Home छात्रवृत्ति सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम, भविष्य के डेंटिस्टों को अपना जीवन बनाने का अवसर
सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम, भविष्य के डेंटिस्टों को अपना जीवन बनाने का अवसर

by Sadhana Soni

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर (हेलियन ग्रुप ऑफ कंपनीज) की एक सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) पहल है, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में जरूरतमंद और मेधावी बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) के विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत, 100 योग्य विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जो सरकारी कॉलेजों या सरकारी वित्त पोषित कॉलेजों में बीडीएस कोर्स के पहले वर्ष का अध्ययन कर रहे हैं। प्रत्येक चयनित विद्यार्थी को उनके 4 वर्षीय बीडीएस कोर्स के शैक्षणिक और रहने के खर्च के लिए प्रति वर्ष 1,05,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Table of Contents

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – विवरण

12वीं कक्षा पास मेधावी व जरुरतमंद भारतीय विद्यार्थी जो सरकारी कॉलेजों या सरकारी वित्त पोषित कॉलेजों में बीडीएस कोर्स के पहले वर्ष में हैं, वे सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए 100 योग्य विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों को उनके 4 वर्षीय डेंटल कोर्स के दौरान ट्यूशन फीस हॉस्टल फीस, भोजन, इंटरनेट, मोबाइल, लैपटॉप, किताबें, स्टेशनरी, ऑनलाइन लर्निंग आदि के खर्च के लिए हर साल 1 लाख 5 हज़ार रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। स्कॉलरशिप की संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई तालिका के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

ब्यौरा विवरण
छात्रवृत्ति का नाम सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम
प्रदाता विवरण ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर (हेलियन ग्रुप ऑफ कंपनीज)
उद्देश्य बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) के विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
किसके लिए केवल भारतीय बीडीएस विद्यार्थियों के लिए
पुरस्कार विवरण प्रतिवर्ष 1,05,000 रुपए की वित्तीय सहायता
आवेदन मोड ऑनलाइन 
आवेदन की अंतिम तिथि* 15 सितम्बर 2022

*ऊपर दी गई आवेदन की समय सीमा अस्थायी है और छात्रवृत्ति प्रदाता के निर्णय के अनुसार बदल सकती है।

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – प्रमुख तिथियां

स्कॉलरशिप आवेदन के लिए उम्मीदवारों को समय सीमा का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। किसी भी छात्रवृत्ति आवेदन की समय सीमा समाप्त होने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेना चाहिए। सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम  के लिए आवेदन पोर्टल खुला है। इसके लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले विद्यार्थी 31 अगस्त 2022 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – योग्यता मानदंड 

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को प्रदाता द्वारा निर्दिष्ट पात्रता शर्तों को पूरा करना आवश्यक है। ये शर्तें आम तौर पर आपकी वर्तमान शैक्षणिक व पारिवारिक योग्यताओं से जुड़ी हैं। इस स्कॉलरशिप पुरस्कार हेतु योग्य होने के लिए, निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा –

  • केवल भारतीय आवेदक जो सरकारी और सरकारी वित्त पोषित कॉलेज में प्रथम वर्ष के बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) कार्यक्रम में अध्ययन करने वाला विद्यार्थी होना चाहिए।
  • आवेदक ने 12वीं कक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त किये हों। 
  • आवेदकों की पारिवारिक वार्षिक आय सभी स्रोतों से 8,00,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नोट- सफल आवेदक को अपने 4 साल के कोर्स के लिए स्कॉलरशिप जारी रखने के लिए प्रत्येक सेमेस्टर / वर्ष में न्यूनतम 60% अंक लाने होंगे।

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – पुरस्कार विवरण

प्रत्येक सफलतापूर्वक चयनित विद्यार्थी को 4 साल के बीडीएस कोर्स के लिए प्रति वर्ष 1,05,000 रुपए प्राप्त होंगे।

नोट: स्कॉलरशिप राशि का उपयोग केवल शैक्षणिक खर्चों जैसे ट्यूशन फीस हॉस्टल फीस, भोजन, इंटरनेट, मोबाइल, लैपटॉप, किताबें, स्टेशनरी, ऑनलाइन लर्निंग आदि के खर्च के लिए किया जा सकता है।

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – आवश्यक दस्तावेज़

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते समय, विद्यार्थियों को अपने आवेदन के साथ कुछ दस्तावेज अपलोड करने होते हैं। ये दस्तावेज़ आम तौर पर आपकी शैक्षणिक योग्यता, पहचान प्रमाण, आय प्रमाण और बैंक खाते के विवरण से संबंधित होते हैं। सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवश्यक प्रमुख दस्तावेजों निम्नलिखित हैं।

  • पिछली कक्षा / सेमेस्टर की मार्कशीट
  • फोटो पहचान प्रमाण (आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड)
  • वर्तमान वर्ष प्रवेश प्रमाण (शुल्क रसीद / प्रवेश पत्र / संस्थान आईडी कार्ड / वास्तविक प्रमाण पत्र)
  • पारिवारिक आय प्रमाण (सरकार द्वारा जारी दस्तावेज जैसे टैक्स रिटर्न, स्थानीय प्रशासन से प्राप्त आय प्रमाण पत्र,  ईडब्ल्यूएस (आर्थिक कमजोर वर्ग) प्रमाण पत्र)
  • आवेदक या माता-पिता के बैंक खाते का विवरण
  • आवेदक का फोटो

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – आवेदन प्रक्रिया

यदि आप प्रदाता द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप इस स्कॉलरशिप के लिए Buddy4Study पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम  हेतु आवेदन करने के लिए आपको जिन महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना चाहिए, वे निम्नलिखित हैं। 

चरण 1: ऑफिशियल स्कॉलरशिप पेज की इस लिंक को क्लिक करें।

चरण 2: सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ें और संबंधित स्कॉलरशिप के ‘अप्लाई नाउ’ बटन पर क्लिक करें।

चरण 3: ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पेज’ पर जाने के लिए रजिस्टर्ड आईडी का उपयोग करके बडी4स्टडी में लॉग इन करें। यदि रजिस्टर्ड नहीं है, तो कृपया ईमेल/मोबाइल/फेसबुक/जीमेल खाते का उपयोग करके रजिस्टर करें।

चरण 4: एप्लीकेशन इंस्ट्रक्शन पेज खुल जाएगा। ‘स्टार्ट एप्लिकेशन’ बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: स्कॉलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें।

चरण 6: सभी सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 7: ‘नियम और शर्तें’ स्वीकार करें और ‘प्रिव्यू’ बटन पर क्लिक करके देखें कि क्या भरे गए सभी विवरण सही ढंग से दिख रहे हैं या नहीं।

चरण 8: यदि प्रिव्यू में सभी विवरण सही हैं, तो आवेदन को पूरा करने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – चयन मानदंड

केवल पात्रता मानदंडों को पूरा करना स्कॉलरशिप के लिए आपके चयन की गारंटी नहीं देता है। विद्यार्थियों को चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में योग्यता प्राप्त करने की भी आवश्यकता होती है। सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए चयन में निम्नलिखित चरण शामिल हैं – 

चरण 1– शैक्षणिक योग्यता और वित्तीय पृष्ठभूमि के आधार पर आवेदकों की प्रारंभिक शॉर्टलिस्टिंग करना।

चरण 2– आईडीए और बडी4स्टडी द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का टेलीफोनिक साक्षात्कार।

चरण 3- शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का दस्तावेज़ सत्यापन।

चरण 4– चयनित उम्मीदवारों की अंतिम सूची उनकी योग्यता और वित्तीय आवश्यकता के आधार पर बडी4स्टडी और आईडीए द्वारा तैयार की जाएगी।

सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम – संपर्क विवरण

छात्रवृत्ति के संबंध में किसी भी प्रश्न या समस्या के मामले में, उम्मीदवार दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं या ईमेल लिख सकते हैं।

फोन नंबर – 011-430-92248 (एक्सट-301) (सोमवार से शुक्रवार – सुबह 10:00 बजे से शाम 6 बजे तक)

ईमेल – gskidaschorlarship@buddy4study.com

इस स्कॉलरशिप की जानकारी अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

यदि मैं चयनित होता हूँ, तो मुझे स्कॉलरशिप राशि कैसे प्राप्त होगी?

स्कॉलरशिप राशि सीधे (वार्षिक आधार पर) विद्यार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

क्या यह छात्रवृत्ति बाद के वर्षों के अध्ययन के लिए प्रदान की जाएगी?

हाँ, निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर, विद्यार्थी को आगामी वर्षों में उनके स्कॉलरशिप नवीनीकरण के लिए विचार किया जा सकता है:

कोई ड्रॉपआउट (नियमित शैक्षणिक सत्र से), अनुशासनात्मक मुद्दे नहीं होना चाहिए। हर साल कम से कम 60% अंकों के साथ पास होना चाहिए। इन सब के अलावा कुछ दस्तावेजों जैसे – बाद के वर्षों में शिक्षा की निरंतरता का प्रमाण (उत्तीर्ण अंतिम परीक्षा की शैक्षणिक ग्रेड रिपोर्ट), चरित्र प्रमाण पत्र, नए शैक्षणिक वर्ष के लिए ट्यूशन फीस रसीद को ऑनलाइन स्कॉलर ट्रैकिंग सिस्टम में अपलोड करना होगा। 

नोट: मौजूदा विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप नवीनीकरण का अंतिम निर्णय राशि की उपलब्धता के आधार पर प्रायोजक के पास होगा।

मैं अपने एमबीबीएस कार्यक्रम के प्रथम वर्ष में हूं। क्या मैं इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, यह छात्रवृत्ति केवल प्रथम वर्ष के बीडीएस छात्रों के लिए है।

ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर (हेलियन ग्रुप ऑफ कंपनीज) के बारे में: ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर (हेलियन ग्रुप ऑफ कंपनीज) कंज्यूमर हेल्थकेयर सेक्टर में ग्लोबल लीडर है, जिसके ब्रांड्स पर लाखों उपभोक्ताओं का भरोसा है। भारत में यह कंपनी 500 से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देती है और सेंसोडाइन, एनो, क्रोसिन, ओट्रिविन, ओस्टोकैल्शियम और आयोडेक्स इसके टॉप ब्रांड हैं। सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि विद्यार्थी बिना किसी वित्तीय बाधा के डेंटल शिक्षा प्राप्त कर सकें।

इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए): इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) मेधावी और योग्य छात्रों को डेंटल प्रोफेशनल्स के रूप में ग्रेजुएट और श्रेष्ठ बनाने के लिए सहायता प्रदान करता है। आईडीए आर्थिक रूप से जरूरतमंद और मेहनती विद्यार्थियों के साथ है जो अपने लिए एक नया रास्ता बनाना चाहते हैं। आईडीए इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का ऑफिशियल नॉलेज पार्टनर है।

You may also like

1 comment

Neetima Leyangi July 28, 2022 - 5:04 pm

I’m 2nd tera BDS student and I scored more 60% in my 12th board but I wasn’t able to score more 60% in my first year of BDS am I’m eligible for this scholarship?

Comments are closed.