Home साक्षात्कार यविका अग्रवाल – एक लोरियल इंडिया स्कॉलर स्टोरी
Yavika Aggarwal - A L'Oréal India Scholar

यविका अग्रवाल – एक लोरियल इंडिया स्कॉलर स्टोरी

by Bhawana
Reading Time: 3 minutes

याविका अग्रवाल जो एक प्रतिभाशाली और मेधावी विद्यार्थी है उनका जीवन सात साल पहले अपने पिता को खो देने के बाद उल्टा पड़ गया। हालांकि, सभी प्रतिकूलताओं के प्रति उसके लगातार दृष्टिकोण ने उन्हें स्थिर रहने और उनकी महत्वाकांक्षाओं की ओर आगे बढ़ने में मदद की। उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता और समर्पण ने उन्हें L’Oréal India For Young Women in Science Scholarship दिलाने में उनकी मदद की जिसकी सहायता से वह बिना किसी आर्थिक बाधा के अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हैं।

“कठिनाई अक्सर आम लोगों को असाधारण नियति के लिए तैयार करती है।” – C.S. Lewis

बडी4स्टडी के साथ बातचीत में, याविका अब तक की अपनी यात्रा में अपने जीवन के अनुभवों को साझा करती है। नीचे आपको प्रेरित करने और अपने सपनों को साकार करने में मदद करने के लिए बडी4स्टडी के साथ उनके साक्षात्कार के अंश दिए गए हैं।

बडी4स्टडी: अब तक की अपनी शैक्षणिक और व्यावसायिक यात्रा (यदि कोई है) के बारे में कुछ बताएं।

यविका: मैं वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में वाईएमसीए यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फरीदाबाद से B.Tech कर रही हूं। जहां तक मेरे पेशेवर अनुभव का सवाल है, मैंने ग्रेटर नोएडा के एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स में छह महीने का प्रशिक्षण लिया है।

बडी4स्टडी: आपको इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में कोर्स करने के लिए क्या प्रेरित किया?

यविका: एक अच्छी नौकरी के साथ एक स्वतंत्र व्यक्ति बनने की मेरी महत्वाकांक्षा इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने में मेरी प्रेरणा बन गई।

बडी4स्टडी: यहां तक ​​पहुंचने के लिए आपकी यात्रा के दौरान आपके सामने प्रमुख चुनौतियां क्या थीं?

यविका: चुनौतियाँ व्यक्ति के दृष्टिकोण के अलावा और कुछ नहीं हैं। परिवार के सबसे बड़े बच्चे होने के नाते, मुझे अपने पिता के निधन के बाद विभिन्न चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटना पड़ा। मुझे अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने भाई-बहनों के करियर के बारे में सोचना था जो मेरे लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो गया था।

बडी4स्टडी: आपकी प्रेरणा का स्रोत कौन रहा है?

यविका: मेरे पिताजी हमेशा विश्वास करते थे कि मैं एक सफल और गौरवान्वित इंसान बनूँगी। हमारे जीवन से उनकी अनुपस्थिति के बावजूद, मुझ पर उनका विश्वास मुझे हमेशा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है। दूसरी बात, नई चीजें सीखने का मेरा जोश मुझे हमेशा ऊर्जावान रखता है।Scholarship Registration, Get Scholarship Updateबडी4स्टडी: इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए आपके परिवार ने आपके उद्यम में आपका समर्थन कैसे किया है?

यविका: मेरा परिवार मेरे करियर में हमेशा सपोर्टिव रहा है। चूंकि मैंने सात साल पहले अपने पिता को खो दिया था, इसलिए मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी। इस तथ्य के बावजूद, मेरे परिवार ने मुझे अपनी शिक्षा को रोकने के लिए कभी नहीं कहा। उन्होंने हमेशा मुझे उच्च स्तर की सफलता के लिए प्रेरित किया।

यह भी जरूर पढ़ें: 12 वीं पास करने के बाद छात्रवृत्ति, कॉलेज छात्रों के लिए स्कॉलरशिप

बडी4स्टडी: आपको L’Oréal Scholarship के बारे में कैसे पता चला? छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए क्या कदम उठाए गए?

Yavika: इंटरनेट के माध्यम से सर्फिंग करते हुए, मैं बडी4स्टडी पोर्टल पर आई थी, जहाँ से मुझे इस अवसर के बारे में पता चला। मैंने Buddy4Study पोर्टल के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया और टेलिफोनिक साक्षात्कार दिया उसके बाद आमने-सामने साक्षात्कार हुआ। साक्षात्कार के दोनों स्तरों को पारित करने के बाद, मुझे छात्रवृत्ति मिली। यह वास्तव में मेरे लिए एक अद्भुत अवसर था।

बडी4स्टडी: भविष्य में आपकी महत्वाकांक्षाएं क्या हैं और आप उन्हें कैसे अंजाम देते हैं?

यविका: जीवन में मेरी महत्वाकांक्षा अपने परिवार की खुशियों को बनाए रखने और उनके सपनों को पूरा करने की है। इसके अलावा, मैं एक ऐसे उद्योग में कार्य करने की इच्छा रखती हूँ जहाँ मैं अपने कौशल को बेहतर कर सकूँ और भविष्य में बेहतर अवसरों की ओर अग्रसर रहूँ।

बडी4स्टडी: कोई ऐसी सलाह जिसे आप अपने जैसे अन्य संभावित उम्मीदवारों को प्रदान करना चाहते हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में विभिन्न चुनौतियों से विवश हैं।

यविका: सभी उम्मीदवारों को मेरी एक ही सलाह है कि कभी भी कष्टों का सामना करने में कभी हार मत मानो। एक बार जब आप कुछ हासिल करने के लिए केंद्रित होते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपनी सभी समस्याओं से निपटने के लिए कोई न कोई समाधान मिलेगा। सफलता रातोंरात नहीं आती है बल्कि आपके निरंतर और ईमानदार प्रयास निश्चित रूप से आपको सफलता के मार्ग पर ले जा सकते हैं।

क्या आप याविका अग्रवाल की विद्वान सफलता की कहानी पढ़ने के बाद प्रेरित महसूस कर रहे हैं? यदि हाँ, तो बडी4स्टडी पर एक उपयुक्त छात्रवृत्ति के लिए अपनी खोज शुरू करें और आवेदन करें। संभावना है कि आप अगले सफल स्कॉलर बन सकते हैं।

(Visited 2,790 times, 1 visits today)

You may also like

1 comment

Ranjita Kumari March 26, 2020 - 1:26 am

Mai bhi B.Ed krna chahti Hu kya mujhe scholarship mil skti hai?

Reply

Leave a Comment