लिए उचित है।

राजस्थान छात्रवृत्ति की विस्तृत आवेदन प्रक्रिया

क्र. सं. स्कॉलरशिप का नाम आवेदन कैसे करें?
1 पोस्ट-मैट्रिक एंड सीएम स्कॉलरशिप, राजस्थान इसके लिए आप सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार के नए पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें
2 अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स,राजस्थान इसके लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार के नए पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें
3 पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एसबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार के नए पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें
4 अम्बेडकर इंटरनेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान सचिव, अंबेडकर पीठ, मुंडला, जमवारामगढ़, जयपुर के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करें।

ईमेल आईडी- Secretaryapj@gmail.com

5 अम्बेडकर फैलोशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान सचिव, अंबेडकर पीठ, मुंडला, जमवारामगढ़, जयपुर के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करें।

ईमेल आईडी- Secretaryapj@gmail.com

6 चीफ मिनिस्टर हायर एजूकेशन स्कॉलरशिप स्कीम, राजस्थान राजस्थान सिंगल साइन-ऑन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें
7 राजस्थान युवाविकास प्रेरक इंटर्नशिप प्रोग्राम (आरवाईवीपी) राजस्थान सिंगल साइन-ऑन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें

राजस्थान स्कॉलरशिपपुरस्कार विवरण

राजस्थान स्कॉलरशिप द्वारा प्रदान किए गए प्रमुख लाभ क्या हैं? आपके उच्च अध्ययन को आगे बढ़ाने के लिए आपके लिए किस प्रकार की वित्तीय सहायता उपलब्ध है? इन सभी सवालों के जवाब आपको नीचे दी गई टेबल में प्राप्त होंगे। इसमें उन पुरस्कारों का विस्तृत वर्णन है जो आपको इन स्कॉलरशिप द्वारा प्राप्त होते हैं। जबकि कुछ स्कॉलरशिप, छात्रों की शैक्षणिक योग्यता और वित्तीय आवश्यकता दोनों के बारे में विचार करती हैं, वहीं कुछ स्कॉलरशिप ऐसी भी हैं जो केवल छात्र की वित्तीय आवश्यकता पर आधारित हैं। सूची में देखें कि इन योजनाओं के साथ आप क्या क्या प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान छात्रवृत्तिपुरस्कार विवरण

क्र. सं. स्कॉलरशिप का नाम पुरुस्कार विवरण
1 पोस्ट-मैट्रिक एंड सीएम स्कॉलरशिप, राजस्थान रखरखाव भत्ता, अध्ययन यात्रा की लागत, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पुस्तक भत्ता, आदि।
2 अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ईबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान रखरखाव भत्ता, अध्ययन यात्रा की लागत, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पुस्तक भत्ता, आदि।
3 पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एसबीसी स्टूडेंट्स, राजस्थान आदि। रखरखाव भत्ता, अध्ययन दौरे की लागत, अनिवार्य गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति, पुस्तक भत्ता,
4 अम्बेडकर इंटरनेशनल स्कॉलरशिप स्कीमफॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान में प्रति वर्ष 25.00 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता
5 अम्बेडकर फैलोशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स, राजस्थान रू15,000 प्रति माह
6 चीफ मिनिस्टर हायर एजूकेशन स्कॉलरशिप स्कीम,राजस्थान रू5,000 प्रतिवर्ष
7 राजस्थान युवाविकास प्रेरक प्रोग्राम इंटर्नशिप (आरवाईवीपी) रू 2,500 प्रति माह का संचार भत्ता

रू25,000प्रति माह का वजीफा

यह यहाँ खत्म नहीं होता है। अगर आप राजस्थान स्कॉलरशिप या अन्य राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर, अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने ऑनलाइन पार्टनर Buddy4Study से जुडे रहें, ताकि आप अपने लिए उपयुक्त स्कालरशिप खोज पायें।

(Visited 156 times, 1 visits today)

You may also like

Leave a Comment